Evening News Brief: उदयपुर में मारे गये कन्हैया लाल का अंतिम संस्कार, महाराष्ट्र का राजनीतिक ड्रामा अंतिम चरण में पहुंचा

Udaipur
ANI
राजस्थान के उदयपुर जिले में कन्हैयालाल के शव का अशोक नगर श्मशान घाट में बडी संख्या में लोगों की मौजूदगी के बीच अंतिम संस्कार कर दिया गया। इसके अलावा महाराष्ट्र के राज्यपाल भगत सिंह कोश्यारी ने महाराष्ट्र विधानभवन के प्रधान सचिव को बृहस्पतिवार सुबह 11 बजे मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे नीत महा विकास आघाडी (एमवीए) सरकार का शक्ति परीक्षण कराने को कहा है।

राजस्थान के उदयपुर जिले में कन्हैयालाल के शव का अशोक नगर श्मशान घाट में बडी संख्या में लोगों की मौजूदगी के बीच अंतिम संस्कार कर दिया गया। इसके अलावा महाराष्ट्र के राज्यपाल भगत सिंह कोश्यारी ने महाराष्ट्र विधानभवन के प्रधान सचिव को बृहस्पतिवार सुबह 11 बजे मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे नीत महा विकास आघाडी (एमवीए) सरकार का शक्ति परीक्षण कराने को कहा है। शिवसेना ने इस निर्देश को चुनौती देते हुए उच्चतम न्यायालय का रुख किया है।

उदयपुर के अशोक नगर श्मशान घाट में कन्हैया लाल का अंतिम संस्कार किया गया


राजस्थान के उदयपुर जिले में कन्हैयालाल के शव का अशोक नगर श्मशान घाट में बडी संख्या में लोगों की मौजूदगी के बीच अंतिम संस्कार कर दिया गया। हम आपको बता दें कि उदयपुर में मंगलवार को दो व्यक्तियों ने कन्हैया लाल की धारदार हथियार से हत्या कर दी थी। आज शहर में कर्फ्यू लगे होने के बावजूद बड़ी संख्या में लोग अंतिम संस्कार में शामिल हुए। अंतिम संस्कार के बाद श्मशान घाट के अंदर ‘मोदी मोदी’ के नारे लगे। अंतिम संस्कार के दौरान कानून व्यवस्था बनाए रखने के लिए भारी पुलिस बल की तैनाती की गई थी। हालांकि, अंतिम संस्कार का जुलूस शांतिपूर्ण तरीके से निकाला गया। दूसरी ओर एनआईए ने कन्हैया लाल की "नृशंस हत्या" के संबंध में आतंकवाद निरोधी गैरकानूनी गतिविधियां (रोकथाम) कानून के तहत बुधवार को मामला दर्ज किया। इसके साथ ही एजेंसी ने कहा, ‘‘आरोपी देश भर में जनता के बीच आतंक फैलाना" चाहते थे। एजेंसी के एक प्रवक्ता ने कहा कि एनआईए की टीमें उदयपुर पहुंच गई हैं और उन्होंने मामले की त्वरित जांच के लिए आवश्यक कार्रवाई शुरू कर दी है। इस घटना के संबंध में शुरू में मामला उदयपुर के धनमंडी थाने में दर्ज किया गया था। प्रवक्ता ने कहा कि एनआईए ने आरोपियों के खिलाफ भादंसं की धारा 452, 302, 153 (ए), 153 (बी), 295 (ए) और 34 के साथ ही गैरकानूनी गतिविधियां (रोकथाम) कानून, 1967 की धारा 16, 18 एवं 20 के तहत मामला फिर से दर्ज किया है। दूसरी ओर भाजपा ने आरोप लगाया है कि उदयपुर की घटना कोई सामान्य हत्याकांड नहीं है बल्कि एक ‘‘आतंकी हमला’’ है और इसके लिए वहां की कांग्रेस सरकार जिम्मेदार है।

भारत ने सीतलवाड़ को लेकर संयुक्त राष्ट्र मानवाधिकार कार्यालय की टिप्पणी की आलोचना की

भारत ने सामाजिक कार्यकर्ता तीस्ता सीतलवाड़ की गिरफ्तारी को लेकर संयुक्त राष्ट्र मानवाधिकार कार्यालय की टिप्पणी को ‘पूरी तरह से अवांछित’ करार देते हुए बुधवार को उसे खारिज कर दिया और कहा कि यह देश की स्वतंत्र न्यायिक व्यवस्था में हस्तक्षेप करती है। इस विषय पर विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता अरिंदम बागची ने अपने बयान में कहा कि भारतीय प्राधिकार ने स्थापित न्यायिक नियमों के तहत कानून के उल्लंघन के खिलाफ कार्रवाई की है। हम आपको बता दें कि अहमदाबाद की एक अदालत ने 2002 के गुजरात दंगों के संबंध में झूठे साक्ष्यों के आधार पर निर्दोष लोगों को फंसाने के एक मामले में रविवार को सामाजिक कार्यकर्ता तीस्ता सीतलवाड़ और राज्य के पूर्व पुलिस महानिदेशक आरबी श्रीकुमार को दो जुलाई तक पुलिस हिरासत में भेज दिया था।

