RRB NTPC Protest | बिहार में हिंसात्मक विरोध करने के लिए छात्रों को किसने भड़काया, खान सर के नाम से कनेक्शन, नया वीडियो जारी

Khan sir
रेनू तिवारी । Jan 28, 2022 10:49AM
रेलवे भर्ती बोर्ड की परीक्षा प्रक्रिया में धांधली को लेकर छात्र काफी समय से विरोध प्रदर्शन कर रहे हैं। छात्रों का सब्र 26 जनवरी को टूट गया और उन्होंने बिहार में एक गाड़ी में आग लगा दी। मामले की जांच को आगे बढ़ाया गया और सरकार की तरफ से आश्वासन दिया गया कि इस मामले पर कार्यवाही की जाएगी।

रेलवे भर्ती बोर्ड की परीक्षा प्रक्रिया में धांधली को लेकर छात्र काफी समय से विरोध प्रदर्शन कर रहे हैं। छात्रों का सब्र 26 जनवरी को टूट गया और उन्होंने बिहार में एक गाड़ी में आग लगा दी। मामले की जांच को आगे बढ़ाया गया और सरकार की तरफ से आश्वासन दिया गया कि इस मामले पर कार्यवाही की जाएगी। रेलवे भर्ती बोर्ड की परीक्षा प्रक्रिया में कथित अनियमितताओं के विरोध में कई छात्र संगठनों ने 28 जनवरी को बिहार बंद का आह्वान किया है। सड़कों पर टायर जलाकर छात्र अपनी मांगों को लेकर प्रदर्शन कर रहे हैं। कथित तौर पर कहा जा रहा था कि प्रदर्शन के पीछे कुछ इंस्टीट्यूट वालों ने भी बच्चों को विरोध करने के लिए उकसाया था। विरोध प्रदर्शन के लिए छात्रा को उकसाने वालों में मशहूर खान सर का नाम भी सामने आ रहा था। इसी बीच हिंसक विरोध को भड़काने के आरोप में यूट्यूबर खान सर ने शांत रहने की अपील की है।

इसे भी पढ़ें: Coronavirus India | देश में कोविड-19 के 2,51,209 नए मामले, 627 और मरीजों की मौत  

रेलवे भर्ती बोर्ड की परीक्षा में धांधली को लेकर बिहार बंद

खान सर ने छात्रों से शुक्रवार को किसी भी तरह के बंद में भाग नहीं लेने का आग्रह किया है क्योंकि उन्होंने कहा है कि सरकार हमारी मांगो को मान रही है। सरकार उनकी मांगों और चिंताओं पर विचार करेगी। अखिल भारतीय छात्र संघ (AISA) सहित कई छात्र संगठनों ने रेलवे भर्ती बोर्ड की गैर-तकनीकी लोकप्रिय श्रेणियों (RRB-NTPC) परीक्षा 2021 में कथित विसंगतियों के विरोध में शुक्रवार को राज्यव्यापी बंद की धमकी दी है।

 

इसे भी पढ़ें: मध्य प्रदेश के सागर जिले में कांग्रेस, भाजपा कार्यकर्ताओं के बीच झड़प, कई घायल  

छात्रों को भड़काने के बाद खान सर की शांति की अपील?

प्रतियोगी परीक्षाओं की कोचिंग क्लास करने वाले खान सर पर छात्रों को भड़काने का मामला दर्ज किया गया है। उनके खिलाफ पटना में एक प्राथमिकी दर्ज की गई थी, जब आंदोलनकारी छात्रों को पुलिस ने हिरासत में लिया था और दावा किया था कि हिंसक विरोध प्रदर्शन में उनकी भूमिका थी। छात्रों ने कथित तौर पर कहा कि वे एक वीडियो के बाद हिंसा में शामिल होने के लिए प्रेरित थे, जिसमें खान सर ने कथित तौर पर छात्रों को सड़कों पर आंदोलन करने के लिए उकसाया था,सोशल मीडिया पर उनकी क्लीप वायरल हुई। अगर आरआरबी-एनटीपीसी परीक्षा रद्द नहीं की गई तो हिंसा की जाएगी।

 

खान सर पर गिर सकती है जांच की गाज

रेलवे भर्ती परीक्षा को लेकर बिहार में छात्र अशांति ने इस सप्ताह की शुरुआत में हिंसक रूप ले लिया। उम्मीदवारों ने भगदड़ मचा दी, रेलवे ट्रैक पर बैठ गए, एक ट्रेन में आग लगा दी और दूसरे पर पथराव कर दिया। प्रदर्शनकारी उम्मीदवार दो चरणों में परीक्षा आयोजित करने के रेलवे के फैसले का विरोध कर रहे हैं, यह दावा करते हुए कि अंतिम चयन के लिए दूसरे चरण में कंप्यूटर आधारित परीक्षा के लिए आरआरबी-एनटीपीसी के पहले चरण में उपस्थित होने और उत्तीर्ण करने वालों को "धोखा" देने के समान है।  प्रदर्शन कर रहे छात्रों की शिकायतों की जांच के लिए रेल मंत्रालय ने पांच सदस्यीय समिति का गठन किया है।

नोट:कोरोना वायरस से भारत की लड़ाई में हम पूर्ण रूप से सहभागी हैं। इस कठिन समय में अपनी जिम्मेदारी का पूर्णतः पालन करते हुए हमारा हरसंभव प्रयास है कि तथ्यों पर आधारित खबरें ही प्रकाशित हों। हम स्व-अनुशासन में भी हैं और सरकार की ओर से जारी सभी नियमों का पालन भी हमारी पहली प्राथमिकता है।

अन्य न्यूज़