मुख्यमंत्री भगवंत मान ने मोदी से मुलाकात की, पंजाब के लिए एक लाख करोड़ रुपये के पैकेज की मांग की

  •  प्रभासाक्षी न्यूज नेटवर्क
  •  मार्च 24, 2022   20:36
मुख्यमंत्री भगवंत मान ने मोदी से मुलाकात की, पंजाब के लिए एक लाख करोड़ रुपये के पैकेज की मांग की

पंजाब के मुख्यमंत्री भगवंत मान ने कार्यभार संभालने के बाद प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के साथ अपनी पहली मुलाकात के दौरान बृहस्पतिवार को राज्य की अर्थव्यवस्था के पुनरुद्धार के अलावा राज्य में समग्र विकास सुनिश्चित करने के लिए केंद्र से एक लाख करोड़ रुपये के विशेष आर्थिक पैकेज की मांग की।

नयी दिल्ली। पंजाब के मुख्यमंत्री भगवंत मान ने कार्यभार संभालने के बाद प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के साथ अपनी पहली मुलाकात के दौरान बृहस्पतिवार को राज्य की अर्थव्यवस्था के पुनरुद्धार के अलावा राज्य में समग्र विकास सुनिश्चित करने के लिए केंद्र से एक लाख करोड़ रुपये के विशेष आर्थिक पैकेज की मांग की। मान ने आज दोपहर संसद भवन स्थित मोदी के कार्यालय में उनसे मुलाकात की।

इसे भी पढ़ें: बीजेपी को विवेक अग्निहोत्री से कश्मीर फाइल्स को यूट्यूब पर अपलोड करने के लिए कहना चाहिए: अरविंद केजरीवाल

उन्होंने प्रधानमंत्री को राज्य की खराब आर्थिक स्थिति से अवगत कराया और कहा कि पिछली सरकारों ने तीन लाख करोड़ रुपये का भारी बोझ छोड़ा है। पंजाब सरकार की ओर से जारी एक आधिकारिक बयान में कहा गया है कि मान ने अर्थव्यवस्था को वापस पटरी पर लाने के वास्ते दो साल के लिए 50-50 हजार करोड़ रुपये के तत्काल आर्थिक पैकेज की मांग की। उन्होंने उम्मीद जताईकि इस वित्तीय सहायता से राज्य की अर्थव्यवस्था तीसरे वर्ष के दौरान आत्मनिर्भर और आर्थिक रूप से व्यवहार्य हो जाएगी।

इसे भी पढ़ें: भारत ने ‘झूठ और गलत बयानी’ का सहारा लेने के लिए ओआईसी की आलोचना की

बयान के मुताबिक, मान ने कहा कि उनकी सरकार भी राज्य से माफिया का पूरी तरह से सफाया कर खाली खजाने को भरने के लिए अपने दम पर प्रयास करेगी। पंजाब के सरहदी राज्य होने की वजह से राष्ट्रीय सुरक्षा के संवेदनशील मुद्दे को उठाते हुए, मान ने सीमा पार की विरोधी ताकतों की कोशिशों को नाकाम करने के लिए केंद्र से पूरे समर्थन का अनुरोध किया, जो नवीनतम तकनीकों से लैस हो। उन्होंने प्रधानमंत्री को यह भी आश्वासन दिया कि पंजाब इस संबंध में केंद्र को सभी जरूरी सहयोग प्रदान करेगा। मुख्यमंत्री ने मोदी से गुजारिश की कि वह आतंकवाद रोधी अभियानों के लिएराज्य बलों को नवीनतम और हाई-टेक बुनियादी ढांचा उपलब्ध कराए। पदभार ग्रहण करने के बाद प्रधानमंत्री के साथ अपनी पहली मुलाकात कोसकारात्मक बताते हुए मान ने कहा कि मोदी ने पंजाब को एक जीवंत राज्य (रंगला पंजाब) बनाने के लिए हर संभव समर्थन और पूर्ण सहयोग का वादा किया है। बयान में मुख्यमंत्री के हवाले से कहा गया, “अगर पंजाब विकास की तीव्र गति से आगे बढ़ता है, तो आखिरकार भारत भी समृद्ध होगा।”

मान ने कहा कि भारत नाम की अंगूठी में पंजाब एक रत्न है लेकिन इस बात पर दुख जताया कि इस रत्न ने धीरे-धीरे अपनी चमक खो दी, क्योंकि लोगों ने ‘बिना सोचे समझे’ कुछ सरकारों को चुना। उन्होंने कहा कि उनकी सरकार पंजाब को देश का नंबर एक राज्य बनाने में कोई कसर नहीं छोड़ेगी। बयान में कहा गया है कि मान ने सद्भावना के रूप में मोदी को एक शॉल और गुलदस्ता भेंट किया वहीं, प्रधानमंत्री ने उनके (मान के) अच्छे स्वास्थ्य और मुख्यमंत्री के रूप में एक सफल पारी की कामना की। हाल में हुए विधानसभा चुनाव में आम आदमी पार्टी ने 117 सदस्यीय पंजाब विधानसभा में 92 सीट जीती हैं। मान ने पंजाब के लोगों से भ्रष्टाचार पर कड़ी कार्रवाई करने और जनता के लिए विभिन्न कल्याणकारी योजनाएं शुरू करने का वादा किया है।





Disclaimer:प्रभासाक्षी ने इस ख़बर को संपादित नहीं किया है। यह ख़बर पीटीआई-भाषा की फीड से प्रकाशित की गयी है।


नोट:कोरोना वायरस से भारत की लड़ाई में हम पूर्ण रूप से सहभागी हैं। इस कठिन समय में अपनी जिम्मेदारी का पूर्णतः पालन करते हुए हमारा हरसंभव प्रयास है कि तथ्यों पर आधारित खबरें ही प्रकाशित हों। हम स्व-अनुशासन में भी हैं और सरकार की ओर से जारी सभी नियमों का पालन भी हमारी पहली प्राथमिकता है।