• रक्षामंत्री राजनाथ ने अपने ऑस्ट्रेलियाई समकक्ष से की वार्ता, बोले- द्विपक्षीय रक्षा सहयोग पर केंद्रित रही चर्चा

रक्षामंत्री राजनाथ सिंह ने कहा कि आज हमारी चर्चा हमारे द्विपक्षीय रक्षा सहयोग और सेनाओं के बीच मिलिट्री इंगेजमेंट में विस्तार करने, रक्षा सूचना को साझा करने को बढ़ाने, उभरती रक्षा प्रौद्योगिकियों में सहयोग और आपसी लॉजिस्टिक सपोर्ट पर केंद्रित थे।

नयी दिल्ली। रक्षामंत्री राजनाथ सिंह ने अपने ऑस्ट्रेलियाई समकक्ष पीटर डटन के साथ शुक्रवार को द्विपक्षीय संबंधों पर चर्चा की। यह बातचीत भारत और ऑस्ट्रेलिया के विदेश और रक्षा मंत्रियों के बीच होने वाली टू-प्लस-टू की पहली वार्ता से एक दिन पहले हुई। इस दौरान रक्षामंत्री राजनाथ सिंह ने कहा कि ऑस्ट्रेलिया के रक्षामंत्री पीटर डटन के साथ विभिन्न मुद्दों पर सार्थक एवं व्यापक वार्ता हुई। 

इसे भी पढ़ें: रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह बोले- सभी जगह अनिश्चतता है, अफगानिस्तान इसका एक उदाहरण 

समाचार एजेंसी एएनआई के मुताबिक राजनाथ सिंह ने कहा कि ऑस्ट्रेलिया के रक्षा मंत्री पीटर डटन के साथ मेरी द्विपक्षीय रक्षा सहयोग के साथ क्षेत्री मुद्दों पर विस्तृत चर्चा हुई। हम दोनों भारत-ऑस्ट्रेलिया व्यापक रणनीतिक साझेदारी की सभी संभावनाओं को साकार करने के लिए संयुक्त रूप से कार्य करने के लिए उत्सुक हैं।

उन्होंने कहा कि आज हमारी चर्चा हमारे द्विपक्षीय रक्षा सहयोग और सेनाओं के बीच मिलिट्री इंगेजमेंट में विस्तार करने, रक्षा सूचना को साझा करने को बढ़ाने, उभरती रक्षा प्रौद्योगिकियों में सहयोग और आपसी लॉजिस्टिक सपोर्ट पर केंद्रित थे। 

इसे भी पढ़ें: बाड़मेर में राजनाथ सिंह ने भरी हुंकार, बोले- हमने दिया स्पष्ट संदेश, हर चुनौती के लिए भारत तैयार 

राजनाथ सिंह ने कहा कि मैंने रक्षा क्षेत्र में भारत की उदार प्रत्यक्ष विदेशी निवेश नीतियों का लाभ लेने के लिए ऑस्ट्रेलियाई उद्योग को आमंत्रित करता हूं। हम दोनों इस बात से सहमत हैं कि सह-विकास और सह-उत्पादन के लिए द्विपक्षीय सहयोग के अनेक अवसर मौजूद हैं।