100 से ज्यादा मौत के बाद जागी बिहार सरकार, मरहम लगाने पहुंचे नीतीश कुमार

By अभिनय आकाश | Publish Date: Jun 18 2019 11:21AM
100 से ज्यादा मौत के बाद जागी बिहार सरकार, मरहम लगाने पहुंचे नीतीश कुमार
Image Source: Google

मुजफ्फरपुर में फैले एक्यूट इंसेफेलाइटिस सिंड्रोम यानि चमकी नामक मौत के बुखार से पीड़ित ज्यादातर मरीज श्रीकृष्णा मेडिकल कॉलेज एंड अस्पताल (एसकेएमसीएच) और केजरीवाल अस्पताल में भर्ती हैं।

मुजफ्फरपुर में पिछले पंद्रह दिनों में 105 से भी ज्यादा बच्चों की मौत हो गई है। इस पूरी बीमारी को लेकर बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार भी संजीदा हो गए हैं। पहले तो कल शाम पटना में सीएम ने पूरी बीमारी को लेकर एक बड़ी बैठक बुलाई औऱ उसके बाद खुद मुजफ्फरपुर आकर असप्ताल का दौर किया। नीतीश कुमार मुजफ्फरपुर के श्रीकृष्ण मेडिकल कॉलेज एंड अस्पताल (एसकेएमसीएच) पहुंचे जहां सबसे ज्यादा मासूमों की मौत हुई है। 

इसे भी पढ़ें: बिहार में चमकी बुखार से करीब 120 बच्चों की मौत, कटघरे में स्वास्थ्य सेवा और बेपरवाह सरकार

मुजफ्फरपुर में फैले एक्यूट इंसेफेलाइटिस सिंड्रोम यानि चमकी नामक मौत के बुखार से पीड़ित ज्यादातर मरीज श्रीकृष्णा मेडिकल कॉलेज एंड अस्पताल (एसकेएमसीएच) और केजरीवाल अस्पताल में भर्ती हैं। इससे पहले केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री हर्षवर्धन और बिहार के स्वास्थ्य मंत्री मंगल पांडे के खिलाफ बीमारी से पहले एक्शन नहीं लेने के आरोप में केस दर्ज हुआ है। बच्चों की मौत पर मानवाधिकार आयोग ने केंद्र और राज्य सरकार को नोटिस भेजा है। बिहार सरकार ने चमकी से प्रभावित बच्चों को निशुल्क एंबुलेंस मुहैया कराने व पूरे इलाज का खर्च उठाने जैसी घोषणाएं करने के साथ ही इस बीमारी से मरने वालों के परिजनों को 4 लाख रुपये मुआवजा देने का ऐलान भी किया है।
 


रहना है हर खबर से अपडेट तो तुरंत डाउनलोड करें प्रभासाक्षी एंड्रॉयड ऐप   


Related Story

Related Video