अखंड भारत संकल्प दिवस के अवसर पर आरएसएस ने किया गोष्ठी का आयोजन

Rss
Press release
गोष्ठी में कार्यक्रम के अध्यक्ष श्री विशन लाल गुप्ता जी, चेयरमैन जी एन ग्रुप ऑफ इंस्टीट्यूट ने अपनी मातृ भूमि का धन्यवाद दिया और संघ के स्वयंसेवकों द्वारा राष्ट्र पर आई किसी विपदा में साहस के साथ खड़े रहने के लिए साधुवाद दिया और आगे मातृभूमि का और कोई खंडन न हो ऐसी जागरूकता का आह्वान किया।

अखंड भारत संकल्प दिवस के उपलक्ष्य में राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ, गौतमबुद्ध नगर जिला के संपर्क विभाग द्वारा, आज दिनांक 14 अगस्त 2022 को ग्रेटर नोएडा के जी एन ग्रुप ऑफ इंस्टीट्यूट के सभागार में एक विचार गोष्ठी का आयोजन किया गया। गोष्ठी में कार्यक्रम के अध्यक्ष श्री विशन लाल गुप्ता जी, चेयरमैन जी एन ग्रुप ऑफ इंस्टीट्यूट ने अपनी मातृ भूमि का धन्यवाद दिया और संघ के स्वयंसेवकों द्वारा राष्ट्र पर आई किसी विपदा में साहस के साथ खड़े रहने के लिए साधुवाद दिया और आगे मातृभूमि का और कोई खंडन न हो ऐसी जागरूकता का आह्वान किया।

 

कार्यक्रम के मुख्य अतिथि श्री योगेन्द्र सक्सेना जी ने प्राचीन भारत के अविभाजित स्वरूप, विश्व में अग्रणी भूमिका और वैभव के बारे हमे विस्तार में बताया। कार्यक्रम के मुख्य वक्ता श्री पदम् जी, क्षेत्र प्रचार प्रमुख, पश्चिमी उत्तर प्रदेश ने विभाजन की विभीषिका पर 1857 से 1947 तक हुए 7 विभाजन पर जिसमे 14 अगस्त को हुए विभाजन में देश और देशवासियों के साथ किए गए विश्वासघात पर प्रकाश डाला। उन्होंने 1942 के आंदोलन को स्वतंत्रता का कारण बताए जाने से हजारों बलिदानियों के बिस्मरण को दुर्भाग्यपूर्ण बताया, उन्होंने स्वतंत्रता के बाद इंग्लैंड के प्रधानमंत्री द्वारा नेताजी के आजाद हिंद फौज के अभियान और सेनाओं के विद्रोह को स्वाधीनता का मुख्य कारण बताते हुए, विभाजन के समय गांधी जी के नोआखाली में रहने पर चर्चा किया, सरकार द्वारा 14 अगस्त को विभाजन विभीषिका के रूप में घोषित होने की जानकारी दी तथा बटवारे पर लाखो हिंदू और सिख्खो के कत्ल को स्मरण करते हुए आने वाले 25 वर्षो में उसके सुधार पर कार्य करते हुए एक विजयी और श्रेष्ठ भारत के निर्माण के लिए आह्वान किया।

कार्यक्रम का संचालन श्री राजकुमार जी एवं परिचय एवं सम्मान सत्र श्री प्रमोद जी ने किया।

Disclaimer:प्रभासाक्षी ने इस ख़बर को संपादित नहीं किया है। यह ख़बर पीटीआई-भाषा की फीड से प्रकाशित की गयी है।


अन्य न्यूज़