Evening News Brief: शिवसेना के बागी विधायकों से उद्धव ठाकरे की भावुक अपील, मुंबई में फिर गिरी आवासीय इमारत

Uddhav Thackeray
ANI
शिवसेना प्रमुख उद्धव ठाकरे ने मंगलवार को गुवाहाटी में डेरा डाले अपनी पार्टी के बागी विधायकों से मुंबई लौटने और उनसे बात करने की अपील की। इसके अलावा मुंबई में सोमवार देर रात चार मंजिला आवासीय इमारत ढहने से 11 लोगों की मौत हो गई, जबकि 13 अन्य लोग घायल हुए हैं।

शिवसेना प्रमुख उद्धव ठाकरे ने मंगलवार को गुवाहाटी में डेरा डाले अपनी पार्टी के बागी विधायकों से मुंबई लौटने और उनसे बात करने की अपील की। इसके अलावा मुंबई में सोमवार देर रात चार मंजिला आवासीय इमारत ढहने से 11 लोगों की मौत हो गई, जबकि 13 अन्य लोग घायल हुए हैं।

रण से याचना की मुद्रा: बागी विधायकों से उद्धव की भावुक अपील, मुझे आपकी फिक्र है, अभी बहुत देर नहीं हुई


शिवसेना प्रमुख उद्धव ठाकरे ने मंगलवार को गुवाहाटी में डेरा डाले अपनी पार्टी के बागी विधायकों से मुंबई लौटने और उनसे बात करने की अपील की। ठाकरे ने एक भावुक पत्र में अपील करते हुए कहा कि अभी बहुत देर नहीं हुई है। मैं आपसे अपील करता हूं कि आप वापस आएं और मेरे साथ बैठें तथा शिवसैनिकों और जनता के बीच बने भ्रम को दूर करें।’’ उद्धव ठाकरे ने कहा, ‘‘अगर आप वापस आते हैं और मुझसे बात करते हैं तो कोई रास्ता निकलेगा।'' उन्होंने कहा कि पार्टी अध्यक्ष और परिवार के प्रमुख के रूप में मुझे अब भी आपकी परवाह है।’’ उधर बागी नेता एकनाथ शिंदे ने, उनके समूह के 20 विधायकों के महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे के संपर्क में होने के दावे को खारिज करते हुए कहा है कि वह जल्द ही मुंबई लौटेंगे। गुवाहाटी के लग्जरी होटल में ठहरे एकनाथ शिंदे आज मीडिया के सामने आये और कहा कि ये सभी विधायक हिंदुत्व को आगे ले जाने के लिए स्वेच्छा से यहां आए हैं। उधर, महाराष्ट्र में जारी राजनीतिक उठापटक के बीच नेता प्रतिपक्ष और पूर्व मुख्यमंत्री देवेंद्र फडणवीस मंगलवार को राजधानी दिल्ली पहुंच गए। फडणवीस ने गृह मंत्री अमित शाह, भाजपा अध्यक्ष जेपी नड्डा तथा पार्टी के अन्य नेताओं के साथ गहन मंत्रणा की। फडणवीस के साथ वरिष्ठ वकील महेश जेठमलानी भी दिल्ली आये हैं। भाजपा सूत्रों ने बताया कि पार्टी महाराष्ट्र में सरकार बनाने को लेकर इस बार किसी प्रकार की जल्दबाजी नहीं करेगी क्योंकि 2019 में फडणवीस ने अजीत पवार के नेतृत्व वाले एनसीपी के एक धड़े के साथ मिलकर सरकार बना ली थी लेकिन तब उन्हें दो ही दिनों में इस्तीफा देना पड़ गया था। भाजपा नेताओं का मानना है कि उद्धव ठाकरे के नेतृत्व वाली एमवीए की सरकार आखिरी सांसें ले रही है लेकिन भाजपा ‘‘इस बार अपने कदम फूंक-फूंक कर बढ़ाएगी।’’

