ग्रामीण इलाकों में 21 जून को कोविड टीके की अधिक खुराकें दी गईं: सरकार

  •  प्रभासाक्षी न्यूज नेटवर्क
  •  जून 22, 2021   18:34
ग्रामीण इलाकों में 21 जून को कोविड टीके की अधिक खुराकें दी गईं: सरकार

केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने मंगलवार को कहा कि भारत ने 21 जून को एक दिन में कोरोना वायरस के 88.09 लाख टीके लगाने की ‘ऐतिहासिक उपलब्धि’ हासिल की है और करीब 64 प्रतिशत खुराकें ग्रामीण इलाकों में दी गई हैं।

नयी दिल्ली। केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने मंगलवार को कहा कि भारत ने 21 जून को एक दिन में कोरोना वायरस के 88.09 लाख टीके लगाने की ‘ऐतिहासिक उपलब्धि’ हासिल की है और करीब 64 प्रतिशत खुराकें ग्रामीण इलाकों में दी गई हैं। एक अधिकारी ने बताया कि 21 जून को सबसे अधिक टीके मध्य प्रदेश में लगे ,इसके बाद कर्नाटक, उत्तर प्रदेश, बिहार, हरियाणा, गुजरात, राजस्थान, तमिलनाडु, महाराष्ट्र और असम का स्थान रहा। महामारी के हालात और टीकाकरण की स्थिति पर एक संयुक्त प्रेस वार्ता को संबोधित करते हुए अधिकारी ने कहा, “21 जून 2021 को ऐतिहासिक उपलब्धि हासिल की गई --एक दिन में 88.09 लाख टीके लगे।”

इसे भी पढ़ें: पंजाब सरकार ने सभी सरकारी अस्पतालों में हेपटाइटिस बी की मुफ्त जांच, उपचार की शुरूआत की

अधिकारी ने बताया कि इनमें से 36.32 प्रतिशत टीके शहरी इलाकों में और 63.68 फीसदी ग्रामीण क्षेत्रों में लगाए गए हैं। सरकार ने कहा कि टीकाकरण जनवरी के मध्य में शुरू हुआ और तब से भारत में 22 जून की दोपहर तीन बजे तक कोविड-19 टीकों की 29.16 करोड़ खुराकें लगा दीं गई हैं। सरकार ने यह भी कहा कि देश में कोरोना वायरस की स्थिति में सुधार हो रहा है, लेकिन कोविड-19-उपयुक्त व्यवहार का पालन करने पर जोर दिया। उसने कहा कि सात मई को संक्रमण के मामलों की चरम स्थिति की तुलना में भारत के दैनिक कोविड-19 मामलों में लगभग 90 प्रतिशत की गिरावट आई है। मंत्रालय ने कहा कि भारत में अब तक कोरोना वायरस के ’डेल्टा प्लस‘ स्वरूप के 22 मामले सामने आए हैं और यह अभी चिंताजनक स्वरूप नहीं है।

इसे भी पढ़ें: दिल्ली और आसपास के क्षेत्रों में मानसून के लिए एक सप्ताह और करना पड़ सकता है इंतजार

सरकार ने कहा कि ‘डेल्टा प्लस’ स्वरूप के 22 में से 16 मामले महाराष्ट्र के रत्नागिरी और जलगांव में आए हैं तथा शेष मामले मध्य प्रदेश और केरल में रिपोर्ट हुए हैं। मंत्रालय के आंकड़ों के मुताबिक, भारत में 91 दिन बाद, बीते 24 घंटे में कोविड-19 के 50 हजार से कम 42,640 नए मामले सामने आने के बाद देश में संक्रमितों की संख्या बढ़कर 2,99,77,861 हो गई। वहीं, 79 दिन बाद उपचाराधीन मरीजों की संख्या सात लाख से कम हो गई है। आंकड़ों के मुताबिक देश में 1,167 और लोगों की संक्रमण से मौत के बाद मृतक संख्या बढ़कर 3,89,302 हो गई है। देश में 68 दिन बाद संक्रमण से मौत के इतने कम मामले सामने आए हैं।





Disclaimer:प्रभासाक्षी ने इस ख़बर को संपादित नहीं किया है। यह ख़बर पीटीआई-भाषा की फीड से प्रकाशित की गयी है।


नोट:कोरोना वायरस से भारत की लड़ाई में हम पूर्ण रूप से सहभागी हैं। इस कठिन समय में अपनी जिम्मेदारी का पूर्णतः पालन करते हुए हमारा हरसंभव प्रयास है कि तथ्यों पर आधारित खबरें ही प्रकाशित हों। हम स्व-अनुशासन में भी हैं और सरकार की ओर से जारी सभी नियमों का पालन भी हमारी पहली प्राथमिकता है।