अमरनाथ एक्सप्रेस को जाना था समस्तीपुर, पहुंच गई कहीं और..., ड्राइवर की सूझबूझ से टला बड़ा हादसा

train
ANI
अंकित सिंह । Aug 05, 2022 3:12PM
कुल मिलाकर देखें तो बछवारा रेलवे जंक्शन पर स्टेशन अधीक्षक की लापरवाही के कारण ही ट्रेन विद्यापतिनगर लाइन में गई थी। ट्रेन को रोककर बछवारा के कंट्रोल रूम से संपर्क किया गया तो पता चला की ट्रेन समस्तीपुर की बजाय सीधे हाजीपुर जा रही थी।

बिहार में बड़ा रेलवे हादसा टल गया है। अगर यूं कहें कि ड्राइवर की सूझबूझ से यह हादसा टला है तो इसमें कोई दो राय नहीं होगी। दरअसल, बीच रास्ते में ही अमरनाथ एक्सप्रेस रास्ता भटक गई जिसकी वजह से वह दूसरे रूट पर चली गई। इस घटना में बड़ी लापरवाही सामने आई है। यही कारण है कि बछवारा के स्टेशन अधीक्षक को निलंबित करते हुए कारण बताओ नोटिस भी जारी कर दिया गया है। दरअसल, गाड़ी संख्या 15653 गुवाहाटी से जम्मूतवी जाने वाली अमरनाथ एक्सप्रेस बरौनी जंक्शन से खुलने के बाद बछवारा जंक्शन होते हुए उसे समस्तीपुर जाना था। लेकिन वह बरौनी से शाहपुरपटोरी होकर जाने वाली रूट पर चली गई। ऐसे में बड़ा हादसा टल गया है।

इसे भी पढ़ें: रेलवे में 2014-15 से लेकर अब तक ट्रेनों में टक्कर के 25, आग लगने के 33 हादसे हुए: सरकार

बछवारा जंक्शन से अमरनाथ एक्सप्रेस प्लेटफार्म संख्या 4 से गुजरती थी। लेकिन उस दिन वह प्लेटफार्म संख्या 5 से गुजरी। जिसकी वजह से यह ट्रेन समस्तीपुर रूट में जाने के बदले शाहपुर पटोरी रूट होकर हाजीपुर जाने लगी। विद्यापतिनगर हाजीपुर लाइन पर ट्रेन 2 किलोमीटर तक चली गई थी। लेकिन जैसे ही ड्राइवर को इस बात का एहसास हुआ कि यह रूट तो गलत है। उसने स्टेशन मास्टर से बातचीत की। तब जाकर सभी को पता चला कि अमरनाथ से एक्सप्रेस ट्रेन की दिशा बदल गई है। कुल मिलाकर देखें तो बछवारा रेलवे जंक्शन पर स्टेशन अधीक्षक की लापरवाही के कारण ही ट्रेन विद्यापतिनगर लाइन में गई थी। ट्रेन को रोककर बछवारा के कंट्रोल रूम से संपर्क किया गया तो पता चला की ट्रेन समस्तीपुर की बजाय सीधे हाजीपुर जा रही थी।

इसे भी पढ़ें: शताब्दी, राजधानी, दुरंतो जैसी प्रीमियम ट्रेनों में खत्म होगा डायनेमिक किराया? रेल मंत्री ने दिया यह जवाब

बाद में ट्रेन को दोबारा से बछवारा जंक्शन बुलाया गया जहां से समस्तीपुर के लिए उसे रवाना किया गया। इस घटना के दौरान यात्रियों में भी अफरा-तफरी का माहौल था। अमरनाथ एक्सप्रेस सुबह सवेरे 5:15 में बछवारा रेलवे जंक्शन के पास से गुजरती है। उसे दोबारा वापस 6:00 बजे बटवारा रेलवे स्टेशन पर वापस लाया गया। पूरे घटनाक्रम की वजह से ट्रेन में 45 मिनट की देरी हुई है। फिलहाल पूरे मामले की जांच की जा रही है। 

नोट:कोरोना वायरस से भारत की लड़ाई में हम पूर्ण रूप से सहभागी हैं। इस कठिन समय में अपनी जिम्मेदारी का पूर्णतः पालन करते हुए हमारा हरसंभव प्रयास है कि तथ्यों पर आधारित खबरें ही प्रकाशित हों। हम स्व-अनुशासन में भी हैं और सरकार की ओर से जारी सभी नियमों का पालन भी हमारी पहली प्राथमिकता है।

अन्य न्यूज़