दिनेश शर्मा की जगह लेने वाले उत्तर प्रदेश के नये उपमुख्यमंत्री ब्रजेश पाठक कौन हैं? ब्राह्मण चेहरे के रूप में उभरे

दिनेश शर्मा की जगह लेने वाले उत्तर प्रदेश के नये उपमुख्यमंत्री ब्रजेश पाठक कौन हैं? ब्राह्मण चेहरे के रूप में उभरे

योगी आदित्यनाथ सरकार में ब्रजेश पाठक को नया उपमुख्यमंत्री बनाया गया है। उन्होंने शुक्रवार 25 मार्च को लखनऊ में केशव प्रसाद मौर्य के साथ शपथ ली. योगी सरकार में दिनेश शर्मा की जगह ब्रजेश पाठक को डिप्टी सीएम बनाया गया है। हमेशा की तरह, भाजपा उपमुख्यमंत्रियों के लिए ब्राह्मण-ओबीसी संयोजन पर टिकी रही।

योगी आदित्यनाथ सरकार में ब्रजेश पाठक को नया उपमुख्यमंत्री बनाया गया है। उन्होंने शुक्रवार 25 मार्च को लखनऊ में केशव प्रसाद मौर्य के साथ शपथ ली. योगी सरकार में दिनेश शर्मा की जगह ब्रजेश पाठक को डिप्टी सीएम बनाया गया है। हमेशा की तरह, भाजपा उपमुख्यमंत्रियों के लिए ब्राह्मण-ओबीसी संयोजन पर टिकी रही। इसी जोड़ी को आगे बढ़ाते हुए ब्रजेश पाठक ने केशव मौर्य के साथ मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के डिप्टी के रूप में शपथ ली। पार्टी के एक प्रमुख ब्राह्मण नेता, ब्रजेश पाठक ने 2022 के राज्य चुनावों में लखनऊ कैंट सीट से विधानसभा चुनाव जीता। योगी आदित्यनाथ ने लगातार दूसरी बार उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री पद की शपथ भी ली। शपथ ग्रहण समारोह अटल बिहारी वाजपेयी इकाना स्टेडियम में आयोजित किया गया था, जिसमें 50,000 लोगों के बैठने की क्षमता थी।

इसे भी पढ़ें: खतरे में है पुतिन की गद्दी! पश्चिमी प्रतिबंधों से अधिकारियों में मायूसीV, जंग जारी रही तो हो सकता है तख्तापलट

कौन हैं ब्रजेश पाठक?

ब्रजेश पाठक उत्तर प्रदेश में भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) सरकार के पहले कार्यकाल में कानून मंत्री थे। वह दूसरे कार्यकाल में डिप्टी सीएम बनेंगे। इससे पहले, वह मायावती की बहुजन समाज पार्टी (बसपा) में थे, लेकिन 2017 में भाजपा में शामिल हो गए और पार्टी में ब्राह्मण चेहरा बन गए। वह 2004 से 2009 के बीच उन्नाव से बसपा के लोकसभा सांसद थे। 1989 में छात्र राजनीति की शुरुआत करने वाले ब्रजेश पाठक वर्ष 1990 में लखनऊ विश्वविद्यालय के अध्यक्ष थे। ब्रजेश पाठक ने लखनऊ कैंट सीट से विधानसभा चुनाव लड़ा था। उन्होंने समाजवादी पार्टी के राजू गांधी को 39,512 मतों के अंतर से हराकर सीट जीती।

इसे भी पढ़ें: Matrubhoomi: चुनाव लड़ने वाली पहली महिला कमलादेवी, बहुत गौरवशाली है शौर्य और साहस की कहानी

शपथ ग्रहण समारोह

योगी आदित्यनाथ ने शुक्रवार 25 मार्च को लगातार दूसरे कार्यकाल के लिए उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री के रूप में शपथ ली। राज्यपाल आनंदीबेन पटेल ने शपथ दिलाई। केशव प्रसाद मौर्य और ब्रजेश पाठक ने भी उत्तर प्रदेश के उपमुख्यमंत्री के रूप में शपथ ली।





नोट:कोरोना वायरस से भारत की लड़ाई में हम पूर्ण रूप से सहभागी हैं। इस कठिन समय में अपनी जिम्मेदारी का पूर्णतः पालन करते हुए हमारा हरसंभव प्रयास है कि तथ्यों पर आधारित खबरें ही प्रकाशित हों। हम स्व-अनुशासन में भी हैं और सरकार की ओर से जारी सभी नियमों का पालन भी हमारी पहली प्राथमिकता है।