हमारे गौरव और बलिदान का विषय रहा है जौहर: अशोक गहलोत

By प्रभासाक्षी न्यूज नेटवर्क | Publish Date: May 19 2019 10:32AM
हमारे गौरव और बलिदान का विषय रहा है जौहर: अशोक गहलोत
Image Source: Google

राजस्थान के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने ऐतिहासिक तथ्यों से छेड़छाड़ का आरोप लगाकर भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) पर हमला भी बोला। गहलोत ने महाराणा प्रताप को बलिदान और साहस का प्रतीक करार दिया।

जोधपुर। राजस्थान के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने शनिवार को कहा कि पुराने समय की जौहर प्रथा गौरव का विषय है। उन्होंने यहा संवाददाताओं से कहा कि जौहर इतिहास में हमारे गौरव और बलिदान का विषय रहा है। उन्होंने ऐतिहासिक तथ्यों से छेड़छाड़ का आरोप लगाकर भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) पर हमला भी बोला। गहलोत ने महाराणा प्रताप को बलिदान और साहस का प्रतीक करार दिया। गहलोत की यह टिप्पणी राजस्थान में कांग्रेस सरकार के आने के बाद स्कूलों के पाठ्यक्रम में बदलाव पर उठे विवाद के आलोक में आयी है।

इसे भी पढ़ें: गहलोत ने मोदी पर अलवर रेप मामले में तथ्यों को तोड़-मरोड़कर पेश करने का लगाया आरोप

उल्लेखनीय है कि आठवीं कक्षा की अंग्रेजी की पुस्तक में जौहर की एक प्रतीकात्मक तस्वीर को हटाकर उसकी जगह एक किले की तस्वीर लगायी गयी है। इसके साथ ही दसवीं कक्षा के सामाजिक विज्ञान के पाठ्यक्रम में विनायक दामोदर सावरकर के नाम के आगे से वीर संबोधन हटाया गया है। भाजपा ने सावरकर के नाम के आगे से वीर संबोधन हटाये जाने समेत कुछ बदलावों का विरोध किया है। कांग्रेस के भी कुछ नेताओं ने इन बदलावों का विरोध किया है।



रहना है हर खबर से अपडेट तो तुरंत डाउनलोड करें प्रभासाक्षी एंड्रॉयड ऐप   


Related Story

Related Video