भूमि संरक्षण के लिए राजस्थान के ज्याणी को मिला अंतरराष्ट्रीय पुरस्कार

  •  प्रभासाक्षी न्यूज नेटवर्क
  •  सितंबर 30, 2021   06:12
भूमि संरक्षण के लिए राजस्थान के ज्याणी को मिला अंतरराष्ट्रीय पुरस्कार

बीकानेर के राजकीय डूंगर कॉलेज में समाजशास्त्र के एसोसिएट प्रोफेसर ज्याणी ने बताया कि संयुक्त राष्ट्र संघ की भूमि संरक्षण सम्बंधी इकाई यूएनसीसीडी द्वारा प्रति दो वर्ष के अंतराल पर भूमि संरक्षण में अति विशिष्ट योगदान हेतु दुनियाभर से किसी एक व्यक्ति या संगठन को यह पुरस्कार दिया जाता है।

राजस्थान के प्रोफेसर श्यामसुंदर ज्याणी को भूमि संरक्षण के लिए दुनिया के प्रमुख पुरस्कार लैंड फॉर लाइफ अवार्ड से नवाजा गया है। यहां जारी बयान के अनुसार चीन के बून में आयोजित ऑनलाइन वैश्विक समारोह में अंतरराष्ट्रीय श्रेणी के तहत पारिवारिक वानिकी के लिए उन्हें यह पुरस्कार प्रदान किया गया।

प्रो. ज्याणी की उपलब्धि पर राज्य के वन व पर्यावरण राज्यमंत्री श्री सुखराम बिश्नोई ने प्रसन्नता व्यक्त करते हुए उन्हें बधाई दी है। बीकानेर के राजकीय डूंगर कॉलेज में समाजशास्त्र के एसोसिएट प्रोफेसर ज्याणी ने बताया कि संयुक्त राष्ट्र संघ की भूमि संरक्षण सम्बंधी इकाई यूएनसीसीडी द्वारा प्रति दो वर्ष के अंतराल पर भूमि संरक्षण में अति विशिष्ट योगदान हेतु दुनियाभर से किसी एक व्यक्ति या संगठन को यह पुरस्कार दिया जाता है।

इसे भी पढ़ें: सरकार ने रीट में लापरवाही मामले में एक आरएएस, दो आरपीएस सहित कई कर्मियों को निलंबित किया

उन्होंने बताया कि मई 2022 में अफ्रीकी देश आइवरी कोस्ट में जब सदस्य देशों का वैश्विक सम्मेलन आयोजित होगा, उसमें उन्हें विशेष उद्बोधन हेतु आमंत्रित किया जाएगा और तब ही उन्हें यह ट्रॉफी प्रदान की जाएगी।

इसे भी पढ़ें: राजस्‍थान में पांच नए कार्यालय खोलेगी सैमको म्युचुअल फंड





Disclaimer:प्रभासाक्षी ने इस ख़बर को संपादित नहीं किया है। यह ख़बर पीटीआई-भाषा की फीड से प्रकाशित की गयी है।


नोट:कोरोना वायरस से भारत की लड़ाई में हम पूर्ण रूप से सहभागी हैं। इस कठिन समय में अपनी जिम्मेदारी का पूर्णतः पालन करते हुए हमारा हरसंभव प्रयास है कि तथ्यों पर आधारित खबरें ही प्रकाशित हों। हम स्व-अनुशासन में भी हैं और सरकार की ओर से जारी सभी नियमों का पालन भी हमारी पहली प्राथमिकता है।