दिल्ली में नहीं लगेगा लॉकडाउन, मुख्यमंत्री केजरीवाल बोले- जितना जल्दी होगा हम प्रतिबंध हटा देंगे

दिल्ली में नहीं लगेगा लॉकडाउन, मुख्यमंत्री केजरीवाल बोले- जितना जल्दी होगा हम प्रतिबंध हटा देंगे
प्रतिरूप फोटो

मुख्यमंत्री केजरीवाल ने कहा कि प्रतिबंध बहुत मजबूरी में लगाने पड़ रहे हैं जितनी ​जल्दी हो सकेगा हम प्रतिबंध हटा देंगे। शाम की रिपोर्ट में लगभग 20,000 मामले आएंगे। हम लॉकडाउन नहीं लगा रहे। उन्होंने कहा कि जो लोग अस्पताल में भर्ती हैं उनमें ऐसे लोगों की संख्या बहुत कम होगी जो केवल कोरोना के चलते अस्पताल में आए।

नयी दिल्ली। राष्ट्रीय राजधानी में लगातार बढ़ रहे कोरोना संक्रमण के मामलों के बीच मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने मंगलवार को लोक नायक जय प्रकाश नारायण (एलएनजेपी) अस्पताल का दौरा किया। इस दौरान मुख्यमंत्री केजरीवाल के साथ स्वास्थ्य मंत्री सत्येंद्र जैन भी मौजूद रहे। मुख्यमंत्री केजरीवाल ने ट्वीट कर इसकी जानकारी दी। उन्होंने ट्वीट में लिखा कि कोरोना के ख़िलाफ़ जारी लड़ाई में आज मैंने खुद एलएनजेपी अस्पताल पहुंचकर तैयारियों का जायज़ा लिया। बेड, दवाइयां और ऑक्सीजन के स्तर पर व्यवस्थाएं दुरुस्त हैं। अच्छी बात है कि इस लहर में अस्पतालों में आने वाले कोरोना मरीज़ बेहद कम हैं, लेकिन फिर भी संक्रमण से बचें, अपना ध्यान रखें। 

इसे भी पढ़ें: दिल्ली सरकार ने सभी निजी कार्यालयों को बंद करने का दिया आदेश, ICMR ने जारी किया नया परामर्श 

दिल्ली में नहीं लगेगा लॉकडाउन

मुख्यमंत्री केजरीवाल ने कहा कि हम दिल्ली में लॉकडाउन नहीं लगा रहे हैं। समाचार एजेंसी एएनआई के मुताबिक, मुख्यमंत्री केजरीवाल ने कहा कि प्रतिबंध बहुत मजबूरी में लगाने पड़ रहे हैं जितनी ​जल्दी हो सकेगा हम प्रतिबंध हटा देंगे। आज शाम की रिपोर्ट में लगभग 20,000 मामले आएंगे। हम लॉकडाउन नहीं लगा रहे। उन्होंने कहा कि आज दिल्ली में जो लोग अस्पताल में भर्ती हैं उनमें ऐसे लोगों की संख्या बहुत कम होगी जो केवल कोरोना की बीमारी के लिए अस्पताल में आए। जरूरत पड़ेगी तो हम 37,000 तक बेड तैयार करके 11,000 आईसीयू तैयार कर सकते हैं।

ऑनलाइन योग कक्षाएं होगी शुरू

मुख्यमंत्री केजरीवाल ने बताया कि दिल्ली सरकार घर पर ही पृथक-वास में रह रहे कोरोना मरीजों के लिए बुधवार से ऑनलाइन योग कक्षाएं शुरू करेगी। इस पहल के तहत संक्रमितों को योग कक्षाओं में पंजीकरण कराने के लिए एक लिंक भेजा जाएगा। बुधवार से प्रशिक्षित प्रशिक्षक सुबह-शाम एक घंटे कक्षाएं देंगे। हर कक्षा में 15 मरीज होंगे। इस दौरान प्रशिक्षक और मरीज एक-दूसरे से बात भी कर पाएंगे। उन्होंने बताया कि योग से रोग-प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने में मदद मिलती है। दिल्ली सरकार ने घर पर ही पृथक-वास में रह रहे करीब 40,000 मरीजों के लिए ऑनलाइन कक्षाएं संचालित करने की व्यवस्था की है। 

इसे भी पढ़ें: दिल्ली में बढ़ते कोरोना केस के चलते डीडीएमए का फैसला, सभी निजी दफ्तर रहेंगे बंद, वर्क फ्रॉम होम होगा लागू 

दिल्ली में 25 फीसदी संक्रमण दर

दिल्ली में सोमवार को कोरोना से 17 मरीजों की मौत हो गई और संक्रमण के 19,166 नए मामले सामने आए। यह पिछले वर्ष चार मई के बाद से सामने आए संक्रमण के दैनिक मामलों की सर्वाधिक संख्या है। स्वास्थ्य विभाग के अनुसार, संक्रमण की दर 25 प्रतिशत दर्ज की गई। राष्ट्रीय राजधानी में रविवार को भी कोरोना से इतने ही लोगों की मौत हुई थी। दिल्ली में पिछले 10 दिन में महामारी से 70 लोगों की मौत हो चुकी है। विभाग के अनुसार, अभी 65,803 एक्टिव केस हैं, जिसमें से 1,912 मरीज अस्पताल में हैं।





नोट:कोरोना वायरस से भारत की लड़ाई में हम पूर्ण रूप से सहभागी हैं। इस कठिन समय में अपनी जिम्मेदारी का पूर्णतः पालन करते हुए हमारा हरसंभव प्रयास है कि तथ्यों पर आधारित खबरें ही प्रकाशित हों। हम स्व-अनुशासन में भी हैं और सरकार की ओर से जारी सभी नियमों का पालन भी हमारी पहली प्राथमिकता है।