गुजरात विधानसभा के दूसरे चरण के लिए मतदान जारी, मतदान को लेकर लोगों में दिख रहा उत्साह

Gujarat elections
ANI
रितिका कमठान । Dec 05, 2022 8:02AM
गुजरात में चार दिसंबर को दूसरे चरण का मतदान हो रहा है। राज्य की 93 सीटों पर वोटिंग हो रही है। दूसरे चरण में कुल 833 प्रत्याशी मैदान में हैं। दूसरे चरण में गुजरात के सौराष्ट्र, कच्छ और दक्षिण गुजरात की सीटों पर मतदान शुरू हो गया है।

गुजरात में दूसरे चरण के चुनाव के लिए मतदान शुरू हो गया है। विधानसभा चुनाव के दूसरे चरण में राज्य की कुल 182 सीट में से 93 सीट पर वोट डाले जा रहे हैं। राज्य में सुबह आठ बजे से ही वोटिंग शुरू हो गई है, जो शाम 5.30 बजे तक जारी रहेगी। सौराष्ट्र, कच्छ और दक्षिण गुजरात की 89 सीट के लिए पहले चरण का मतदान एक दिसंबर को हुआ था, जबकि दूसरे चरण का मतदान सोमवार को हो रहा है। मतगणना आठ दिसंबर को होगी।

दूसरे चरण में 93 सीट के लिए मतदान हो रहा है, उत्तर और मध्य गुजरात के 14 जिलों में फैली हैं, जिनमें अहमदाबाद, वड़ोदरा और गांधीनगर शामिल हैं। दूसरे चरण में कुछ महत्वपूर्ण निर्वाचन क्षेत्रों में वोट डाले जा रहे है, जिसमें मुख्यमंत्री भूपेंद्र पटेल की घाटलोडिया सीट के साथ ही वीरमगाम सीट जहां से पाटीदार नेता हार्दिक पटेल भाजपा के टिकट पर चुनाव लड़ रहे हैं और गांधीनगर दक्षिण सीट शामिल है जहां से अल्पेश ठाकोर भाजपा उम्मीदवार के रूप में चुनाव लड़ रहे हैं। इन विधानसभा क्षेत्रों में 2.54 करोड़ पंजीकृत मतदाता हैं। मतदान 26,409 मतदान केंद्रों पर होगा और करीब 36,000 इलेक्ट्रॉनिक वोटिंग मशीन का उपयोग किया जाएगा। राज्य में सत्तारूढ़ भारतीय जनता पार्टी (भाजपा), विपक्षी कांग्रेस और अरविंद केजरीवाल के नेतृत्व वाली आम आदमी पार्टी (आप) सहित लगभग 60 राजनीतिक दलों के 833 उम्मीदवार और निर्दलीय मैदान में हैं। पहले चरण की बात करें तो यहां औसतन 63.31 प्रतिशत मतदान हुआ था।

इसे भी पढ़ें: गुजरात विधानसभा चुनावों में इस बार पाटीदार किसके प्रति होंगे वफादार?

दूसरे चरण में पीएम मोदी ने की थी रैली

भाजपा ने इस बार गुजरात में अपनी पूरी ताकत दिखाई है। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने एक और दो दिसंबर को भाजपा के कुछ उम्मीदवारों के लिए धुआंधार प्रचार किया जिनमें अहमदाबाद में दो रोड शो शामिल हैं। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने शुक्रवार को प्रचार के समापन के साथ 31 रैलियों को संबोधित किया था। शनिवार को भाजपा अपने स्टार प्रचारकों के कई रोड शो और चुनावी रैलियां आयोजित किए गए थे। भाजपा की ओर से उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ शनिवार को ढोलका, महुधा और खंभात शहरों में चुनावी रैलियां करेंगे, जबकि केंद्रीय मंत्री स्मृति ईरानी उत्तर गुजरात के मोडासा और सिद्धपुर शहरों में रोड शो किया था। गुजरात चुनाव के पहले चरण की बात करें तो एक दिसंबर को 63.31 प्रतिशत मतदान हुआ था।

अन्य न्यूज़