मुंबई के कुर्ला में चार मंजिला इमारत गिरने से अब तक 11 लोगों की हुई मौत, राहत एवं बचाव कार्य जारी


मुंबई में सोमवार देर रात चार मंजिला आवासीय इमारत ढहने से 11 लोगों की मौत हो गई, जबकि 13 अन्य लोग घायल हुए हैं। अधिकारियों ने बताया कि कुर्ला की नाइक नगर सोसायटी में स्थित आवासीय इमारत का एक ‘विंग’ सोमवार देर रात ढह गया। उसके नजदीक स्थित दूसरे ‘विंग’ के गिरने की आशंका भी बनी हुई है। उन्होंने बताया कि घायलों को घाटकोपर तथा सायन के सरकारी अस्पतालों में भर्ती कराया गया है। बीएमसी के आयुक्त इकबाल सिंह चहल ने बताया कि 11 लोगों की मौत हो गई है और कुछ को अस्पताल में भर्ती कराया गया है। उन्होंने कहा कि नौ लोगों को प्राथमिक उपचार देने के बाद छुट्टी दे दी गई। हम आपको बता दें कि इस महीने मुंबई महानगर में इमारत गिरने की यह तीसरी बड़ी घटना है।

ओएनजीसी का हेलीकॉप्टर आपात स्थिति में समुद्र में उतरा, सभी नौ लोगों को बचाया गया

ओएनजीसी का हेलीकॉप्टर, जिसमें दो पायलट सहित नौ लोग सवार थे, मंगलवार को आपातकालीन स्थिति में अरब सागर में कंपनी के एक रिग के पास उतरा। ओएनजीसी के एक अधिकारी ने बताया कि हेलीकॉप्टर में सवार सभी नौ लोगों को बचा लिया गया है। एक रक्षा प्रवक्ता ने बताया कि भारतीय नौसेना और तटरक्षक दल ने बचाव अभियान में हिस्सा लिया। हेलीकॉप्टर में ओएनजीसी के छह कर्मचारी सवार थे और एक व्यक्ति कंपनी के साथ काम करने वाले ठेकेदार से संबंधित था। हेलीकॉप्टर को आपातकालीन स्थिति में उतरने के लिए फ्लोटर्स का उपयोग करना पड़ा, जो ऐसे तांबे से जुड़े होते हैं, जो कर्मचारियों और सामान को किनारे से अपतटीय प्रतिष्ठानों तक ले जाते हैं। ओएनजीसी के अरब सागर में कई रिग और प्रतिष्ठान हैं, जिनका उपयोग समुद्र तल के नीचे स्थित भंडार से तेल और गैस का उत्पादन करने के लिए किया जाता है।

संजय राउत को ईडी का दूसरा समन, अब 1 जुलाई को बुलाया


प्रवर्तन निदेशालय ने शिवसेना के सांसद संजय राउत को मुंबई की एक ‘चॉल’ के पुन:विकास और उनकी पत्नी और मित्रों से जुड़े अन्य वित्तीय लेन-देन से संबंधित धन शोधन मामले की जांच के सिलसिले में पूछताछ के लिए मंगलवार को नया नोटिस जारी किया और उनसे शुक्रवार को एजेंसी के समक्ष पेश होने को कहा। इससे पहले केंद्रीय एजेंसी ने राज्यसभा के सदस्य संजय राउत से कहा था कि वह मंगलवार को दक्षिण मुंबई में स्थित संघीय जांच एजेंसी के दफ्तर में उसके अधिकारियों के सामने पेश हों और धनशोधन रोकथाम कानून (पीएमएलए) के तहत अपना बयान दर्ज कराएं। संजय राउत ने आज एजेंसी के समक्ष पेश होने में असमर्थता जताते हुए कहा था कि ईडी उन्हें पेश होने के लिए नई तारीख दे दे। उन्होंने इसके लिए आधिकारिक प्रतिबद्धताएं और अलीबाग में एक जनसभा में शामिल होने का हवाला दिया था।

