जापान में मिले मोदी और ट्रंप, रक्षा और द्विपक्षीय संबंधों पर हुई चर्चा

modi-and-trump-met-in-japan
अंकित सिंह । Jun 28, 2019 9:20AM
भारत और अमेरिका के बीच इस बैठक में 4 मुद्दों- ईरान, 5 जी, द्विपक्षीय संबंध और रक्षा संबंध पर चर्चा हुई। अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प ने कहा कि अब हम अच्छे दोस्त बन गए हैं जबकि हमारे देश कभी भी करीब नहीं रहे हैं।

जापान, भारत और अमेरिका के बीच ओसाका में में त्रिपक्षीय बैठक हुई। इस बैठक में अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प ने लोकसभा चुनाव में PM नरेंद्र मोदी को मिले शानदार जीत के लिए बधाई दी। ट्रम्प ने जापान के प्रधानमंत्री शिंजो आबे को भी शानदार जीत की बधाई दी। उन्होंने कहा कि आप दोनों अपने देशों में बहुत अच्छा काम कर रहे हैं। इसके बाद भारत और अमेरिका के बीच ओसाका में द्विपक्षीय बैठक हुई जिसमें पीएम नरेंद्र मोदी और अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प शामिल हुए। 

भारत और अमेरिका के बीच इस बैठक में 4 मुद्दों- ईरान, 5 जी, द्विपक्षीय संबंध और रक्षा संबंध पर चर्चा हुई। अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प ने कहा कि अब हम अच्छे दोस्त बन गए हैं जबकि हमारे देश कभी भी करीब नहीं रहे हैं। मैं यकीन के साथ कह सकता हूं। ट्रम्प ने कहा कि हम द्विपक्षीय संबंध और रक्षा संबंध को और आगे बढ़ाने की कोशिश करेंगे। 

बैठक की जानकारी देते हुए विदेश सचिव विजय गोखले ने कहा कि चर्चा का प्रमुख विषय हिंद-प्रशांत रहा, कि कैसे तीनों देश पहुंच, संरचनात्मक विकास, शांति और सुरक्षा सुनिश्चित करने और इस नई अवधारणा को बनाने के लिए मिलकर काम कर सकते हैं। प्रधानमंत्री कार्यालय ने ट्वीट किया, ‘‘ बेहतर भविष्य के लिये प्रतिबद्ध हैं। ‘जय’ त्रिपक्षीय बैठक ओसाका में हुई। प्रधानमंत्री शिंजो आबे ने नेताओं का स्वागत किया। ट्रम्प ने प्रधानमंत्री मोदी और आबे को चुनाव में जीत के लिए बधाई दी। मोदी ने ‘जय’ में भारत की महत्ता को रेखांकित किया।’’ मोदी ने बाद में ट्वीट किया, ‘‘ आज ‘जय’ त्रिपक्षीय बैठक फलदायी रही। हमने हिंद-प्रशांत क्षेत्र में पहुंच और बुनियादी ढांचे के विकास में सुधार पर गहन चर्चा की। आभारी हूं कि प्रधानमंत्री शिंजो आबे और राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प ने अपने विचार साझा किए।

नोट:कोरोना वायरस से भारत की लड़ाई में हम पूर्ण रूप से सहभागी हैं। इस कठिन समय में अपनी जिम्मेदारी का पूर्णतः पालन करते हुए हमारा हरसंभव प्रयास है कि तथ्यों पर आधारित खबरें ही प्रकाशित हों। हम स्व-अनुशासन में भी हैं और सरकार की ओर से जारी सभी नियमों का पालन भी हमारी पहली प्राथमिकता है।

अन्य न्यूज़