PSLV-C49 के सफल परीक्षण के बाद बोले सिवन, छोटे उपग्रह प्रक्षेपण यान छोड़ने की तैयारी कर रहा इसरो

  •  प्रभासाक्षी न्यूज नेटवर्क
  •  नवंबर 7, 2020   20:47
PSLV-C49 के सफल परीक्षण के बाद बोले सिवन, छोटे उपग्रह प्रक्षेपण यान छोड़ने की तैयारी कर रहा इसरो

इसरो के अध्यक्ष के. सिवन ने कहा कि हमने यह अभियान कोविड-19 महामारी के बाद शुरू किया। अब हमारे हाथ में कई अभियान हैं। तात्कालिक तौर पर हम पीएसएलवी- सी 50 प्रक्षेपित करेंगे।

श्रीहरिकोटा। भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन (इसरो) श्रृंखलाबद्ध अभियानों की तैयारी कर रहा है जिसमें छोटे उपग्रह प्रक्षेपण यानों का छोड़ा जाना शामिल है। इसरो के अध्यक्ष के. सिवन ने शनिवार को यह जानकारी दी। भू-पर्यवेक्षण उपग्रह ईओएस-01 तथा पोलर रॉकेट पीएसएलवी-सी 49 से नौ अन्य उपग्रहों के सफल प्रक्षेपण के बाद सिवन ने यह बयान दिया। 

इसे भी पढ़ें: इस साल का पहला इसरो मिशन: PSLV-C49 ने EOS-01 और नौ उपग्रहों को कक्षा में किया स्थापित 

अभियान नियंत्रण केंद्र में वैज्ञानिकों को संबोधित करते हुए उन्होंने कहा, “हमने यह अभियान कोविड-19 महामारी के बाद शुरू किया। अब हमारे हाथ में कई अभियान हैं। तात्कालिक तौर पर हम पीएसएलवी- सी 50 प्रक्षेपित करेंगे। यह सीएमएस 01 उपग्रह छोड़ेगा और इसके बाद हमारा नया यान एसएसएलवी होगा।” इसरो के अनुसार जिन उपग्रहों का वजन कम होता है और हर प्रक्षेपण स्थल से प्रक्षेपित नहीं किया जा सकता उन्हें एसएसएलवी की सहायता से छोड़ा जा सकता है।





Disclaimer:प्रभासाक्षी ने इस ख़बर को संपादित नहीं किया है। यह ख़बर पीटीआई-भाषा की फीड से प्रकाशित की गयी है।


नोट:कोरोना वायरस से भारत की लड़ाई में हम पूर्ण रूप से सहभागी हैं। इस कठिन समय में अपनी जिम्मेदारी का पूर्णतः पालन करते हुए हमारा हरसंभव प्रयास है कि तथ्यों पर आधारित खबरें ही प्रकाशित हों। हम स्व-अनुशासन में भी हैं और सरकार की ओर से जारी सभी नियमों का पालन भी हमारी पहली प्राथमिकता है।