कोविड-19 की तीसरी लहर से मुकाबले के लिए स्वास्थ्य ढांचे को कर रहे मजबूत : गहलोत

Gehlot
राजस्थान के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने बुधवार को कहा कि राज्य सरकार कोरोना वायरस की तीसरी संभावित लहर से मुकाबले के लिए निचले स्तर तक स्वास्थ्य सेवाओं को मजबूत करने में कोई कमी नहीं रख रही है।

जयपुर। राजस्थान के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने बुधवार को कहा कि राज्य सरकार कोरोना वायरस की तीसरी संभावित लहर से मुकाबले के लिए निचले स्तर तक स्वास्थ्य सेवाओं को मजबूत करने में कोई कमी नहीं रख रही है। गहलोत ने वीडियो कांफ्रेंस के जरिए बीकानेर जिले में विभिन्न स्वास्थ्य सेवाओं के लोकार्पण तथा मेडिकल विंग तथा साइकिल वेलोड्रम के शिलान्यास समारोह को संबोधित करते हुए कहा कि शहरों के साथ ही ग्रामीण क्षेत्रों में सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र सीएचसी एवं प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र पीएचसी स्तर तक स्वास्थ्य बुनियादी ढांचे को लगातार सुदृढ़ किया जा रहा है।

इसे भी पढ़ें: फडणवीस बोले- जिस प्रकार से घोटाले सामने आ रहे हैं, विधानसभा सत्र आयोजित करने से बच रही महाराष्ट्र सरकार

मुख्यमंत्री ने कहा,‘‘राजस्थान में दानवीरों की कभी कोई कमी नहीं रही। अकाल और सूखा हो या अन्य कोई विपदा , प्रवासी राजस्थानियों ने प्रदेश के विकास में हमेशा दिल खोलकर सहयोग दिया है। संकट के इस समय में इंसानियत ही सबसे बड़ा धर्म है और इस महामारी का मुकाबला हम सब मिलकर करें, यही हमारी भावना होनी चाहिए।’’ उन्होंने कहा कि जिन कार्यों का आज शिलान्यास हुआ है, वे निर्धारित समय पर पूरे हों, ताकि लोगों को इनका लाभ समय पर मिल सके। ऊर्जा मंत्री डॉ. बीडी कल्ला ने कहा कि 16 करोड़ 70 लाख रुपये के जिन सात स्वास्थ्य भवनों का आज लोकार्पण हुआ है उनसे कोरोना वायरस महामारी की संभावित अगली लहर से निपटने में भी मदद मिल सकेगी।

इसे भी पढ़ें: झारखंड में बिना किसी नयी छूट के लॉकडाउन एक जुलाई तक बढ़ाया गया

उन्होंने पीबीएम अस्पताल में बनने वाली मेडिसिन विंग में सहयोग करने वाले भामाशाहकेएल मूंधडा का आभार व्यक्त करते हुए कहा कि उन्होंने बीकानेर के विकास में दानदाताओं द्वारा किए गए सहयोग की परम्परा को आगे बढ़ाया है। चिकित्सा मंत्री डॉ. रघु शर्मा ने कहा,‘‘ कोरोना वायरस की दूसरी घातक लहर में ऑक्सीजन एवं जीवनरक्षक दवाओं की सीमित उपलब्धता के बावजूद राजस्थान ने बेहतर प्रबंधन से इस संकट का सफलतापूर्वक सामना किया। अब हम शून्य बर्बादी के लक्ष्य के साथ टीकाकरण अभियान को पूरी गति से आगे बढ़ा रहे हैं। तीसरी लहर की तैयारियों को ध्यान में रखते हुए चिकित्सा विभाग प्रदेशभर में शिशु स्वास्थ्य सेवाओं को और मजबूत बना रहा है।’’ केंद्रीय संसदीय कार्य राज्यमंत्री अर्जुनराम मेघवाल ने कहा कि बीकानेर जिले में कोरोना के बेहतर प्रबंधन एवं ऑक्सीजन मित्र के नवाचार की प्रधानमंत्रीनरेन्द्र मोदी ने भी सराहना की है। उन्होंने कहा कि सीएचसी एवं पीएचसी भवनों के निर्माण तथा मेडिसिन विंग के बनने पर स्वास्थ्य सेवाएं और बेहतर होंगी।

Disclaimer:प्रभासाक्षी ने इस ख़बर को संपादित नहीं किया है। यह ख़बर पीटीआई-भाषा की फीड से प्रकाशित की गयी है।


नोट:कोरोना वायरस से भारत की लड़ाई में हम पूर्ण रूप से सहभागी हैं। इस कठिन समय में अपनी जिम्मेदारी का पूर्णतः पालन करते हुए हमारा हरसंभव प्रयास है कि तथ्यों पर आधारित खबरें ही प्रकाशित हों। हम स्व-अनुशासन में भी हैं और सरकार की ओर से जारी सभी नियमों का पालन भी हमारी पहली प्राथमिकता है।

अन्य न्यूज़