अंत्योदय की भावना के साथ जनहित में कदम बढ़ा रही है सरकार: मनोहर लाल

अंत्योदय की भावना के साथ जनहित में कदम बढ़ा रही है सरकार: मनोहर लाल

मुख्यमंत्री ने डेवेल्पर्स को प्रेरित किया कि आपके लिए भले ही बिल्डिंग निर्माण कार्य व्यवसाय है लेकिन बिल्डिंग में आशियाना लेने वाले परिवार आपके भवन को घर बनाते हैं जिससे उनका पारिवारिक जुड़ाव होता है। उन्होंने कहा कि हर परिवार के सिर पर छत देने में लिए केंद्र व प्रदेश सरकार विभिन्न जन कल्याणकारी योजनाओं से अपना दायित्व प्रभावी रूप से निभा रही है। उन्होंने कहा कि हरियाणा सरकार की ओर व्यवस्थापूर्ण तरीके से कदम उठाए जा रहे हैं

चंडीगढ़ ।  मुख्यमंत्री  मनोहर लाल ने कहा कि घर हर जनमानस की आवश्यकता है, ऐसे में लोगों के घर के प्रति भावनात्मक लगाव के मद्देनजर बेहतर गुणवत्तापरक घर की उपलब्धता मुहैया कराना डेवेलपर का कर्तव्य है। मुख्यमंत्री शनिवार को गुरुग्राम में आयोजित दो दिवसीय अर्बन डेवेलपमेंट कॉन्क्लेव के समापन अवसर पर बतौर मुख्यातिथि संबोधित कर रहे थे।

मुख्यमंत्री ने डेवेल्पर्स को प्रेरित किया कि आपके लिए भले ही बिल्डिंग निर्माण कार्य व्यवसाय है लेकिन बिल्डिंग में आशियाना लेने वाले परिवार आपके भवन को घर बनाते हैं जिससे उनका पारिवारिक जुड़ाव होता है। उन्होंने कहा कि हर परिवार के सिर पर छत देने में लिए केंद्र व प्रदेश सरकार विभिन्न जन कल्याणकारी योजनाओं से अपना दायित्व प्रभावी रूप से निभा रही है। उन्होंने कहा कि हरियाणा सरकार की ओर व्यवस्थापूर्ण तरीके से कदम उठाए जा रहे हैं और इसी कड़ी में विशेष रूप से हाऊसिंग फ़ॉर आल विभाग का गठन किया गया है। अफोर्डेबल हाउस की योजना भी सरकार ने बनाई है।

इसे भी पढ़ें: साइबर डेस्क’ पर तैनात 274 पुलिसकर्मियों को मिला खास प्रशिक्षण, स्मार्ट साइबर पुलिसिंग के लिए साइबर फोरेंसिक की भी हुई ट्रेनिंग

उन्होंने बताया कि सरकार का संकल्प है कि हर व्यक्ति को अपना घर मिले जिसके लिए हर स्तर पर प्रयास किए जा रहे हैं। शहरी क्षेत्र में जिस प्रकार हरियाणा शहरी विकास प्राधिकरण के तहत कार्य कराए जा रहे हैं, ठीक उसी प्रकार ग्रामीण क्षेत्र में हरियाणा ग्रामीण विकास अभिकरण के तहत मकान निर्माण सहित अन्य विकास कार्यों को मूर्त रूप दिया जा रहा है।

