मध्य प्रदेश पुलिस के जवान अब लगा सकेगें कॉटन स्पोर्ट्स कैप, कोरोना और गर्मी को देखते हुए गृह मंत्री ने लिया निर्णय

मध्य प्रदेश पुलिस के जवान अब लगा सकेगें कॉटन स्पोर्ट्स कैप, कोरोना और गर्मी को देखते हुए गृह मंत्री ने लिया निर्णय

मंत्री डॉ. मिश्रा ने बताया कि वर्तमान में कोविड-19 के कारण पुलिस के समस्त अधिकारी-कर्मचारियों को 12-12 घंटे की निरंतर ड्यूटी करनी पड़ रही है। इस लंबी ड्यूटी के दौरान बैरेट कैप जो कि ऊनी होती है, उसके उपयोग से पुलिसकर्मीयों को दिक्कतों का भी सामना करना पड़ रहा है।

भोपाल। मध्य प्रदेश के गृह, लोक स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्री डॉ. नरोत्तम मिश्रा ने पुलिस जावनों की वर्दी के साथ लगने वाली टोपी को लेकर एक महत्वपूर्ण निर्णय लिया है। गृह मंत्री डॉ. नरोत्तम मिश्रा ने कहा हैं कि सरकार आम जनता के साथ-साथ वर्दीधारी जवानों के लिए भी संवेदनशील है। उन्होंने बताया कि पुलिस विभाग में व्यवस्थाओं को बेहतर बनाने के लिए सरकार आवश्यक सुधार करने की दिशा में काम कर रही है। जिसको लेकर सरकार ने निर्णय लिया है कि, पुलिस को विशेष परिस्थितियों में स्पोर्ट्स कैप लगाने की इजाजत दी जाए। मंत्री डॉ. मिश्रा ने बताया कि वर्तमान में कोविड-19 के कारण पुलिस के समस्त अधिकारी-कर्मचारियों को 12-12 घंटे की निरंतर ड्यूटी करनी पड़ रही है। इस लंबी ड्यूटी के दौरान बैरेट कैप जो कि ऊनी होती है, उसके उपयोग से पुलिसकर्मीयों को दिक्कतों का भी सामना करना पड़ रहा है। वर्तमान में इसकी धुलाई और इसे सेनेटाइज करना भी संभव नहीं हो पा रहा है। जिसे देखते हुए कार्य संपादन और स्वास्थ्य की दृष्टि से बैरेट केप का उपयोग उपयुक्त नहीं लग रहा है। 

इसे भी पढ़ें: मुख्यमंत्री के निर्देश कलेक्टर्स जिले की बस्तियों में कोरोना नियंत्रण पर रखें नज़र

गृह मंत्री डॉ. नरोत्तम मिश्रा ने कहा कि पुलिसकर्मियों के स्वास्थ्य और सुरक्षा को मद्देनजर रखते हुए सरकार निर्णय लेने जा रही है, कि पुलिस के आरक्षक से निरीक्षक स्तर तक के अधिकारियों को विशेष परिस्थितियों में बैरेट कैप के स्थान पर स्पोर्ट्स कैप लगाने की अनुमति प्रदान की जाए। उन्होंने बताया कि स्पोर्ट्स कैप का उपयोग कानून व्यवस्था, महामारी, राहत कार्य आदि ड्यूटी के दौरान किया जा सकेगा। उन्होंने बताया कि सामान्य परिस्थितियों में वर्किंग यूनिफार्म के साथ बैरेट कैप ही धारण की जाएगी। मंत्री डॉ. मिश्रा ने बताया कि स्पोर्ट्स कैप कॉटन की रहेगी। इस का रंग नीला होगा। इसमें आगे मध्य प्रदेश पुलिस का मोनो तथा पीछे मध्य प्रदेश पुलिस अंकित होगा।





नोट:कोरोना वायरस से भारत की लड़ाई में हम पूर्ण रूप से सहभागी हैं। इस कठिन समय में अपनी जिम्मेदारी का पूर्णतः पालन करते हुए हमारा हरसंभव प्रयास है कि तथ्यों पर आधारित खबरें ही प्रकाशित हों। हम स्व-अनुशासन में भी हैं और सरकार की ओर से जारी सभी नियमों का पालन भी हमारी पहली प्राथमिकता है।