एसपी समूह के पालोनजी मिस्त्री का 93 साल की उम्र में निधन, प्रधानमंत्री मोदी ने दी श्रद्धांजलि

अरबपति कारोबारी और शापूरजी पालोनजी समूह के प्रमुख पालोनजी मिस्त्री का मुंबई में उनके आवास पर निधन हो गया। वह 93 वर्ष के थे। मिस्त्री का एसपी समूह 18.4 प्रतिशत हिस्सेदारी के साथ टाटा समूह का सबसे बड़ा शेयरधारक है। उनकी कंपनी के अधिकारियों ने बताया कि मंगलवार को आधी रात के बाद दक्षिण मुंबई स्थित उनके आवास पर नींद के दौरान ही उनका निधन हो गया। उन्होंने आयरलैंड की नागरिकता हासिल कर ली थी। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने उन्हें श्रद्धांजलि देते हुए ट्वीट किया कि वह पालोनजी के निधन से दुखी हैं। मोदी ने कहा, "उन्होंने वाणिज्य और उद्योग की दुनिया में महत्वपूर्ण योगदान दिया है।" उल्लेखनीय है कि मिस्त्री को 2016 में भारत के तीसरे सर्वोच्च नागरिक पुरस्कार पद्म भूषण से सम्मानित किया गया था।

आजमगढ़ से निर्वाचित भाजपा सांसद ‘निरहुआ’ ने योगी से मिलकर आभार जताया

आजमगढ़ लोकसभा क्षेत्र में हाल में हुए उपचुनाव में नवनिर्वाचित सत्तारुढ़ भाजपा सांसद दिनेश लाल यादव ‘निरहुआ’ ने मंगलवार को उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ से मिलकर उनके प्रति आभार जताया। सांसद, भोजपुरी फिल्मों के अभिनेता एवं गायक दिनेश लाल यादव ‘निरहुआ’ ने अपने समर्थकों के साथ मुख्यमंत्री से मुलाकात की और उन्हें भगवा अंगवस्त्र पहनाकर सम्मानित किया तथा श्रीराम की प्रतिमा भेंट की। निरहुआ ने ट्वीट किया, ‘‘माननीय मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ जी का आजमगढ़ की देवतुल्य जनता एवं कार्यकर्ताओं की ओर से आभार व्यक्त कर उनका दिव्य आशीर्वाद प्राप्त किया।’’

GST परिषद की बैठक शुरू, राज्यों को क्षतिपूर्ति और कर दरों में बदलाव पर होगी चर्चा


विपक्ष शासित राज्यों ने जीएसटी के तहत अपने राजस्व को बचाने के लिए राजस्व बंटवारे के फॉर्मूले को बदलने के लिए दबाव बनाना शुरू किया है। हम आपको बता दें कि जीएसटी लागू होने के कारण राज्यों के राजस्व की क्षतिपूर्ति की व्यवस्था इस महीने खत्म हो रही है। उल्लेखनीय है कि केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण की अध्यक्षता में सभी राज्यों एवं केंद्र शासित प्रदेशों के प्रतिनिधियों की जीएसटी परिषद की 47वीं बैठक मंगलवार को चंडीगढ़ में शुरू हुई। यह बैठक 29 जून तक चलेगी। माना जा रहा है कि परिषद 1,000 रुपये प्रतिदिन किराये वाले होटल कमरों समेत विभिन्न सेवाओं पर जीएसटी छूट को वापस लेने की सिफारिशों पर विचार करेगी। साथ ही अस्पताल में भर्ती मरीजों के लिये 5,000 रुपये से अधिक किराये वाले कमरे (आईसीयू को छोड़कर) पर पांच प्रतिशत जीएसटी लगाने पर भी विचार हो सकता है। इसके अलावा पोस्टकार्ड और अंतर्देशीय पत्र, ‘बुक पोस्ट’ और 10 ग्राम से कम वजन के लिफाफे को छोड़कर अन्य डाकघर सेवाओं पर कर लगाने पर विचार के साथ ही चेक पर 18 प्रतिशत की दर से कर लगाने पर विचार किये जाने की संभावना है।

