मिजोरम सरकार ने अंग्रेजी और मिजो दोनों भाषाओं में अधिसूचनाएं जारी करने के निर्देश दिए

  •  प्रभासाक्षी न्यूज नेटवर्क
  •  जून 23, 2021   12:36
मिजोरम सरकार ने अंग्रेजी और मिजो दोनों भाषाओं में अधिसूचनाएं जारी करने के निर्देश दिए

मिजोरम सरकार ने सभी विभागों से अधिसूचनाएं अंग्रेजी और मिजो भाषा दोनों में जारी करने को कहा है।परिपत्र में कहा गया कि कुछ मामलों में लक्षित समूहों को आने वाली इन समस्याओं के मद्देनजर, राज्य सरकार ने समाधान निकालने के तरीकों पर विचार किया है।

आइजोल। मिजोरम सरकार ने अपने सभी विभागों को अंग्रेजी और मिजो दोनों भाषाओं में अधिसूचनाएं जारी करने के निर्देश दिए हैं ताकि अधिकारियों और आम जनता में भ्रम और गलतफहमी न होने पाए। यह निर्देश सामान्य प्रशासन विभाग ने एक परिपत्र के जरिए मंगलवार को जारी किया। इसमें कहा गया, “मिजोरम सरकार को पता चला है कि राज्य सरकार के तहत आने वाले विभागों एवं कार्यालयों द्वारा जारी कुछ आधिकारिक दस्तावेजों में या तो अंग्रेजी या फिर मिजो का प्रयोग करने से ऐसे दस्तावेज संबंधित अधिकारियों और जनता को पूरी तरह समझ में नहीं आ पाते हैं।”

इसे भी पढ़ें: झांसा देकर बनाया शारीरिक संबंध, युवक के खिलाफ बलात्कार का मुकदमा दर्ज

परिपत्र में कहा गया कि कुछ मामलों में लक्षित समूहों को आने वाली इन समस्याओं के मद्देनजर, राज्य सरकार ने समाधान निकालने के तरीकों पर विचार किया है। इसमें कहा गया, “मिजोरम सरकार के अधीन सभी विभागों या कार्यालयों को सलाह दी जाती है कि वह सरकारी साधनों, अधिसूचनाओं, कार्यालय ज्ञापन आदि का अंग्रेजी एवं मिजो संस्करण जारी करने के लिए कदम उठाएं जिन्हें अधिकतर अधिकारियों या आम जनता के लिए जारी किया जाता है।” परिपत्र में कहा गया कि मिजोरम सरकार ने अगस्त 1987 में पहले ही अधिसूचित किया था कि कुछ शर्तों के साथ सभी स्तरों पर राज्य प्रशासन के सभी आधिकारिक उद्देश्यों में मिज़ो का उपयोग किया जाएगा।





Disclaimer:प्रभासाक्षी ने इस ख़बर को संपादित नहीं किया है। यह ख़बर पीटीआई-भाषा की फीड से प्रकाशित की गयी है।


नोट:कोरोना वायरस से भारत की लड़ाई में हम पूर्ण रूप से सहभागी हैं। इस कठिन समय में अपनी जिम्मेदारी का पूर्णतः पालन करते हुए हमारा हरसंभव प्रयास है कि तथ्यों पर आधारित खबरें ही प्रकाशित हों। हम स्व-अनुशासन में भी हैं और सरकार की ओर से जारी सभी नियमों का पालन भी हमारी पहली प्राथमिकता है।