मालदीव के विदेश मंत्री से मिले एस जयशंकर, द्विपक्षीय सहयोग समेत अन्य मुद्दों पर हुई चर्चा

  •  प्रभासाक्षी न्यूज नेटवर्क
  •  फरवरी 20, 2021   19:44
मालदीव के विदेश मंत्री से मिले एस जयशंकर, द्विपक्षीय सहयोग समेत अन्य मुद्दों पर हुई चर्चा

दोनों विदेश मंत्रियों ने कोविड-19 महामारी की परिस्थितियों में सुधार और भारत की सहायता से तैयार परियोजनाओं के अलावा विभिन्न मंचों में सहयोग को लेकर चर्चा की। दो दिवसीय दौरे पर मालदीव आए जयशंकर ने विदेश मंत्री और स्वास्थ्य मंत्री केराफा नसीम को कोविड-19 टीके की एक लाख अतिरिक्त खुराकें सौंपी।

माले। विदेश मंत्री एस जयशंकर शनिवार को अपने दो दिवसीय दौरे पर मालदीव की राजधानी माले पहुंचे। उन्होंने मालदीव के अपने समकक्ष अब्दुल्ला शाहिद के साथ द्विपक्षीय सहयोग समेत अन्य मुद्दों पर चर्चा की। साथ ही मालदीव को कोविड-19 टीके की एक लाख अतिरिक्त खुराकें भी सौंपी। इस दौरान, जयशंकर ने मालदीव के साथ भारत के लंबे समय से मजबूत रिश्तों का उल्लेख किया और दोनों देशों के बीच संबंधों को और आगे ले जाने की बात कही। दोनों विदेश मंत्रियों ने कोविड-19 महामारी की परिस्थितियों में सुधार और भारत की सहायता से तैयार परियोजनाओं के अलावा विभिन्न मंचों में सहयोग को लेकर चर्चा की। दो दिवसीय दौरे पर मालदीव आए जयशंकर ने विदेश मंत्री और स्वास्थ्य मंत्री केराफा नसीम को कोविड-19 टीके की एक लाख अतिरिक्त खुराकें सौंपी।

जयशंकर ने कहा, ‘‘समय द्वारा परखे गए हमारे संबंध आज नई ऊंचाइयों पर जा रहे हैं।’’ उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की ‘‘पड़ोसी सर्वप्रथम की नीति’’ में मालदीव का केंद्रीय स्थान है। भारतीय विदेश मंत्री ने कहा, ‘‘भारत द्वारा कोविड-19 टीके की पहली एवं सबसे बड़ी सहायता मालदीव को मुहैया कराई गई। यह पहला देश था, जहां भारत ने सबसे पहले टीके की खेप भेजी।’’ उन्होंने ट्वीट किया, ‘‘ एक असाधारण गहरी साझेदारी की पुष्टि हुई। विदेश मंत्री अब्दुल्ला शाहिद के साथ व्यापक चर्चा हुई। कोविड महामारी के दौरान हमारे करीबी सहयोग की सराहना की।’’ दो दिवसीय दौरे के दौरान वह मालदीव के राष्ट्रपति इब्राहिम मोहम्मद सोलिह से भी मुलाकात करेंगे। 

इसे भी पढ़ें: UN को भारत ने भेंट किए दो लाख कोरोना के टीके, गुतारेस ने जताया इंडिया का आभार

जयशंकर देश के अन्य राजनीतिक दलों के नेताओं से भी वार्ता करेंगे और द्विपक्षीय संबंधों की व्यापक समीक्षा करेंगे। दो देशों की यात्रा पर निकले जयशंकर मालदीव के बाद मॉरीशस भी जाएंगे। मालदीव की मीडिया के मुताबिक, विदेश मंत्री अब्दुल्ला शाहिद, विदेश राज्य मंत्री अहमद खलील, विदेश सचिव अब्दुल गफूर मोहम्मद और भारत में मालदीव के उच्चायुक्त हुसैन नियाज ने वेलना अंतरराष्ट्रीय हवाईअड्डा पहुंचने पर जयशंकर की अगवानी की। शाहिद के निमंत्रण पर जयशंकर मालदीव के दौरे पर पहुंचे हैं। इस देश में यह उनका दूसरा आधिकारिक दौरा है। मालदीव के विदेश मंत्रालय के मुताबिक, दो दिवसीय यात्रा के दौरान जयशंकर भारत की अनुदान सहायता से तैयार कुछ परियोजनाओं का उद्घाटन करेंगे। इसके अलावा, वह दोनों देशों के बीच होने वाले समझौता ज्ञापन समेत कई अन्य समझौतों के गवाह बनेंगे।





Disclaimer:प्रभासाक्षी ने इस ख़बर को संपादित नहीं किया है। यह ख़बर पीटीआई-भाषा की फीड से प्रकाशित की गयी है।


नोट:कोरोना वायरस से भारत की लड़ाई में हम पूर्ण रूप से सहभागी हैं। इस कठिन समय में अपनी जिम्मेदारी का पूर्णतः पालन करते हुए हमारा हरसंभव प्रयास है कि तथ्यों पर आधारित खबरें ही प्रकाशित हों। हम स्व-अनुशासन में भी हैं और सरकार की ओर से जारी सभी नियमों का पालन भी हमारी पहली प्राथमिकता है।