मेरे प्यारे दोस्त, हम कभी भी एडवांस में हैप्पी बर्थडे नहीं कहते, लेकिन... जब PM मोदी से बोले पुतिन

Putin spoke to PM Modi
अभिनय आकाश । Sep 16, 2022 8:26PM
पुतिन ने भी मोदी को जन्मदिन की बधाई दी। बता दें कि शनिवार 17 सितंबर को मोदी 72 साल के हो जाएंगे। दोनों ने उज्बेकिस्तान के समरकंद में आयोजित होने वाले शंघाई सहयोग संगठन (एससीओ) के इतर द्विपक्षीय बैठक की।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन ने एससीओ शिखर सम्मेलन 2022 से इतर मुलाकात की। इस साल फरवरी में यूक्रेन पर रूस के आक्रमण के बाद से दोनों नेताओं के बीच यह पहली मुलाकात थी। जहां दोनों नेताओं के साथ चल रहे युद्ध पर बहुत सारी बातचीत हुई और इस पर अपने विचार और चिंताएं व्यक्त कीं, वहीं पुतिन ने भी मोदी को जन्मदिन की बधाई दी।  बता दें कि शनिवार 17 सितंबर को मोदी 72 साल के हो जाएंगे। दोनों ने उज्बेकिस्तान के समरकंद में आयोजित होने वाले शंघाई सहयोग संगठन (एससीओ) के इतर द्विपक्षीय बैठक की।

इसे भी पढ़ें: 22 साल की दोस्ती पर चर्चा, डेमोक्रेसी, डिप्लोमेसी और डायलॉग, क्या हुआ जब समरंकद में मोदी-पुतिन के बीच हुआ मेगा संवाद

मोदी को अपना "प्रिय मित्र" बताते हुए, पुतिन ने कहा कि उन्हें पता है कि भारतीय पीएम कल अपने जन्मदिन का जश्न मनाने वाले हैं। रूसी परंपरा के अनुसार, हम कभी भी एडवांस में हैप्पी बर्थडे नहीं कहते हैं। इसलिए मैं अभी ऐसा नहीं कर सकता। लेकिन मैं चाहता हूं कि आप यह जानें कि हम इसके बारे में जानते हैं, और हम आपको शुभकामनाएं देते हैं। पुतिन ने मोदी से कहा कि  हम सभी मित्रवत भारतीय राष्ट्र की कामना करते हैं और हम भारत की समृद्धि की कामना करते हैं। 

इसे भी पढ़ें: पाकिस्तानी PM ने समरकंद में करा ली अपनी फजीहत, हंसने से खुद को नहीं रोक पाए पुतिन

पुतिन ने बैठक के दौरान कहा कि दोनों देशों के संबंध बहुत तेजी से विकसित हो रहे हैं। हम अंतरराष्ट्रीय प्लेटफार्मों पर सक्रिय रूप से जुड़ रहे है। मोदी और पुतिन ने भी आक्रमण के बारे में बात की। रूसी राष्ट्रपति ने पूर्व से कहा कि वह "यूक्रेन में संघर्ष पर भारत की स्थिति" से अवगत हैं। रूसी राष्ट्रपति ने कहा कि मैं आपकी चिंताओं के बारे में जानता हूं। हम चाहते हैं कि यह सब जल्द से जल्द खत्म हो। 

अन्य न्यूज़