महाराष्ट्र के राज्यपाल ने उद्धव ठाकरे नीत सरकार से बृहस्पतिवार को शक्ति परीक्षण का सामना करने को कहा

महाराष्ट्र के राज्यपाल भगत सिंह कोश्यारी ने महाराष्ट्र विधानभवन के प्रधान सचिव को बृहस्पतिवार सुबह 11 बजे मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे नीत महा विकास आघाडी (एमवीए) सरकार का शक्ति परीक्षण कराने को कहा है। शिवसेना ने इस निर्देश को चुनौती देते हुए उच्चतम न्यायालय का रुख किया है। इस बीच, शिवसेना के बागी नेता एकनाथ शिंदे ने दावा किया है कि उन्हें 50 विधायकों का समर्थन हासिल है और विधानसभा में संख्याबल की ‘‘किसी भी परीक्षा’’ में वह उत्तीर्ण होंगे। इस बीच महाराष्ट्र भाजपा नेता सुधीर मुनगंटीवार ने बुधवार को राज्य सचिवालय के प्रधान सचिव राजेंद्र भागवत से मुलाकात की और शिवसेना के बागी विधायकों को सुरक्षा देने का आग्रह किया जो 30 जून को विधानसभा में विश्वासमत प्रस्ताव पर मतदान करने के लिए राज्य में आने वाले हैं।

उप राष्ट्रपति चुनाव 6 अगस्त के लिए निर्धारित, चुनाव आयोग ने जारी किया पूरा शेड्यूल


भारत के उपराष्ट्रपति पद के लिए चुनाव छह अगस्त को होगा। चुनाव आयोग ने बुधवार को यह घोषणा की। वर्तमान उपराष्ट्रपति एम. वेंकैया नायडू के उत्तराधिकारी के चुनाव के लिए अधिसूचना पांच जुलाई को जारी होगी और 19 जुलाई तक नामांकन पत्र दाखिल किए जा सकेंगे। निर्वाचन आयोग के अनुसार नामांकन पत्रों की जांच 20 जुलाई को होगी और 22 जुलाई तक नामांकन वापस लिए जा सकेंगे। मतों की गिनती भी छह अगस्त को ही होगी। हम आपको बता दें कि उपराष्ट्रपति पद के लिए चुनाव में लोकसभा और राज्यसभा के सदस्य भाग लेते हैं। इस चुनाव में मनोनीत सदस्य भी शामिल होते हैं। उल्लेखनीय है कि वर्तमान उपराष्ट्रपति वेंकैया नायडू का कार्यकाल 10 अगस्त को समाप्त हो रहा है।

देश में बढ़ी कोरोना की रफ्तार, एक दिन में 23% बढ़े मामले, 30 लोगों की मौत


भारत में पिछले एक दिन में कोरोना वायरस संक्रमण के 14,506 नए मामले सामने आए जिसके बाद कुल मामले बढ़कर 4,34,33,345 हो गए। केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने यह जानकारी दी। आंकड़ों के अनुसार, कोविड-19 के उपचाराधीन मरीजों की संख्या बढ़कर 99,602 हो गई है। सुबह आठ बजे तक आंकड़ों के अनुसार, पिछले 24 घंटे में देश में महामारी से 30 मरीजों की मौत हो गई जिसके बाद मृतकों की कुल संख्या 5,25,077 पर पहुंच गई।

MP में ओवैसी कर रहे थे पार्टी का विस्तार, इधर तेजस्वी ने बिहार में कर दिया 'ऑपरेशन लालटेन'


बिहार में ऑल इंडिया मजलिस-ए-इत्तेहादुल मुस्लिमीन (एआईएमआईएम) के पांच विधायकों में से चार विधायक बुधवार को मुख्य विपक्षी पार्टी राष्ट्रीय जनता दल (राजद) में शामिल हो गये। इसके साथ ही, राज्य विधानसभा में राजद सबसे बड़ी पार्टी हो गई है। राज्य विधानसभा में प्रतिपक्ष के नेता तेजस्वी यादव एआईएमआईएम के इन चार विधायकों को एक कार से खुद विधानसभा ले गये और सदन के अध्यक्ष विजय कुमार सिन्हा से मुलाकात की। राजद में एआईएमआईएम के जो विधायक शामिल हुए हैं उनमें मोहम्मद इज़हर आरफ़ी, शाहनवाज़ आलम, रुकानुद्दीन अहमद और अंज़ार नईमी शामिल हैं। विधानसभा में अब ओवैसी की पार्टी के सिर्फ एक विधायक, अख्तरुल ईमान, रह गये हैं। अख्तरुल ईमान पार्टी के प्रदेश अध्यक्ष भी हैं।

