व्यापारी सम्मेलन में बोले मोदी, ईज ऑफ़ डूइंग बिजनेस में देश को 50वें स्थान पर पहुंचा दूंगा

By अनुराग गुप्ता | Publish Date: Apr 19 2019 8:55PM
व्यापारी सम्मेलन में बोले मोदी, ईज ऑफ़ डूइंग बिजनेस में देश को 50वें स्थान पर पहुंचा दूंगा
Image Source: Google

ईज ऑफ़ डूइंग बिजनेस का जिक्र करते हुए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी बोले कि आपके सहयोग से ही देश पिछले 5 सालों में ईज ऑफ़ डूइंग बिजनेस में 65 स्थानों की छलांग लगाकर विश्व में 77वें स्थान पर आ गया है।

नई दिल्ली। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने दिल्ली के तालकटोरा मैदान में राष्ट्रीय व्यापारी सम्मेलन को संबोधित किया और कहा कि देश की अर्थव्यवस्था में जैसे-जैसे ईमानदारी बढ़ती जाएगी, पारदर्शिता बढ़ेगी तो यह देश के विकास में बहुत मददगार होगी। साथ ही व्यापारियों को कहा कि बीते 5 साल में जैसे आपने मेरा समर्थन किया, देश को आगे बढ़ाने में मेरा साथ दिया, उसके लिए मैं आपका आभारी हूं। व्यापारियों की तारीफ करते हुए प्रधानमंत्री ने कहा कि व्यापारियों ने हमेशा देश के बारे में सोचा है, देश की जरुरत से खुद को जोड़ा है। भामाशाह के संबल ने महाराणा प्रताप की ताकत को दोगुना कर दिया था। ये हमारे देश के व्यापारियों की ही ताकत थी कि भारत सोने की चिड़िया कहा जाता था।

भाजपा को जिताए

इसे भी पढ़ें: कुमारस्वामी का मोदी पर आरोप, बोले- बालाकोट स्ट्राइक की नहीं दे रहे पूरी जानकारी

अपने कार्यकाल का जिक्र करते हुए प्रधानमंत्री ने कहा कि मैंने पिछले 5 साल में पूरी ईमानदारी से आपके कारोबार और जीवन को सुगम करने की कोशिश की है। इसलिए मैं चाहता हूं आप सभी टेंशन-फ्री होकर बिना किसी डर के काम करें। उन्होंने कहा कि व्यापारी जिस कुशलता से व्यापार चलाता है कि कैसे साधनों का सदुपयोग करके काम किया जा सकता है, हमारे व्यापारी वर्ग की यही साधना है जो सदियों से देश को बहुत कुछ देती आई है। 

इसी बीच प्रधानमंत्री ने कांग्रेस के शासनकाल को कोसते हुए कहा कि आजादी के बाद से कांग्रेस के शासन में व्यापारियों को लेकर एक धारणा बना दी गयी थी कि देश में जो कुछ गड़बड़ हो रही है वो सिर्फ व्यापारियों की वजह से हो रही है। उन्होंने कहा कि पहले देश में कारोबारियों को जंगल के कानूनों और कानूनों के जंगल दोनों से जूझना पड़ता था। प्रधानमंत्री मोदी ने कहा कि 2014 में चुनाव से पहले मैंने कहा था कि मैं आऊंगा तो हर दिन एक कानून खत्म करूंगा और आपको खुशी होगी कि पिछले पांच साल में 1,500 कानून खत्म किये हैं। मेरा मकसद ईज ऑफ लिविंग का है।



इसे भी पढ़ें: मोदी जो कुछ कहते हैं, उस पर सवालिया निशान लग जाता है: राज बब्बर

ईज ऑफ़ डूइंग बिजनेस का जिक्र करते हुए मोदी बोले कि आपके सहयोग से ही देश पिछले 5 सालों में ईज ऑफ़ डूइंग बिजनेस में 65 स्थानों की छलांग लगाकर विश्व में 77वें स्थान पर आ गया है। हम जल्द से जल्द इस रैंकिंग में 50वें स्थान पर आना चाहते हैं और इसके लिए छोटे कारोबारियों के लिए व्यापार को आसान कर हम अपने लक्ष्य की तरफ तेजी से बढ़ रहे हैं।



रहना है हर खबर से अपडेट तो तुरंत डाउनलोड करें प्रभासाक्षी एंड्रॉयड ऐप   


Related Story

Related Video