राहुल गांधी ने बस्तर के इस नेता को सौंपी छत्तीसगढ़ कांग्रेस की कमान

rahul-gandhi-handed-over-the-leader-of-bastar-to-the-state-congress-command
अभिनय आकाश । Jun 28, 2019 3:40PM
छत्तीसगढ़ राज्य बनने के बाद बस्तर के किसी नेता को प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष बनने का अवसर नहीं मिला है। वैसे, राज्य बनने से पहिले भी मध्यप्रदेश के समय में छत्तीसगढ़ से अध्यक्ष हुए लेकिन, वे भी बस्तर के बाहर से रहे। मगर मोहन मरकाम पहले अध्यक्ष हैं जो कि बस्तर से होगें।

नई दिल्ली। कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी ने मोहन मरकाम को छत्तीसगढ़ का अध्यक्ष नियुक्त किया है। बता दें कि बीते दिनों मोहन मरकाम और वरिष्ठ आदिवासी विधायक मनोज मंडावी से पार्टी अध्यक्ष राहुल गांधी ने मुलाकात की थी। राहुल ने उनके राजनीतिक करियर, उनके किए गए कार्य, कब से राजनीति में हैं, छत्तीसगढ़ की राजनीति के बारे में उनकी सोच, संगठन के कामकाज, सरकार की कार्यप्रणाली, विधानसभा और लोकसभा के परिणामों पर उनकी राय जैसे कई सवाल पूछे थे। कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी ने भूपेश बघेल के स्थान पर मरकाम की नियुक्ति की है।

इसे भी पढ़ें: कांग्रेस को नये और असली गांधीजी ढूंढ़ने होंगे, पर क्या पार्टी ऐसा कर पायेगी ?

गौरतलब है कि छत्तीसगढ़ राज्य बनने के बाद बस्तर के किसी नेता को प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष बनने का अवसर नहीं मिला है। वैसे, राज्य बनने से पहिले भी मध्यप्रदेश के समय में छत्तीसगढ़ से अध्यक्ष हुए लेकिन, वे भी बस्तर के बाहर से रहे। मगर मोहन मरकाम पहले अध्यक्ष हैं जो कि बस्तर से होगें। 

इसे भी पढ़ें: लोस चुनाव में हार की जिम्मेदारी लेते हुए मैंने प्रदेश अध्यक्ष पद से की थी इस्तीफे की पेशकश: कमलनाथ

कौन हैं मोहम मरकम

मोहन मरकम कोडागांव से विधायक हैं। उनके पार्टी के सभी सीनियर नेताओं से उनके अच्छे संबंध हैं। हालांकि, टीएस सिंहदेव से उनकी नजदीकियां अधिक है। लेकिन, सीएम भूपेश बघेल से भी उनके करीबी संबंध हैं। मोहन मरकाम 2013 और 2019 लगातार दो बार के विधायक हैं।

नोट:कोरोना वायरस से भारत की लड़ाई में हम पूर्ण रूप से सहभागी हैं। इस कठिन समय में अपनी जिम्मेदारी का पूर्णतः पालन करते हुए हमारा हरसंभव प्रयास है कि तथ्यों पर आधारित खबरें ही प्रकाशित हों। हम स्व-अनुशासन में भी हैं और सरकार की ओर से जारी सभी नियमों का पालन भी हमारी पहली प्राथमिकता है।

अन्य न्यूज़