'हमारे संस्कारों में महिलाओं का सम्मान रचा-बसा है', PM मोदी बोले- हर बड़ी योजना के केंद्र में देश की नारी शक्ति है

PM Modi
ANI
अंकित सिंह । Sep 30, 2022 7:12PM
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि नवरात्रि के दौरान अंबाजी में होना सौभाग्य है। यहां शुरू की जा रही परियोजनाओं का यहां के क्षेत्र पर काफी प्रभाव पड़ेगा। आज इन 45,000 घरों का लोकार्पण हुआ, इसके सभी लाभार्थियों को मेरी शुभकामनाएं। इस बार ऐसे समय में यहां आया हूं जब विकसित भारत का विराट संकल्प देश ने लिया है।

दो दिवसीय गुजरात दौरे पर पहुंचे प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आज अंबाजी में 7200 करोड़ रुपए से अधिक की विभिन्न परियोजनाओं की आधारशिला रखी है। गुजरात चुनाव से पहले प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का अपने गृह राज्य का दौरा बेहद महत्वपूर्ण माना जा रहा है। गुजरात चुनाव को लेकर आम आदमी पार्टी के राष्ट्रीय संयोजक अरविंद केजरीवाल और कांग्रेस मुलाकात और अपनी तैयारियों में जुटी हुई है। वहीं, भाजपा के समक्ष सत्ता बचाने एक बड़ी चुनौती है। इन सबके बीच अपने संबोधन में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि नवरात्रि के दौरान अंबाजी में होना सौभाग्य है। यहां शुरू की जा रही परियोजनाओं का यहां के क्षेत्र पर काफी प्रभाव पड़ेगा। आज इन 45,000 घरों का लोकार्पण हुआ, इसके सभी लाभार्थियों को मेरी शुभकामनाएं। इस बार ऐसे समय में यहां आया हूं जब विकसित भारत का विराट संकल्प देश ने लिया है। 

इसे भी पढ़ें: 'भाई-बहन की पार्टी बनकर रह गई है कांग्रेस', जेपी नड्डा बोले- बीजेपी ने सभी वर्गों के लिए किया काम

मोदी ने कहा कि मां अंबा के आशीर्वाद से हमें हमारे सभी संकल्पों की सिद्धि के लिए शक्ति मिलेगी, ताकत मिलेगी। हम जब भी यहां आते हैं एक नई ऊर्जा, एक नई प्रेरणा लेकर के जाते हैं। उन्होंने कहा कि जब हम नारी सम्मान की बात करते हैं, तो हमारे लिए ये बहुत सहज सी बात लगती है। लेकिन जब हम गंभीरता से इस पर विचार करते हैं, तो पाते हैं कि हमारे संस्कारों में नारी सम्मान कितना रचा-बसा है। हम अपने देश भारत को भी मां के रूप में देखते हैं, खुद को मां भारती की संतान मानते हैं। उन्होंने कहा कि अभी तक देश में 3 करोड़ से अधिक घर बनाकर हमने गरीबों को दिए हैं। इनमें से अधिकतर घरों की मालकिन माताएं, बहनें हैं। पीएम ने कहा कि त्योहारों के इस मौसम में गरीब परिवारों की बहनों को अपनी रसोई चलाने में समस्या ना हो, इसलिए सरकार ने मुफ्त राशन की योजना को आगे बढ़ा दिया है।

इसे भी पढ़ें: सत्यपाल मलिक का बयान, न किसी राजनीतिक दल में शामिल होऊंगा और न ही चुनाव लड़ूंगा

प्रधानमंत्री ने कहा कि मुश्किल समय में देश के 80 करोड़ से अधिक साथियों को राहत देने वाली इस स्कीम पर केंद्र सरकार करीब-करीब 4 लाख करोड़ रुपए खर्च कर रही है। टॉयलेट्स हों, गैस कनेक्शन हों, हर घर जल हो, जनधन खाते हों, मुद्रा योजना के तहत मिल रहे बिना गारंटी के ऋण हों, केंद्र सरकार की हर बड़ी योजना के केंद्र में देश की नारी शक्ति है। उन्होंने कहा कि बहनों को अपनी रसोई चलाने में समस्या ना हो, इसलिए सरकार ने मुफ्त राशन की योजना को आगे बढ़ा दिया है। देश के 80 करोड़ से अधिक साथियों को राहत देने वाली इस स्कीम पर केंद्र सरकार करीब-करीब 4 लाख करोड़ रुपए खर्च कर रही है। 

अन्य न्यूज़