भोपाल में ऑनलाइन पुलिसिंग के माध्यम से घर बैठे लोग कर रहे नागरीक सेवाएं प्राप्त

भोपाल में ऑनलाइन पुलिसिंग के माध्यम से घर बैठे लोग कर रहे नागरीक सेवाएं प्राप्त

जनता से जुड़े महत्वपूर्ण बिंदुओं पर पुलिस की तरफ से हर संभव प्रयास किया जा रहा है कि वह जनता से संवाद बनाकर और अधिक अपनी सेवाएं दे सके, जिससे पुलिस एवं आमजन का सामंजस्य बना रहे व आमजन को सहूलियत होने के साथ साथ सुरक्षा व्यवस्था बेहतर बने।

भोपाल। राजधानी में सुरक्षा व्यवस्था बेहतर बनाने और नागरिकों की मूलभूत सुविधाओं को दृष्टिगत रखते हुए भोपाल पुलिस द्वारा bhopalpolice.com नाम से वेबसाइट का संचालन किया जा रहा है, जिसमें एक दर्जन से अधिक नागरिक सेवाएं उपलब्ध कराई गई है। जो लोगों के लिए काफ़ी मददगार साबित हो रही है। इस ऑनलाइन  पुलिसिंग का मूल उद्देश्य लोगों की सुविधा देते हुए छोटे-मोटे कामों/शिकायतों के लिए थाना आने से निज़ाद और शहर की सुरक्षा व्यवस्था बेहतर करना है। इन सुविधाओं के साथ-साथ उक्त वेबसाइट को नियमित रूप से अपडेट किया जा रहा है। भोपाल पुलिस की आधिकारिक वेबसाइट गूगल पेज पर उपलब्ध है। उक्त वेबसाइट bhopalpolice.com में  मिलने वाली सुविधाओं में चरित्र सत्यापन, कर्मचारी सत्यापन, किराएदार सत्यापन, घरेलू मदद, एफआईआर की जानकारी, गिरफ्तार व्यक्ति की जानकारी, पासपोर्ट की जानकारी, चोरी/गुम वाहन की जानकारी, गुम सामान/वस्तुओं की जानकारी, वरिष्ठ नागरिक देखभाल, खाली घर की सूचना, गुम मोबाइल फोन की सूचना/स्टेटस आदि सुविधाओं के साथ-साथ भोपाल पुलिस की विभिन्न/दैनिक गतिविधियों की जानकारी/फोटोज एवं अपराधों के खुलासे की प्रेस विज्ञप्ति आदि शामिल है। 

इसे भी पढ़ें: शिवराज सिंह चौहान का दावा, MP में कोरोना संक्रमण की दर देश में सबसे कम

भोपाल आई ऐप्प लिंक, हेल्पलाइन संपर्क, अतिथि मोबाइल ऐप लिंक, सोशल मीडिया ऐप्प, यातायात चेतावनी आदि महत्वपूर्ण सेवाओं/सुविधाओं का इसमें इजाफा किया गया है। जनता से जुड़े महत्वपूर्ण बिंदुओं पर पुलिस की तरफ से हर संभव प्रयास किया जा रहा है कि वह जनता से संवाद बनाकर और अधिक अपनी सेवाएं दे सके, जिससे पुलिस एवं आमजन का सामंजस्य बना रहे व आमजन को सहूलियत होने के साथ साथ सुरक्षा व्यवस्था बेहतर बने। 

इसे भी पढ़ें: मध्य प्रदेश की शिवराज सरकार का विद्यार्थी हित में बड़ा निर्णय

इसी के साथ शहर के ऐसे व्यक्ति जो वृद्ध है और अकेले रहते हैं, सुरक्षा की दृष्टि से पुलिस को उक्त वेबसाइट के माध्यम से अवगत करा सकते है। जिससे पुलिस उनकी समय-समय पर देखभाल कर सके एवं किसी प्रकार की समस्या हो तो तत्काल पुलिस सहायता उपलब्ध कराई जा सकें। वही अगर आप किसी काम से लंबे समय के लिए शहर से बाहर जा रहे हैं तो अपने सूने मकान की जानकारी पुलिस को दे सकते हैं। ऐसे चिन्हित स्थानों को लेकर पुलिस द्वारा पेट्रोलिंग योजना बनाकर उन जगहों/मकानों की विशेष निगरानी रखी जायेगी। उक्त वेबसाइट के माध्यम से होटल में ठहरने वाले मेहमानों की जानकारी भी पुलिस को दी जा सकेती है। यदि होटल, लॉज में ठहरने कोई व्यक्ति आया है, तो उसका भी फार्म इस वेबसाइट के जरिए भरा जा सकता है, जिससे पुलिस व हॉटल संचालक को काफ़ी सहूलियत होगी। जबकि भोपाल पुलिस ने उक्त वेबसाइट से संबंधित शिकायत, सुझाव व जानकारी के लिए व्हाट्सएप नम्बर 7049106300 भी जारी किया है, जिस पर लोग संपर्क कर सकते है।





नोट:कोरोना वायरस से भारत की लड़ाई में हम पूर्ण रूप से सहभागी हैं। इस कठिन समय में अपनी जिम्मेदारी का पूर्णतः पालन करते हुए हमारा हरसंभव प्रयास है कि तथ्यों पर आधारित खबरें ही प्रकाशित हों। हम स्व-अनुशासन में भी हैं और सरकार की ओर से जारी सभी नियमों का पालन भी हमारी पहली प्राथमिकता है।