जापान दौरे पर आज रात रवाना होंगे PM मोदी, अपने ट्वीट में शिंजो आबे को ऐसे किया याद

Narendra modi
ANI
अंकित सिंह । Sep 26, 2022 6:05PM
विदेश सचिव विनय क्वात्रा ने कहा कि पीएम मोदी जापान के टोक्यो दौरे पर जाएंगे। वह आज से कुछ घंटों में जापान के पूर्व प्रधानमंत्री शिंजो आबे के राजकीय अंतिम संस्कार में शामिल होने के लिए रवाना होंगे। प्रधानमंत्री बुडोकन में राजकीय अंतिम संस्कार समारोह में शामिल होंगे, जिसके बाद टोक्यो के अकासाका पैलेस में अभिवादन का अवसर होगा।

जापान के पूर्व प्रधानमंत्री शिंजो आबे के राजकीय अंतिम संस्कार में शामिल होने के लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज टोक्यो दौरे पर जाएंगे। खुद प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की ओर से इस को लेकर एक ट्वीट किया गया है। अपने ट्वीट में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने शिंजो आबे को बेहतरीन तरीके से याद किया है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने अपने ट्वीट में लिखा कि मैं पूर्व प्रधानमंत्री शिंजो आबे, एक प्रिय मित्र और भारत-जापान मित्रता के एक महान चैंपियन के अंतिम संस्कार में भाग लेने के लिए आज रात टोक्यो की यात्रा कर रहा हूं। उन्होंने एक और ट्वीट में लिखा कि मैं सभी भारतीयों की ओर से प्रधानमंत्री किशिदा और श्रीमती आबे को अपनी हार्दिक संवेदना व्यक्त करूंगा। हम आबे की परिकल्पना के अनुसार भारत-जापान संबंधों को और मजबूत करने के लिए काम करना जारी रखेंगे।

 

इसे भी पढ़ें: अपनी स्किन को ग्लोइंग बनाने के लिए जापानी तनाका मसाज करती हैं दीपिका कक्कड़

इससे पहले विदेश सचिव विनय क्वात्रा ने कहा कि पीएम मोदी जापान के टोक्यो दौरे पर जाएंगे। वह आज से कुछ घंटों में जापान के पूर्व प्रधानमंत्री शिंजो आबे के राजकीय अंतिम संस्कार में शामिल होने के लिए रवाना होंगे। प्रधानमंत्री बुडोकन में राजकीय अंतिम संस्कार समारोह में शामिल होंगे, जिसके बाद टोक्यो के अकासाका पैलेस में अभिवादन का अवसर होगा। उन्होंने कहा कि इस यात्रा के दौरान पीएम मोदी पीएम किशिदा और श्रीमती आबे से भी मुलाकात करेंगे। हम समझते हैं कि 20 से अधिक राष्ट्राध्यक्षों और शासनाध्यक्षों सहित 100 से अधिक देशों के प्रतिनिधियों के कल राजकीय अंतिम संस्कार में भाग लेने की उम्मीद है। 

इसे भी पढ़ें: शिंजो आबे के राजकीय अंतिम संस्कार में हिस्सा लेने जापान जाएंगे PM मोदी, फुमियो किशिदा से भी करेंगे मुलाकात

विदेश सचिव ने आगे बताया कि प्रधान मंत्री की यात्रा उनके लिए पूर्व प्रधान मंत्री आबे की स्मृति को सम्मानित करने का एक अवसर होगा, जिन्हें वे भारत-जापान संबंधों के एक प्रिय मित्र और महान चैंपियन मानते थे। पीएम मोदी और पीएम आबे ने एक दशक से अधिक समय में अपनी कई बातचीत के माध्यम से विश्वास और दोस्ती का एक व्यक्तिगत बंधन विकसित किया था। जापान के सबसे अधिक समय तक प्रधानमंत्री रहे शिंजो आबे की आठ जुलाई को देश के पश्चिमी इलाके में चुनावी कार्यक्रम के दौरान एक हमलावर ने गोली मारकर हत्या कर दी थी। क्वात्रा ने बताया कि जापान के प्रधानमंत्री किशिदा ने इस वर्ष मार्च में भारत की यात्रा की थी और प्रधानमंत्री मोदी मई में क्वाड की बैठक में हिस्सा लेने वहां गए थे। 

अन्य न्यूज़