स्थिति सामान्य होने पर J&K को देंगे पूर्ण राज्य का दर्जा: लोकसभा में बोले शाह

By अनुराग गुप्ता | Publish Date: Aug 6 2019 6:54PM
स्थिति सामान्य होने पर J&K को देंगे पूर्ण राज्य का दर्जा: लोकसभा में बोले शाह
Image Source: Google

गृह मंत्री अमित शाह ने कहा कि मैं सदस्यों के मन के भाव को समझ रहा हूं क्योंकि उन्होंने 70 साल से एक दर्द को छुपाकर रखा था।

नई दिल्ली। लोकसभा में गृह मंत्री अमित शाह ने बिल पर हुई चर्चा का जवाब देते हुए कहा कि देश का बच्चा-बच्चा बोलता है कि कश्मीर भारत का अभिन्न अंग है। हम ये क्यों नहीं बोलते कि यूपी देश का अभिन्न अंग है, तमिलनाडु देश का अभिन्न अंग है। ऐसा इसलिए है क्योंकि 370 ने इस देश और दुनिया के मन में एक शंका पैदा कर दी थी कि कश्मीर भारत का अभिन्न अंग है या नहीं। 

इसे भी पढ़ें: कश्मीरी नेताओं की गिरफ्तारी को अमरिंदर ने बताया गलत, कहा- यह भाजपा के दोहरे मापदंड को दर्शाता

आपको बता दें कि जैसे ही शाह ने सदन में हुई चर्चा का जवाब देना शुरू किया था ठीक वैसे ही भाजपा सांसदों ने जमकर नारेबाजी की। जिसके बाद शाह ने कहा कि मैं सदस्यों के मन के भाव को समझ रहा हूं क्योंकि उन्होंने 70 साल से एक दर्द को छुपाकर रखा था। 

जम्मू कश्मीर के लोगों को किया आश्वस्त



अमित शाह ने सदन के लोगों को आश्वस्त करने के साथ-साथ जम्मू कश्मीर के लोगों से कहा कि जहां तक केंद्र शासित राज्य का सवाल है तो मैं देश और मुख्य रूप से घाटी के लोगों को विश्वास दिलाता हूं कि स्थिति सामान्य होते ही पूर्ण राज्य का दर्जा देने में हमें कोई संकोच नहीं होगा। 

इसे भी पढ़ें: Article 370 के हटते ही राजस्थान विधायक का 29 साल पुराना प्रण हुआ पूरा

PoK की 24 सीटें हमारा हिस्सा हैं !

शाह ने प्रधानमंत्री द्वारा उठाए गए साहसिक कदम की सराहना करते हुए कहा कि मोदी सरकार PoK को कभी देने वाली नहीं है और वहां की 24 सीटें आज भी हमारा हिस्सा रहने वाली हैं। इस पर हमारा दावा उतना ही मजबूत है जितना पहले था। इसी बीच शाह ने कांग्रेस नेता अधीर रंजन चौधरी द्वारा यूएन मामले का जवाब दिया और कहा कि 1948 में कश्मीर मुद्दा संयुक्त राष्ट्र पहुंचा था और जब भारत-पाकिस्तान ने UN के प्रस्ताव को स्वीकार किया तब किसी भी देश की सेना को सीमाओं के उल्लंघन का अधिकार नहीं था। लेकिन 1965 में पाकिस्तान की ओर से सीमा का उल्लंघन करने पर यह प्रस्ताव खारिज हो गया था।

रहना है हर खबर से अपडेट तो तुरंत डाउनलोड करें प्रभासाक्षी एंड्रॉयड ऐप   


Related Story

Related Video