JD(S) को मिली तुमकुर सीट पर छिड़ा विवाद, कांग्रेस सांसद भरना चाहते हैं नामांकन

  •  प्रभासाक्षी न्यूज नेटवर्क
  •  मार्च 23, 2019   18:13
JD(S) को मिली तुमकुर सीट पर छिड़ा विवाद, कांग्रेस सांसद भरना चाहते हैं नामांकन

मुदाहनुमेगौडा का फैसला कांग्रेस और जद(एस) के बीच सीटों के बंटवारे को लेकर हुए समझौते के खिलाफ जाता है जिसके अनुसार तुमकुर सीट क्षेत्रीय पार्टी के पास है।

बेंगलुरू। जद(एस) के वरिष्ठ नेता एच डी देवेगौडा के सत्तारूढ़ गठबंधन के उम्मीदवार के तौर पर तुमकुर से लोकसभा चुनाव लड़ने की खबरों के बीच कांग्रेस के मौजूदा सांसद पी मुदाहनुमेगौडा ने शनिवार को कहा कि वह पार्टी प्रत्याशी के तौर पर सोमवार को नामांकन दाखिल करेंगे। मुदाहनुमेगौडा का फैसला कांग्रेस और जद(एस) के बीच सीटों के बंटवारे को लेकर हुए समझौते के खिलाफ जाता है जिसके अनुसार तुमकुर सीट क्षेत्रीय पार्टी के पास है। उन्होंने कहा कि हमारे सभी नेताओं, कार्यकर्ताओं और निर्वाचित प्रतिनिधियों ने सर्वसम्मति से मुझसे अनुरोध किया कि मुझे चुनाव लड़ना चाहिए। सोमवार को मैं कांग्रेस पार्टी के उम्मीदवार के रूप में नामांकन दाखिल करुंगा।

इसे भी पढ़ें: JD(S) ने अरुणाचल में होने वाले चुनावों के लिए जारी किए कैंडिडेट्स के नाम

तुमकुर के अपने समर्थकों के साथ बैठक के बाद उन्होंने पत्रकारों से कहा कि उन्हें भरोसा है कि कांग्रेस और गठबंधन के नेता निर्वाचन क्षेत्र के लोगों की भावनाओं को समझते हैं और अपने फैसले पर पुन: विचार करेंगे। सीटों के बंटवारे पर हुए समझौते के अनुसार कुल 28 सीटों में से कांग्रेस 20 पर चुनाव लड़ेगी और जद(एस) आठ पर। यह पूछे जाने पर कि कांग्रेस से टिकट ना मिलने पर वह क्या करेंगे, इस पर मुदाहनुमेगौडा ने कहा कि मैं सोमवार को अगले कदम के बारे में बताऊंगा, यह तय है कि मैं सोमवार को नामांकन पत्र दाखिल करुंगा।

सूत्रों के अनुसार, जद(एस) ने काफी कोशिशों के बाद अपने प्रमुख वोट बैंक वोक्कालिगा के प्रभुत्व वाली तुमकुर सीट हासिल की है। कांग्रेस ने उन सीटों को जद(एस) को देने से इनकार कर दिया था, जहां उसके सांसद मौजूद हैं। गठबंधन धर्म निभाने के बारे में एक सवाल के जवाब में मुदाहनुमेगौडा भावुक हो गए और उन्होंने कहा कि यह गठबंधन धर्म है। मैं संसद का सदस्य हूं। उन्होंने कहा, ‘मुझे चुनाव लड़ने क्यों नहीं दिया जाना चाहिए? आपने क्यों मुझे टिकट देने से इनकार कर दिया? यह सही नहीं है। गठबंधन धर्म का मतलब यह भी होता है कि सक्षम और सक्रिय सांसद को दोबारा खड़ा किया जाए।’

इसे भी पढ़ें: ...तो इस आधार पर लोकसभा चुनाव के लिए JDS से गठबंधन करेगी कांग्रेस

भाजपा ने तुमकुर से जी एस बासवराज को उम्मीदवार बनाया है। इससे पहले ऐसी खबरें थी कि अगर देवेगौडा चुनाव ना लड़ें या बेंगलुरू उत्तर सीट से लड़ना चाहें तो जद(एस) मुदाहनुमेगौडा को पार्टी की ओर से टिकट दे सकती है। चुनाव लड़ने के फैसले के बारे में सार्वजनिक घोषणा ना करने वाले देवेगौडा ने पिछले दो दिनों में तुमकुर के कई जद(एस) नेताओं से मुलाकात की जिससे इन अटकलों को बल मिल गया है कि वह इस सीट से चुनाव लड़ेंगे। जद(एस) सुप्रीमो ने अपनी हासन सीट अपने पोते प्रज्वल रेवन्ना को दे दी।





Disclaimer:प्रभासाक्षी ने इस ख़बर को संपादित नहीं किया है। यह ख़बर पीटीआई-भाषा की फीड से प्रकाशित की गयी है।


नोट:कोरोना वायरस से भारत की लड़ाई में हम पूर्ण रूप से सहभागी हैं। इस कठिन समय में अपनी जिम्मेदारी का पूर्णतः पालन करते हुए हमारा हरसंभव प्रयास है कि तथ्यों पर आधारित खबरें ही प्रकाशित हों। हम स्व-अनुशासन में भी हैं और सरकार की ओर से जारी सभी नियमों का पालन भी हमारी पहली प्राथमिकता है।

Prabhasakshi logoखबरें और भी हैं...

राष्ट्रीय

झरोखे से...