बिहार STET की परीक्षा रिजल्ट में साउथ एक्ट्रेस की फोटो? वायरल हुई तस्वीर

Bihar STET exam has Malayalam actress as candidate
बिहार के जहानाबाद जिला निवासी ऋषिकेश कुमार ने माध्यमिक शिक्षक पात्रता परीक्षा (एसटीईटी) में 77 प्रतिशत अंक प्राप्त किया है, लेकिन बिहार विद्यालय परीक्षा समिति (बीएसईबी) की वेबसाइट पर अपलोड परिणाम में उनकी जगह मलयालम फिल्मों की अभिनेत्री अनुपमा परमेश्वरन की तस्वीर चस्पा की गई है।

पटना। बिहार विद्यालय समिति की एक बड़ी लापरवाही सामने आई है। यहां पर एक छात्र के शिक्षक पात्रता परीक्षा के परिणाम पत्र पर उसकी जगह मलयालम फिल्मों की अभिनेत्री की तस्वीर चस्पा दी गई है। इससे दो साल पहले भी कनिष्ठ अभियंता की भर्ती में अभिनेत्री सनी लियोनी का चुनाव होने पर सरकार की किरकिरी हुई थी। बिहार के जहानाबाद जिला निवासी ऋषिकेश कुमार ने माध्यमिक शिक्षक पात्रता परीक्षा (एसटीईटी) में 77 प्रतिशत अंक प्राप्त किया है, लेकिन बिहार विद्यालय परीक्षा समिति (बीएसईबी) की वेबसाइट पर अपलोड परिणाम में उनकी जगह मलयालम फिल्मों की अभिनेत्री अनुपमा परमेश्वरन की तस्वीर चस्पा की गई है।

इसे भी पढ़ें: दिल्ली पुलिस ने काटा रॉबर्ट वाड्रा की कार का चालान, खतरनाक तरीके से चला रहे थे कार

ऋषिकेश ने निराशा के साथ पत्रकारों से कहा, ‘‘यह पहला उदाहरण नहीं है। उसका फोटो मेरे एडमिट कार्ड पर लगा दिया गया था। जब मैंने इस मामले को अधिकारियों के संज्ञान में लाया तो उन्होंने कहा कि वे इसमें सुधार कर देंगे और मुझे उसी प्रवेश पत्र के साथ अपनी परीक्षा देने को कहा गया था लेकिन जैसा कि परीक्षा परिणाम से स्पष्ट है, अब तक कुछ भी नहीं किया गया है।’’ शिक्षा विभाग के प्रधान सचिव संजय कुमार ने कहा कि उन्हें मामले की जानकारी है और जांच के आदेश दे दिए गए हैं। उन्होंने कहा, ‘‘ बीएसईबी द्वारा यह परीक्षा आयोजित की गयी थीं और इसलिए इस मामले को देखने और जल्द से जल्द उचित कार्रवाई करने के लिए कहा गया है।’’

इसे भी पढ़ें: जम्मू-कश्मीर में जल्द पूरी हो परिसीमन प्रक्रिया, इसके बाद होंगे विधानसभा चुनाव: पीएम मोदी

बिहार विधानसभा में प्रतिपक्ष के नेता तेजस्वी प्रसाद यादव ने मामले पर ट्वीट किया, ‘‘सनी लियोनी को बिहार की जूनियर इंजीनियर परीक्षा में टॉप कराने के बाद अब मलयालम अभिनेत्री अनुपमा परमेश्वरन को एसटीईटी परीक्षा पास करवा दी है।’’ तेजस्वी ने मुख्यमंत्री नीतीश कुमार पर प्रहार करते हुए आरोप लगाया, ‘‘नीतीश जी हर परीक्षा बहाली में धांधली करा करोड़ों युवाओं का जीवन बर्बाद कर रहे है। एक बहाली (भर्ती) पूरा करने में एक दशक लगाते हैं वह भी धांधली के साथ।’’ उल्लेखनीय है कि 2019 में सनी लियोन का नाम नवचयनित जूनियर इंजीनियरों की सूची में शामिल पाया गया था। विभाग ने इसे ‘‘शरारतपूर्ण’ कार्य मानते हुए कहा था कि यह सूची अंतरिम थी, ‘‘अंतिम’’ परिणाम आने तक गलती को ठीक कर लिया जाएगा।

Disclaimer:प्रभासाक्षी ने इस ख़बर को संपादित नहीं किया है। यह ख़बर पीटीआई-भाषा की फीड से प्रकाशित की गयी है।


नोट:कोरोना वायरस से भारत की लड़ाई में हम पूर्ण रूप से सहभागी हैं। इस कठिन समय में अपनी जिम्मेदारी का पूर्णतः पालन करते हुए हमारा हरसंभव प्रयास है कि तथ्यों पर आधारित खबरें ही प्रकाशित हों। हम स्व-अनुशासन में भी हैं और सरकार की ओर से जारी सभी नियमों का पालन भी हमारी पहली प्राथमिकता है।

अन्य न्यूज़