एमपी में शुरू हुआ नया आरक्षण सिस्टम, ओबीसी को 8 मार्च और EWS को 2 जुलाई 2019 से मिलेगा लाभ

New policy for reservation
सुयश भट्ट । Jan 31, 2022 5:31PM
सामान्य प्रशासन विभाग की नई गाइडलाइन में ओबीसी वर्ग को 27 फीसदी आरक्षण देने का जिक्र है। वहीं EWS को 10 प्रतिशत आरक्षण मिलेगा। ओबीसी वर्ग के लिए 27 फीसदी आरक्षण 8 मार्च 2019 से लागू रहेगा। इसी के साथ साथ EWS के लिए 10 फीसदी आरक्षण 2 जुलाई 2019 से लागू रहेगा।

भोपाल। मध्य प्रदेश में नया आरक्षण सिस्टम लागू हो गया है। सामान्य प्रशासन विभा ने नया आरक्षण सिस्टम लागू करने का आदेश जारी कर दिया है।सामान्य प्रशासन विभाग ने सोमवार को सीधी भर्ती को लेकर आरक्षण की गाइडलाइन जारी की।विभाग ने सभी विभाग प्रमुखों को सरकारी भर्ती में आरक्षण की नई गाइडलाइन का पालन करने के निर्देश दिए हैं।  

दरअसल सामान्य प्रशासन विभाग की नई गाइडलाइन में ओबीसी वर्ग को 27 फीसदी आरक्षण देने का जिक्र है। वहीं EWS को 10 प्रतिशत आरक्षण मिलेगा। ओबीसी वर्ग के लिए 27 फीसदी आरक्षण 8 मार्च 2019 से लागू रहेगा।

इसे भी पढ़ें:MP में फिर से खुलेंगे स्कूल, 1 फरवरी से लगेंगी कक्षाएं, 50 प्रतिशत उपस्थित के साथ होंगे संचालित 

इसी के साथ साथ  EWS के लिए 10 फीसदी आरक्षण 2 जुलाई 2019 से लागू रहेगा। सामान्य प्रशासन विभाग ने सभी विभाग प्रमुखों को  सीधी भर्ती इसी आधार पर करने के निर्देश दिए हैं।

इससे पहले की अगर बात करे तो सीधी भर्ती में ओबीसी वर्ग को 14 फीसदी आरक्षण मिलता था। इसी के साथ साथ EWS को कोई भी आरक्षण नहीं मिलता था। अब कुछ सीधी भर्ती पर आरक्षण 73 फीसदी हो गया है।

नोट:कोरोना वायरस से भारत की लड़ाई में हम पूर्ण रूप से सहभागी हैं। इस कठिन समय में अपनी जिम्मेदारी का पूर्णतः पालन करते हुए हमारा हरसंभव प्रयास है कि तथ्यों पर आधारित खबरें ही प्रकाशित हों। हम स्व-अनुशासन में भी हैं और सरकार की ओर से जारी सभी नियमों का पालन भी हमारी पहली प्राथमिकता है।

अन्य न्यूज़