महबूबा के कथित देशद्रोही बयान पर जांच के लिए शिकायत एसएसपी को भेजी गई

By प्रभासाक्षी न्यूज नेटवर्क | Publish Date: Jul 3 2019 7:05PM
महबूबा के कथित देशद्रोही बयान पर जांच के लिए शिकायत एसएसपी को भेजी गई
Image Source: Google

खजुरिया ने 30 मार्च को एक आरटीआई अर्जी देकर महबूबा के खिलाफ अपनी शिकायत पर की गई कार्रवाई के बारे में सूचना मांगी थी। उन्हें 25 जून को एक जवाब प्राप्त हुआ जिसमें जिलाधिकारी ने उन्हें सूचना मुहैया की है कि उनकी शिकायत जांच और उपयुक्त कर्रवाई के लिए जम्मू के एसएसपी के पास भेज दी गई है।

जम्मू। जम्मू कश्मीर की पूर्व मुख्यमंत्री महबूबा मुफ्ती द्वारा इस साल की शुरूआत में दिए गए कथित देशद्रोही बयान के खिलाफ एक शिकायत जम्मू जिला मजिस्ट्रेट ने जांच के लिए और कानून के मुताबिक आवश्यक कार्रवाई के लिए एसएसपी को भेज दी है। एक सामाजिक कार्यकर्ता ने बुधवार को यह जानकारी दी। सामजिक कार्यकर्ता सुकेश सी खजुरिया ने बताया कि राष्ट्रीय ध्वज पर उनके (महबूबा) देशद्रोही बयान और अनुच्छेद 35 ए को निरस्त किए जाने पर राज्य में 1947 जैसी हिंसा भड़कने की (उनकी) धमकी को लेकर पीडीपी प्रमुख के खिलाफ कार्रवाई की मांग करने वाली शिकायत जम्मू के वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक (एसएसपी) को भेज दी गई है। 

इसे भी पढ़ें: अत्याचार निरोधक कानून को J&K में भी लागू करने के सुझाव पर राज्य प्रशासन से विचार किया जाएगा: शाह

गौरतलब है कि खजुरिया ने 30 मार्च को एक आरटीआई अर्जी देकर महबूबा के खिलाफ अपनी शिकायत पर की गई कार्रवाई के बारे में सूचना मांगी थी। उन्हें 25 जून को एक जवाब प्राप्त हुआ जिसमें जिलाधिकारी ने उन्हें सूचना मुहैया की है कि उनकी शिकायत जांच और उपयुक्त कर्रवाई के लिए जम्मू के एसएसपी के पास भेज दी गई है। जम्मू के एडीएम रिशपाल सिंह ने जम्मू के एसएसपी को खजुरिया की शिकायत भेजते हुए कहा है, ‘‘पूर्व मुख्यमंत्री के खिलाफ सीआरपीसी की धारा 196 के तहत कार्रवाई शुरू करने और रणवीर दंड संहिता (आरपीसी) एवं राज्य के अन्य संबद्ध कानूनों के तहत उनके खिलाफ एक शिकायत दर्ज करने के अनुरोध से जुड़ा खजुरिया का पत्र आगे भेजने का मैं निर्देश देता हूं।’’ उन्होंने कहा, ‘‘ इस संदर्भ में आपसे शिकायत की जांच करने और इस विषय में कानून के मुताबिक आवश्यक कार्रवाई करने का अनुरोध किया जाता है।’’ उल्लेखनीय है कि 27 फरवरी को कार्यकर्ता ने पीडीपी प्रमुख महबूबा मुफ्ती के खिलाफ जिलाधिकारी के पास एक शिकायत दर्ज करा कर आरोप लगाया था कि 25 फरवरी को महबूबा द्वारा दिए गए देशद्रोह वाले बयान हिंसा को उकसाने वाले या लोक अव्यवस्था पैदा करने वाले हैं। 



रहना है हर खबर से अपडेट तो तुरंत डाउनलोड करें प्रभासाक्षी एंड्रॉयड ऐप