बृहस्पतिवार को तमिलनाडु दौरे पर रहेंगे PM मोदी, कई परियोजनाओं का उद्घाटन व शिलान्यास करेंगे

PM Modi
पिछले साल अन्नाद्रमुक को मात देकर द्रमुक के सत्ता संभालने के बाद से प्रधानमंत्री मोदी का यह पहला आधिकारिक दौरा है। प्रधानमंत्री 2,960 करोड़ रुपये की लागत से तैयार पांच परियोजनाओं का उद्घाटन करेंगे।
चेन्नई/नयी दिल्ली। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी बृहस्पतिवार को तमिलनाडु की अपनी यात्रा के दौरान राज्य की पूरी हो चुकी परियोजनाओं को राष्ट्र को समर्पित करेंगे, साथ ही 31,000 हजार करोड़ रुपये से अधिक की लागत वाली 11 परियोजनाओं का शिलान्यास भी करेंगे। इनमें बेंगलुरु और चेन्नई के बीच एक राजमार्ग परियोजना भी शामिल है। तमिलनाडु में जहां एक तरफ भाजपा कार्यकर्ता मोदी के भव्य स्वागत की तैयारियों में जुटे हैं, वहीं, पुलिस विभाग ने कड़े सुरक्षा इंतजाम किए हैं। पिछले साल अन्नाद्रमुक को मात देकर द्रमुक के सत्ता संभालने के बाद से प्रधानमंत्री मोदी का यह पहला आधिकारिक दौरा है। प्रधानमंत्री 2,960 करोड़ रुपये की लागत से तैयार पांच परियोजनाओं का उद्घाटन करेंगे। 

इसे भी पढ़ें: अलगाववादी नेता यासीन मलिक को दोपहर 3.30 बजे सजा सुनाएगा कोर्ट, आतंकवादियों से कनेक्शन का आरोप

इस मौके पर तमिलनाडु के राज्यपाल आर एन रवि, मुख्यमंत्री एम के स्टालिन, केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी और अश्विनी वैष्णव भी मौजूद रहेंगे। एक आधिकारिक विज्ञप्ति के मुताबिक, दक्षिण तमिलनाडु में 500 करोड़ रुपये से अधिक की लागत से तैयार 75 किलोमीटर लंबी मदुरै-टेनी (रेलवे आमान परिवर्तन परियोजना) से क्षेत्र में सपंर्क बढ़ेगा और इससे पर्यटन को भी बढ़ावा मिलेगा। इसके अलावा, प्राकृतिक गैस पाइपलाइन परियोजनाओं से उपभोक्ताओं और उद्योगों को काफी लाभ मिलेगा। अधिकारियों ने बताया कि मोदी प्रधानमंत्री आवास योजना-शहरी के अंतर्गत 116 करोड़ रुपये की लागत से ‘लाइट हाउस प्रोजेक्ट-चेन्नई’ के तहत निर्मित 1,152 मकानों का उद्घाटन भी करेंगे। 

इसे भी पढ़ें: मोदी सरकार के आठ साल, सेवा, सुशासन और गरीब कल्याण को लेकर घर-घर पहुंचेगी भाजपा

उन्होंने कहा कि परियोजना में पूर्व निर्मित कंक्रीट निर्माण प्रणाली का उपयोग किया गया है जैसा कि अमेरिका और फिनलैंड में किया जाता है। उन्होंने कहा कि देश में पहली बार इतने बड़े पैमाने पर निर्माण क्षेत्र में नए जमाने की वैश्विक तकनीकों, सामग्रियों और प्रक्रियाओं का बेहतर उपयोग किया गया है। प्रधानमंत्री ने एक जनवरी, 2021 को देश भर में छह स्थलों पर ‘लाइट हाउस परियोजनाओं’ की आधारशिला रखी थी। अधिकारियों ने कहा कि प्रधानमंत्री ड्रोन आधारित निगरानी सहित परियोजना की स्थिति की नियमित रूप से समीक्षा कर रहे हैं।

Disclaimer:प्रभासाक्षी ने इस ख़बर को संपादित नहीं किया है। यह ख़बर पीटीआई-भाषा की फीड से प्रकाशित की गयी है।


नोट:कोरोना वायरस से भारत की लड़ाई में हम पूर्ण रूप से सहभागी हैं। इस कठिन समय में अपनी जिम्मेदारी का पूर्णतः पालन करते हुए हमारा हरसंभव प्रयास है कि तथ्यों पर आधारित खबरें ही प्रकाशित हों। हम स्व-अनुशासन में भी हैं और सरकार की ओर से जारी सभी नियमों का पालन भी हमारी पहली प्राथमिकता है।

अन्य न्यूज़