Breaking : कोरोना वायरस के नए वैरिएंट ने दी भारत में दस्तक, मुंबई में मिला XE और कप्पा का पहला मामला

coronavirus
रेनू तिवारी । Apr 06, 2022 6:01PM
भारत में कोरोना वायरस के नये वेरिएंट ने दस्तक दी है। मुंबई में ओमीक्रोन के नए उप स्वरूप एक्सई का पहला मामला सामने आया। इस बात की जानकारी बीएमसी ने दी है। पिछले कई दिनों से भारत में लगातार कोरोना वायरस के मामले कम आ रहे हैं जिसके बाद से सरकार ने कोरोना प्रतिबंधों में छूट भी दी है।

भारत में कोरोना वायरस के नये वेरिएंट ने दस्तक दी है। मुंबई में ओमीक्रोन के नए उप स्वरूप एक्सई का पहला मामला सामने आया। इस बात की जानकारी बीएमसी ने दी है। पिछले कई दिनों से भारत में लगातार कोरोना वायरस के मामले कम आ रहे हैं जिसके बाद से सरकार ने कोरोना प्रतिबंधों में छूट भी दी है। अब खतरा बढ़ने की उम्मीद एक बार फिर से नजर आने लगी है। मुंबई में कोरोनवायरस के नए एक्सई संस्करण (XE Variant) के पहले मामले की सूचना मिली है। कोरोना वायरस के इस वैरिएंट का पहली बार यूनाइटेड किंगडम में पता चला था।

इसे भी पढ़ें: आर्थिक संकट को लेकर अर्जुन रणतुंगा ने श्रीलंका सरकार पर बोला हमला, भारत को बताया बड़ा भाई

अधिकारियों ने इंडिया टुडे टीवी को बताया कि मुंबई में परीक्षण किए गए 376 नमूनों में से एक एक्सई संस्करण के लिए और दूसरा कप्पा संस्करण के लिए सकारात्मक निकला। यानी की दोनों वेरिएंट के मामले पॉजिटिव है। रिपोर्ट के आने के बाद प्रशासन अलर्ट पर है।

इसे भी पढ़ें: माथे पर तिलक लगाकर स्कूल पहुंची बच्ची, टीचर ने की जमकर पिटाई, विवाद के बाद प्रशासन ने लिया कड़ा एक्शन

भारत में एक दिन में कोविड-19 के 1,086 नए मामले सामने आने के बाद देश में कोरोना वायरस से अब तक संक्रमित हो चुके लोगों की संख्या बढ़कर 4,30,30,925 हो गई। वहीं, उपचाराधीन मरीजों की संख्या घटकर 11,871 रह गई है। केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय की ओर से बुधवार सुबह आठ बजे जारी किए गए अद्यतन आंकड़ों के अनुसार, देश में संक्रमण से मौत के 71 और मामले सामने आने के बाद मृतक संख्या बढ़कर 5,21,487 हो गई। आंकड़ों के मुताबिक, देश में कोविड-19 के उपचाराधीन मरीजों की संख्या घटकर 11,871 रह गई है, जो कुल मामलों का 0.03 प्रतिशत है। पिछले 24 घंटों में उपचाराधीन मरीजों की संख्या में 183 की कमी दर्ज की गई। मरीजों के ठीक होने की राष्ट्रीय दर 98.76 प्रतिशत है। अद्यतन आंकड़ों के अनुसार, संक्रमण की दैनिक दर 0.23 प्रतिशत और साप्ताहिक दर 0.22 प्रतिशत है। देश में अभी तक कुल 4,24,97,567 लोग संक्रमण मुक्त हो चुके हैं और कोविड-19 से मृत्यु दर 1.21 प्रतिशत है। वहीं, राष्ट्रव्यापी टीकाकरण अभियान के तहत अभी तक कोविड-19 रोधी टीकों की 185.04 करोड़ से अधिक खुराक लगाई जा चुकी हैं। 

नोट:कोरोना वायरस से भारत की लड़ाई में हम पूर्ण रूप से सहभागी हैं। इस कठिन समय में अपनी जिम्मेदारी का पूर्णतः पालन करते हुए हमारा हरसंभव प्रयास है कि तथ्यों पर आधारित खबरें ही प्रकाशित हों। हम स्व-अनुशासन में भी हैं और सरकार की ओर से जारी सभी नियमों का पालन भी हमारी पहली प्राथमिकता है।

अन्य न्यूज़