अरुणाचल प्रदेश में भारी बारिश, भूस्खलन से जनजीवन प्रभावित

अरुणाचल प्रदेश में बुधवार को मूसलाधार बारिश से बाढ़ की स्थिति उत्पन्न हो गई और भूस्खलन हुआ। इससे कई इलाकों का संपर्क टूट गया और बड़ी संख्या में लोग प्रभावित हुए हैं। अधिकारियों ने बताया कि पिछले 24 घंटे में भूस्खलनों में दो और लोगों की मौत हो गयी जबकि लापाता दो अन्य लोगों के लिए तलाश अभियान चलाया जा रहा है। मंगलवार को होल्लोंगी में भीषण भूस्खलन में जल शोधन संयंत्र में काम कर रहा एक मजदूर दब गया। रात में उसका शव बरामद किया गया।

रूस के हमले के मद्देनजर यूरोप में सैन्य मजबूती बढ़ाएगा अमेरिका: बाइडन


अमेरिका के राष्ट्रपति जो बाइडन ने बुधवार को कहा कि यूक्रेन पर रूस के हमले के बाद क्षेत्रीय सुरक्षा को मजबूती प्रदान करने के लिए अमेरिका यूरोप में अपनी फौज बढ़ा रहा है। मैड्रिड में नाटो के सदस्य देशों के नेताओं के वार्षिक सम्मेलन के उद्घाटन के लिए नाटो महासचिव जेन्स स्टोल्टेनबर्ग से मुलाकात में बाइडन ने कहा, ‘‘नाटो मजबूत और एकजुट है और हम इस सम्मेलन में कदम उठा रहे हैं तथा हमारी सामूहिक शक्ति को और बढ़ा रहे हैं।’’ बाइडन ने कहा कि अमेरिका पोलैंड में एक स्थायी मुख्यालय स्थापित कर रहा है, दो अतिरिक्त एफ-35 लड़ाकू विमान के बेड़े ब्रिटेन भेज रहा है और जर्मनी तथा इटली में भी और अधिक वायु रक्षा तथा अन्य क्षमता वाली प्रणालियां भेजेगा।

कोहली को पछाड़कर सबसे लंबे समय तक नंबर एक टी20 बल्लेबाज बने आजम


पाकिस्तान के कप्तान बाबर आजम अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट परिषद (आईसीसी) की टी20 बल्लेबाजी सूची में शीर्ष पर बरकरार रहने के साथ भारत के विराट कोहली को पछाड़कर सबसे लंबे समय तक टी20 अंतरराष्ट्रीय विश्व रैंकिंग में नंबर एक पर रहने वाले बल्लेबाज बन गए। विराट कोहली पिछले दशक में 1,013 दिन तक दुनिया के नंबर एक टी20 अंतरराष्ट्रीय बल्लेबाज रहे थे लेकिन बाबर ने उन्हें पीछे छोड़ दिया है। अन्य बल्लेबाजों में भारत के इशान किशन को दो स्थान का नुकसान उठाना पड़ा है लेकिन आयरलैंड के खिलाफ दूसरे और अंतिम टी20 अंतरराष्ट्रीय में शानदार प्रदर्शन की बदौलत दीपक हुड्डा और संजू सैमसन ने रैंकिंग में लंबी छलांग लगाई है।

शेयर बाजारों में तेजी थमी, सेंसेक्स 150 अंक गिरा

शेयर बाजारों में चार दिन से जारी तेजी का दौर बुधवार को कमजोर वैश्विक संकेतों के बीच मुनाफावसूली से थम गया और मानक सूचकांक सेंसेक्स 150 अंक से ज्यादा गिर गया। विश्लेषकों के मुताबिक, विदेशी पूंजी की निकासी जारी रहने और डॉलर के मुकाबले रुपये में गिरावट का सिलसिला कायम रहने से भी घरेलू शेयर बाजार प्रभावित हुए। उतार-चढ़ाव से भरे कारोबारी सत्र में 30 शेयरों वाला बीएसई सेंसेक्स 150.48 अंक यानी 0.28 प्रतिशत गिरकर 53,026.97 अंक पर आ गया। इसी तरह नेशनल स्टॉक एक्सचेंज का निफ्टी भी 51.10 अंक यानी 0.32 प्रतिशत की गिरावट के साथ 15,799.10 अंक पर बंद हुआ।

Disclaimer:प्रभासाक्षी ने इस ख़बर को संपादित नहीं किया है। यह ख़बर पीटीआई-भाषा की फीड से प्रकाशित की गयी है।


नोट:कोरोना वायरस से भारत की लड़ाई में हम पूर्ण रूप से सहभागी हैं। इस कठिन समय में अपनी जिम्मेदारी का पूर्णतः पालन करते हुए हमारा हरसंभव प्रयास है कि तथ्यों पर आधारित खबरें ही प्रकाशित हों। हम स्व-अनुशासन में भी हैं और सरकार की ओर से जारी सभी नियमों का पालन भी हमारी पहली प्राथमिकता है।

अन्य न्यूज़