Uttar Pradesh 2022 । चौथे चरण में योगी-अखिलेश-मायावती की साख दांव पर, दिग्गजों ने डाले वोट

Uttar Pradesh 2022 । चौथे चरण में योगी-अखिलेश-मायावती की साख दांव पर, दिग्गजों ने डाले वोट

मना जा रहा था कि लखीमपुर खीरी हिंसा कांड के बाद उत्तर प्रदेश की राजनीति नई दिशा प्राप्त करेगी। सबसे खास बात यह भी है कि इसी चरण में कांग्रेस परिवार के गढ़ रायबरेली में भी चुनाव हो रहा है। रायबरेली से कांग्रेस की अंतरिम अध्यक्ष सोनिया गांधी वर्तमान में सांसद है।

उत्तर प्रदेश विधानसभा चुनाव के लिए चौथे चरण का मतदान जारी है। अब तक तीन चरण के मतदान हो चुके हैं जबकि चौथे चरण के बाद तीन और चरण के मतदान होंगे। हालांकि सत्ता के लिहाज से चौथे चरण का मतदान समाजवादी पार्टी और सत्तारूढ़ भाजपा के लिए काफी अहम माना जा रहा है। चौथे चरण में कुल 9 जिलों की 59 सीटों पर चुनाव हो रहे हैं। इन 9 जिलों में राजधानी लखनऊ भी शामिल है। इसके अलावा लखीमपुर खीरी में भी इसी चरण में चुनाव हो रहे हैं जो कुछ महीनों पहले काफी सुर्खियों में आ गया था। मना जा रहा था कि लखीमपुर खीरी हिंसा कांड के बाद उत्तर प्रदेश की राजनीति नई दिशा प्राप्त करेगी। सबसे खास बात यह भी है कि इसी चरण में कांग्रेस परिवार के गढ़ रायबरेली में भी चुनाव हो रहा है। रायबरेली से कांग्रेस की अंतरिम अध्यक्ष सोनिया गांधी वर्तमान में सांसद है।

मतदान के दिन दिग्गजों ने वोटिंग की। सुबह सबेरे बसपा सुप्रीमो मायावती ने भी मतदान किया। मतदान के बाद मायावती ने कहा कि बसपा को अकेले सभी वर्गों का वोट मिल रहा है। भाजपा, सपा जीत का दावा कर रहे हैं, कई ऐसा ना हो कि उनके दावे धरे के धरे रह जाए। जब नतीजे आएंगे तो बसपा को 2007 की तरह पूर्ण बहुमत मिलेगा। बसपा के ही सतीश चंद्र मिश्रा ने मतदान कहा कि बहुजन समाज पार्टी पूर्ण बहुमत की ओर अग्रसर है, अबकी बार भी 2007 की तरह पूर्ण बहुमत की सरकार बनना निश्चित हो चुका है। भाजपा नेता साक्षी महाराज ने उन्नाव में मतदान केंद्र पहुंचकर वोट डाला। उन्होंने कहा कि उन्नाव में 6 की 6 सीटें भाजपा को मिलेंगी। 2017 में योगी आदित्यनाथ को जो जनादेश मिला था, इस बार अपना रिकॉर्ड तोड़कर भारी बहुमत से सरकार बनाएंगे हो सकता है 350 तक आंकड़ा चला जाए।

इसे भी पढ़ें: बसपा प्रमुख मायावती ने डाला वोट, कहा- सपा को वोट देना मतलब गुंडा राज को समर्थन देना

राज्य के मंत्री मोहसिन रजा ने विधानसभा चुनाव के चौथे चरण में मतदान किया और भाजपा के जीत का दावा किया। बीजेपी नेता ब्रजेश पाठक ने लखनऊ के एक मतदान केंद्र में मतदान किया। उन्होंने कहा कि जनता का आर्शीवाद बीजेपी को मिल रहा है। मैं कह सकता हूं कि प्रचंड बहुमत के साथ बीजेपी की सरकार बनेगी। रक्षा मंत्री और बीजेपी नेता राजनाथ सिंह ने लखनऊ के एक मतदान केंद्र में मतदान किया। उन्होंने कहा कि इस बार का चुनाव सुशासन और विकास के मुद्दे पर है और इस मामले में हिंदुस्तान में अगर कोई अव्वल पार्टी है तो वो बीजेपी है। सभी मतदाताओं से अपील करना चाहता हूं कि भारी संख्या में मतदान करें। उपमुख्यमंत्री दिनेश शर्मा ने मतदान के बाद कहा कि प्रथम चरण के साथ BJP की विजय यात्रा की गति और तेज़ी के साथ बढ़ने लगी है, चौथे चरण के बाद विपक्ष की हार का दोहरा शतक बनेगा। भाजपा पिछला रिकॉर्ड तोड़ेगी।

इसे भी पढ़ें: उप्र चुनाव में भाजपा ने सुरक्षा , मुफ्त अनाज को मुद्दा बनाया, बेरोजगारी पर उठे सवाल

इस चरण में कुल 624 उम्मीदवार मैदान में हैं। चौथे चरण में जिन प्रमुख उम्मीदवारों की प्रतिष्ठा दांव पर है उनमें प्रदेश के कानून मंत्री बृजेश पाठक (लखनऊ कैंट), मंत्री आशुतोष टंडन (लखनऊ पूर्वी) पूर्व मंत्री सपा प्रत्याशी अभिषेक मिश्रा (सरोजिनी नगर), उत्तर प्रदेश विधानसभा के पूर्व उपाध्यक्ष नितिन अग्रवाल (हरदोई) शामिल हैं। रायबरेली में कांग्रेस छोड़कर भाजपा में शामिल हुई अदिति सिंह एक बार फिर मैदान में हैं। 





नोट:कोरोना वायरस से भारत की लड़ाई में हम पूर्ण रूप से सहभागी हैं। इस कठिन समय में अपनी जिम्मेदारी का पूर्णतः पालन करते हुए हमारा हरसंभव प्रयास है कि तथ्यों पर आधारित खबरें ही प्रकाशित हों। हम स्व-अनुशासन में भी हैं और सरकार की ओर से जारी सभी नियमों का पालन भी हमारी पहली प्राथमिकता है।

Prabhasakshi logoखबरें और भी हैं...

राष्ट्रीय

झरोखे से...