कोरोना पर रणनीति में किया बदलाव, संक्रमितों के सम्पर्क में आए लोगों की जांच में तेजी: सत्येंद्र जैन

Satyendra Jain
जैन ने पत्रकारों से कहा कि कोविड-19 के नये मामले तेजी से बढ़ने को लेकर इसे संक्रमण के प्रसार की ‘‘तीसरी लहर’’ कहना अभी जल्दबाजी होगी। त्योहारों के मौसम और बढ़ते वायु प्रदूषण के बीच दिल्ली में बुधवार को पहली बार कोविड-19 के सर्वाधिक 5,600 से अधिक मामले सामने आए थे।
नयी दिल्ली। दिल्ली के स्वास्थ्य मंत्री सत्येंद्र जैन ने शहर में कोविड-19 के बढ़ते मामलों के बीच बृहस्पतिवार को कहा कि सरकार ने अपनी रणनीति में बदलाव किया है और संक्रमितों के सम्पर्क में आए लोगों की पहचान तथा जांच अब और तेजी से की जा रही है। जैन ने पत्रकारों से कहा कि कोविड-19 के नये मामले तेजी से बढ़ने को लेकर इसे संक्रमण के प्रसार की ‘‘तीसरी लहर’’ कहना अभी जल्दबाजी होगी। त्योहारों के मौसम और बढ़ते वायु प्रदूषण के बीच दिल्ली में बुधवार को पहली बार कोविड-19 के सर्वाधिक 5,600 से अधिक मामले सामने आए थे। 

इसे भी पढ़ें: उत्तर प्रदेश में कोरोना से 25 और लोगों की मौत, 1979 नए मामले

राष्ट्रीय राजधानी में अचानक पिछले कुछ दिनों में संक्रमण के नये मामले तेजी से बढ़े हैं। जैन ने कहा, ‘‘हमने अपनी रणनीति में बदलाव किया है और अब हम संक्रमितव्यक्तियों के सम्पर्क में आए लोगों की और तेजी से पहचान और जांच कर रहे हैं। इसलिए भी मामलों में वृद्धि देखी जा रही है।’’ उन्होंने कहा कि संक्रमित व्यक्तियों के पूरे परिवार, करीबी लोगों, जिनमें इस रोग के कोई लक्षण नहीं है, उनकी भी जांच की जा रही है।

इसे भी पढ़ें: मुंबई के धारावी में कोरोना वायरस संक्रमण के 14 नए मामले

आरटी-पीसीआर जांच भी बढ़ाई गई है। विशेषज्ञों द्वारा एक दिन में 15,000 मामले सामने आने का अनुमान लगाए जाने पर उन्होंने कहा, ‘‘ नए मामलों में वृद्धि को देखते हुए विशेषज्ञों ने यह अनुमान लगाया है, लेकिन मामले उस स्तर तक नहीं पहुंचेंगे। हालांकि, हम पूरी तरह तैयार रहना चाहते हैं।

Disclaimer:प्रभासाक्षी ने इस ख़बर को संपादित नहीं किया है। यह ख़बर पीटीआई-भाषा की फीड से प्रकाशित की गयी है।


नोट:कोरोना वायरस से भारत की लड़ाई में हम पूर्ण रूप से सहभागी हैं। इस कठिन समय में अपनी जिम्मेदारी का पूर्णतः पालन करते हुए हमारा हरसंभव प्रयास है कि तथ्यों पर आधारित खबरें ही प्रकाशित हों। हम स्व-अनुशासन में भी हैं और सरकार की ओर से जारी सभी नियमों का पालन भी हमारी पहली प्राथमिकता है।

अन्य न्यूज़