केवल साढ़े तीन रुपये देकर किसानों का मजाक बना रहे हैं PM मोदी: राहुल गांधी

By प्रभासाक्षी न्यूज नेटवर्क | Publish Date: Mar 8 2019 5:37PM
केवल साढ़े तीन रुपये देकर किसानों का मजाक बना रहे हैं PM मोदी: राहुल गांधी
Image Source: Google

उन्होंने दावा किया कि अगर ओडिशा में कांग्रेस पार्टी की सरकार बनती है तो वह राज्य की गरीब लड़कियों की शादी में वित्तीय सहायता और विधवा पेंशन के रूप में दो हजार रुपये प्रति माह देगी।

कोरापुट (ओडिशा)। कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी ने शुक्रवार को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी पर गरीब किसानों का मजाक बनाने का आरोप लगाया। गांधी ने कहा कि प्रधानमंत्री गरीब किसानों को प्रतिदिन केवल साढ़े तीन रुपये दे रहे हैं जबकि उद्योगपतियों का साढ़े तीन लाख करोड़ रुपये का ऋण माफ किया गया है। कांग्रेस अध्यक्ष ने मोदी पर निशाना साधते हुए कहा कि केन्द्र द्वारा शुरू की गई प्रधानमंत्री किसान योजना के तहत सालाना केवल छह हजार रुपये देना गरीब किसानों का मजाक बनाने का प्रयास है। लोकसभा और राज्य विधानसभाओं के आगामी चुनावों से पहले, गांधी ने आदिवासी बहुल कोरापुट जिले के इस शहर में कांग्रेस रैली को संबोधित किया जिसमें भारी भीड़ उमड़ी। हिन्दुस्तान ऐरोनाटिक्स लिमिटेड की इंजन इकाई यहीं स्थित है।



 
गांधी ने दावा किया कि मोदी सरकार ने कृषि ऋण माफ करने और धान के लिए न्यूनतम समर्थन मूल्य (एमएसपी) बढ़ाने से तो इंकार कर दिया लेकिन उसने 15-20 चुनिंदा उद्योगपतियों का साढ़े तीन लाख करोड़ रुपये का ऋण माफ कर दिया। राफेल सौदे पर अपना हमला तेज करते हुए कांग्रेस नेता ने आरोप लगाया कि एक अंग्रेजी अखबार की खबरों में कहा गया है कि प्रधानमंत्री ने लड़ाकू विमान के सौदे के लिए नया अनुबंध खुद तैयार किया और समानांतर बातचीत की। उन्होंने कहा, ‘‘यह सच है।’’ गांधी ने आरोप लगाया कि फ्रांस से कहा गया कि कार्य अनुबंध एचएएल को नहीं बल्कि अनिल अंबानी को दिया जाए।
 
 
उन्होंने कहा कि पूर्ववर्ती संप्रग सरकार ने 526 करोड़ रुपये में 126 राफेल विमान खरीदने का फैसला किया लेकिन भाजपा नीत सरकार ने ‘‘अंबानी को 30 हजार करोड़ रुपये का लाभ पहुंचाने के लिए’’ कम संख्या में विमानों को ज्यादा दाम में 1600 करोड़ रुपये में खरीदा। गांधी ने आरोप लगाया, ‘‘प्रधानमंत्री एक तरफ देशभक्ति के बारे में बड़े-बड़े दावे करते हैं लेकिन वायुसेना से 30 हजार करोड़ रुपये लेकर अनिल अंबानी को दे देते हैं।’’ राज्य की नवीन पटनायक सरकार पर निशाना साधते हुए गांधी ने कहा कि इसे चार-पांच नौकरशाह चला रहे हैं। उन्होंने दावा किया कि अगर ओडिशा में कांग्रेस पार्टी की सरकार बनती है तो वह राज्य की गरीब लड़कियों की शादी में वित्तीय सहायता और विधवा पेंशन के रूप में दो हजार रुपये प्रति माह देगी।
 


रहना है हर खबर से अपडेट तो तुरंत डाउनलोड करें प्रभासाक्षी एंड्रॉयड ऐप   


Related Story