अंतरराष्ट्रीय स्तर पर हरियाणा की नागरिक उड्डयन नीतियों की हुई चर्चा - डिप्टी सीएम

  •  प्रभासाक्षी न्यूज नेटवर्क
  •  मार्च 25, 2022   21:16
अंतरराष्ट्रीय स्तर पर हरियाणा की नागरिक उड्डयन नीतियों की हुई चर्चा - डिप्टी सीएम

डिप्टी सीएम ने बताया कि उन्होंने हैदराबाद में एशिया की सबसे बड़ी नागरिक उड्डयन ‘विंग्स इंडिया-2022 इंटरनेशनल’ समिट में भाग लिया। इसमें अंतरराष्ट्रीय निवेशकों ने हरियाणा में व्यावसायिक उड्डयन के क्षेत्र में रुचि दिखाई है, क्योंकि समिट में जब उनको हरियाणा की नागरिक उड्डयन योजनाओं से अवगत करवाया गया तो वे काफी उत्साहित दिखे।

चंडीगढ़ ।  आधुनिक टेक्नोलॉजी के युग में हरियाणा में निवेश और रोजगार के लिए एक बड़ा द्वार खुलने जा रहा है। इसके लिए नागरिक उड्डयन क्षेत्र तरक्की की नई उड़ान तेजी भरने को तैयार हो रहा हैं। आज हरियाणा की नागरिक उड्डयन नीतियों की अंतरराष्ट्रीय स्तर पर भी चर्चा है और विदेशी निवेशक हरियाणा सरकार द्वारा बनाई जा रही नीतियों से खासा प्रभावित हैं यानी कि भविष्य में इस क्षेत्र में बड़े निवेश की अपार संभावनाएं है। यह जानकारी हरियाणा के उपमुख्यमंत्री  दुष्यंत चौटाला, जिनके पास हरियाणा में नागरिक उड्डयन विभाग का प्रभार भी हैं, ने शुक्रवार को हैदराबाद में आयोजित ‘विंग्स इंडिया-2022 इंटरनेशनल’ समिट’ में हिस्सा लेने के बाद दी।

डिप्टी सीएम ने बताया कि उन्होंने हैदराबाद में एशिया की सबसे बड़ी नागरिक उड्डयन ‘विंग्स इंडिया-2022 इंटरनेशनल’ समिट में भाग लिया। इसमें अंतरराष्ट्रीय निवेशकों ने हरियाणा में व्यावसायिक उड्डयन के क्षेत्र में रुचि दिखाई है, क्योंकि समिट में जब उनको हरियाणा की नागरिक उड्डयन योजनाओं से अवगत करवाया गया तो वे काफी उत्साहित दिखे। उन्होंने बताया कि समिट में विदेशी निवेशकों के साथ हरियाणा में निवेश की संभावनाओं पर चर्चा हुई है और चर्चा उपरांत प्रदेश में इस क्षेत्र में नए निवेश की पूरी उम्मीद है।

इसे भी पढ़ें: मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने यूपी सीएम योगी आदित्यनाथ के शपथ ग्रहण समारोह में लिया हिस्सा

उपमुख्यमंत्री ने बताया कि हरियाणा सरकार नागरिक उड्डयन क्षेत्र में इससे जुड़े इंफ्रास्ट्रक्चर के विकास एवं आधुनिकता पर तेजी से कार्य कर रही है और इसे देखते हुए इस बार प्रदेश सरकार ने नागरिक उड्डयन विभाग के बजट में 380 प्रतिशत बढ़ोत्तरी की ताकि इससे जुड़े कई बड़े प्रोजेक्ट्स सिरे चढ़े। यही नहीं राज्य सरकार जल्द एयरोस्पेस एंड डिफेंस पॉलिसी लेकर आ रही है ताकि राज्य में इससे जुड़े अधिक से अधिक उद्योगों को आमंत्रित किया जा सके और हरियाणा इन क्षेत्रों में भी एक हब बनकर उभरे।

इसे भी पढ़ें: मुख्यमंत्री ने दिलाई सेवानिवृत IAS विजय वर्धन को राज्य मुख्य सूचना आयुक्त की शपथ

डिप्टी सीएम ने बताया कि इस दिशा में हिसार में एविएशन हब तैयार किया जा रहा है ताकि इससे एयरोस्पेस और डिफेंस क्षेत्र के अन्य उद्योगों को भी आने का अवसर मिले। इसके साथ-साथ हरियाणा में विभिन्न जिलों की हवाई पट्टियों को विकसित कर वहां हवाई प्रशिक्षण शुरू करने, फ्लाइंग स्कूल, एयरस्ट्रिप पर रनवे-लाइट्स, हैंगर की व्यवस्था आदि पर निरंतर पूरा जोर दिया जा रहा है। दुष्यंत चौटाला ने यह भी बताया कि गुरुग्राम में पहला हेली हब बनाया जाएगा, जहां एक ही स्थान पर हेलीकॉप्टरों के लिए पार्किंग, मरम्मत जैसी तमाम एविएशन सुविधाएं मिलेगी।





Disclaimer:प्रभासाक्षी ने इस ख़बर को संपादित नहीं किया है। यह ख़बर पीटीआई-भाषा की फीड से प्रकाशित की गयी है।


नोट:कोरोना वायरस से भारत की लड़ाई में हम पूर्ण रूप से सहभागी हैं। इस कठिन समय में अपनी जिम्मेदारी का पूर्णतः पालन करते हुए हमारा हरसंभव प्रयास है कि तथ्यों पर आधारित खबरें ही प्रकाशित हों। हम स्व-अनुशासन में भी हैं और सरकार की ओर से जारी सभी नियमों का पालन भी हमारी पहली प्राथमिकता है।