#TopNews देश दुनिया को प्रभावित करने वाली आज की सबसे बड़ी ख़बरें 17 Dec 2018

By अर्चना द्विवेदी | Publish Date: Dec 17 2018 4:57PM
#TopNews देश दुनिया को प्रभावित करने वाली आज की सबसे बड़ी ख़बरें 17 Dec 2018
Image Source: Google

प्रभासाक्षी की विशेष पेशकश दिनभर की बड़ी ख़बरों से सम्बंधित बुलेटिन में पेश हैं आज दिनांक 17 Dec 2018 की बड़ी ख़बरें। हमारा यह नया प्रयास आपको कैसा लगा इसके बारे में अपनी प्रतिक्रियाएं हमें अवश्य भेजें।

मध्य प्रदेश के 18वें मुख्यमंत्री बने कमलनाथ, शपथ समारोह में दिखी विपक्षी एकता

मध्य प्रदेश की कांग्रेस इकाई के अध्यक्ष कमलनाथ ने मुख्यमंत्री पद की शपथ ली। राज्यपाल आनंदी बेन पटेल ने भव्य समारोह में कमलनाथ को पद एवं गोपनीयता की शपथ दिलाई। बता दें कि 15 साल के बाद मध्य प्रदेश में कांग्रेस की सरकार बनी है। वहीं कमलनाथ मध्य प्रदेश के 18वें मुख्यमंत्री बने। इस समारोह में पूर्व प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह, कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी, पूर्व मुख्यमंत्री शिवराज सिंह, एनसीपी प्रमुख शरद पवार, कर्नाटक के मुख्यमंत्री एचडी कुमारस्वामी, फारुख अब्दुल्ला, शरद यादव समेत तमाम विपक्षी मौजूद रहे।
दिल्ली उच्च न्यायालय ने कांग्रेस नेता सज्जन कुमार को बड़ा झटका दिया है। बता दें कि वर्ष 1984 सिख विरोधी दंगों के मामले में निचली अदालत के फैसले को चुनौती देने वाली अपीलों पर निर्णय देते हुए दिल्ली उच्च न्यायालय ने सज्जन कुमार को दोषी करार देते हुए उम्र कैद की सजा सुनाई है। सज्जन कुमार पर साजिश और दंगा भड़काने का आरोप भी है। गौरतलब है कि सज्जन कुमार तीन बार लोकसभा सदस्य रहे हैं।


कांग्रेस के वरिष्ठ नेता अशोक गहलोत ने सोमवार को राजस्थान के मुख्यमंत्री पद की शपथ ली। उनके साथ प्रदेश कांग्रेस कमेटी के अध्यक्ष सचिन पायलट ने भी शपथ ली जो इस सरकार में उप मुख्यमंत्री होंगे। कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी और कई अन्य विपक्षी नेताओं की मौजूदगी में दोनों नेताओं का शपथ ग्रहण कार्यक्रम संपन्न हुआ। गहलोत तीसरी बार राजस्थान के मुख्यमंत्री बने हैं। वह 1998 में पहली बार मुख्यमंत्री बने और 2008 में दूसरी बार मुख्यमंत्री का पदभार संभाला।
तेलंगाना राष्ट्र समिति (टीआरएस) के अध्यक्ष और तेलंगाना के मुख्यमंत्री के चंद्रशेखर राव के पुत्र के टी रामा राव ने सोमवार को पार्टी के कार्यकारी अध्यक्ष का पद भार संभाल लिया।रामा राव की नियुक्ति को कई लोग, पार्टी का अध्यक्ष बनाए जाने से पहले की तैयारी के रूप में देख रहे हैं।
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने सोमवार को मालदीव के राष्ट्रपति इब्राहिम मोहम्मद सोलिह के साथ बातचीत की । इस बातचीत का लक्ष्य द्विपक्षीय संबंधों में नये अध्याय की शुरूआत करना है। मालदीव के पूर्व शासन में दोनो देशों के संबंधों में तनाव आ गया था। सोलिह तीन दिवसीय सरकारी दौरे पर रविवार को यहां पहुंचे। एक महीने पहले देश की सत्ता संभालने के बाद यह उनका पहला विदेश दौरा है।

रहना है हर खबर से अपडेट तो तुरंत डाउनलोड करें प्रभासाक्षी एंड्रॉयड ऐप   


Related Story