इसे भी पढ़ें: गुरुग्राम में अर्बन डेवलपमेंट कनक्लेव का शुभारंभ

मुख्यमंत्री ने कहा कि हरियाणा सरकार दीन दयाल उपाध्याय  के सपने को साकार करने में अग्रणी भूमिका निभा रही है। मुख्यमंत्री अंत्योदय परिवार उत्थान योजना के तहत परिवार पहचान पत्र के माध्यम से चिन्हित किए गए जरूरतमंद परिवारों को सरकार की योजनाओं से सीधे तौर पर जोड़ा जा रहा है। उन्होंने बताया कि सरकार हर जरूरतमंद व्यक्ति को सरकारी सेवा देने के लिए प्रयासरत है। इतना ही नहीं परिवार पहचान पत्र के तहत चिन्हित जरूरतमंद को रोजगार उपलब्ध करवाते हुए स्वावलंबी व स्वाभिमानी बनाने में सहयोगी बन रही है। उन्होंने बताया कि सरकार की ओर से अंत्योदय मेलों का आयोजन कर अब तक करीब 40 हजार लोगों को सरकार की विभिन्न योजनाओं से जोड़ते हुए लाभ पहुंचाया जा चुका है और आगामी 2 मार्च से प्रदेश भर में द्वितीय चरण में अंत्योदय मेले लगाए जाएंगे।

इसे भी पढ़ें: दुष्यंत चौटाला ने जींद जिला के लोगों को कई सौगातें दी

मुख्यमंत्री ने कहा कि गुरुग्राम में दो दिवसीय अर्बन डेवलपमेंट कॉन्क्लेव में डेवेल्पर्स व अलॉटी के बीच की समस्याओं के समाधान के लिए खुलकर चर्चा हुई है और अनेक सकारात्मक सुझाव सामने आने के चलते यह कॉन्क्लेव हर परिवार को बेहतर सुरक्षित आशियाना प्रदान करने में मील का पत्थर साबित होगा।

हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने कहा कि कुंडली मानेसर पलवल एक्सप्रेस वे के नजदीक सरकार ने 2.5 लाख हेक्टेयर में पांच बड़े शहर विकसित करने का लक्ष्य रखा है। प्रत्येक शहर के लिए कम से कम 50 हजार हेक्टेयर क्षेत्र में शहर विकसित होंगे। इन शहरों में भविष्य की जरूरत के हिसाब से सुविधाएं मुहैया करवाई जाएंगी। मुख्यमंत्री ने कहा कि हरियाणा सरकार औद्योगीकरण को बढ़ावा देने के लिए भी उद्योगों के लिए ढांचागत सुविधाएं मुहैया करवा रही है। राज्य में कई नए हाईवे बन रहे हैं , इससे विकास को और भी अधिक गति मिलेगी। लोगों को विश्व स्तर की सुविधाएं देने लिए गुरुग्राम में ग्लोबल सिटी प्रोजेक्ट भी शुरू होगा। इससे हरियाणा को विश्व में अलग पहचान मिलेगी।

इस अवसर पर मुख्यमंत्री के मुख्य प्रधान सचिव डी.एस. ढेसी, प्रधान सचिव वी.उमाशंकर, नगर एवं ग्राम योजनाकार के एसीएस देवेंद्र सिंह, रेरा पंचकूला के चैयरमैन राजन गुप्ता, हरेरा गुरुग्राम के चैयरमैन डॉ. के.के.खंडेलवाल, जीएमडीए के सीईओ सुधीर राजपाल, नगर एवं ग्राम आयोजना के महानिदेशक के.एम.पांडुरंग ने भी विचार रखते हुए सरकार की कार्यशैली की सराहना की। कॉन्क्लेव में नरेडको हरियाणा के अध्यक्ष प्रवीण जैन, सचिव मनीष अग्रवाल, क्रेडाई के अध्यक्ष कुशाग्र अंसल सहित हरियाणा शहरी विकास प्राधिकरण के मुख्य प्रशासक अजित बालाजी जोशी, दक्षिण हरियाणा बिजली वितरण निगम के एमडी पी.सी.मीणा, सीएम के जनसुरक्षा सलाहकार अनिल राव, पाटोदी के विधायक सत्यप्रकाश जरावता व सीएम के राजनीतिक सचिव अजय गौड़ मौजूद रहे।





नोट:कोरोना वायरस से भारत की लड़ाई में हम पूर्ण रूप से सहभागी हैं। इस कठिन समय में अपनी जिम्मेदारी का पूर्णतः पालन करते हुए हमारा हरसंभव प्रयास है कि तथ्यों पर आधारित खबरें ही प्रकाशित हों। हम स्व-अनुशासन में भी हैं और सरकार की ओर से जारी सभी नियमों का पालन भी हमारी पहली प्राथमिकता है।