पाकिस्तान में पोलियो रोधी टीकाकारण टीम पर हमला, दो पुलिसकर्मियों समेत तीन लोगों की मौत


पाकिस्तान के अशांत उत्तरी वजीरिस्तान कबायली जिले में मंगलवार को अज्ञात हमलावरों ने पोलियो रोधी टीकाकरण करने गई टीम पर हमला कर दिया, जिसमें दो पुलिसकर्मियों समेत तीन लोगों की मौत हो गई। पुलिस ने यह जानकारी दी। हम आपको बता दें कि अफगानिस्तान से लगे इस जिले में इस साल पोलियो के नौ मामले सामने आ चुके हैं, जिसके खिलाफ टीकाकरण अभियान के सिलसिले में एक टीम घर-घर जा रही थी। तभी बंदूकधारियों ने टीम पर हमला कर दिया, जिसमें टीम के एक सदस्य और उन्हें सुरक्षा प्रदान कर रहे दो पुलिसकर्मियों की मौत हो गई। पुलिस ने मामले की जांच शुरू कर दी है।

भारतीय बैडमिंटन खिलाड़ी प्रणीत, समीर मलेशिया ओपन में हारे

भारतीय बैडमिंटन खिलाड़ियों बी साई प्रणीत और समीर वर्मा को मलेशिया ओपन सुपर 750 बैडमिंटन टूर्नामेंट के पुरुष एकल के पहले दौर में कड़े मुकाबले में हार का सामना करना पड़ा। प्रणीत को दुनिया के छठे नंबर के खिलाड़ी इंडोनेशिया के एंथोनी सिनिसुका गिनटिंग ने हराया जबकि समीर को इंडोनेशिया के ही दुनिया के आठवें नंबर के खिलाड़ी जोनाथन क्रिस्टी के खिलाफ शिकस्त का सामना करना पड़ा। दुनिया के 19वें नंबर के खिलाड़ी 30 साल के प्रणीत को गिनटिंग के खिलाफ 50 मिनट चले पुरुष एकल मुकाबले में 15-21 21-19 9-21 से शिकस्त झेलनी पड़ी।

लाल निशान पर खुला शेयर बाजार, सेंसेक्स 317 अंक से अधिक टूटा


घरेलू शेयर बाजार मंगलवार को शुरुआती गिरावट से उबरते हुए मामूली बढ़त के साथ बंद हुए। वैश्विक बाजारों में तेजी आने के साथ कारोबार समाप्त होने से पहले ऊर्जा, सूचना प्रौद्योगिकी और वाहन शेयरों में लिवाली से बाजार लाभ में रहा। तीस शेयरों पर आधारित बीएसई सेंसेक्स 16.17 अंक यानी 0.03 प्रतिशत की बढ़त के साथ 53,177.45 अंक पर बंद हुआ। नेशनल स्टॉक एक्सचेंज का निफ्टी भी 18.15 अंक यानी 0.11 प्रतिशत के लाभ के साथ 15,850.20 अंक पर बंद हुआ।

Disclaimer:प्रभासाक्षी ने इस ख़बर को संपादित नहीं किया है। यह ख़बर पीटीआई-भाषा की फीड से प्रकाशित की गयी है।


नोट:कोरोना वायरस से भारत की लड़ाई में हम पूर्ण रूप से सहभागी हैं। इस कठिन समय में अपनी जिम्मेदारी का पूर्णतः पालन करते हुए हमारा हरसंभव प्रयास है कि तथ्यों पर आधारित खबरें ही प्रकाशित हों। हम स्व-अनुशासन में भी हैं और सरकार की ओर से जारी सभी नियमों का पालन भी हमारी पहली प्राथमिकता है।

अन्य न्यूज़