कुशीनगर पहुंचे योगी, PM के आगमन को लेकर जांची तैयारियां, महापरिनिर्वाण मंदिर में पूजा करेंगे मोदी

कुशीनगर पहुंचे योगी, PM के आगमन को लेकर जांची तैयारियां, महापरिनिर्वाण मंदिर में पूजा करेंगे मोदी
ANI

लुंबिनी से लौटने के बाद प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी कुशीनगर में महापरिनिर्वाण स्थली में भी पूजा-अर्चना करेंगे। यहां से प्रधानमंत्री मोदी के लखनऊ जाने का भी कार्यक्रम है। अब इसी को लेकर उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ आज कुशीनगर पहुंचे थे जहां उन्होंने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के आगमन को लेकर हो रही तैयारियों का जायजा लिया।

बुद्ध पूर्णिमा के अवसर पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी भगवान बुद्ध की जन्म स्थली लुंबिनी और महापरिनिर्वाण स्थली कुशीनगर पहुंचेंगे। जानकारी के मुताबिक प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 16 मई को कुशीनगर इंटरनेशनल एयरपोर्ट से सीधे बुद्ध की जन्मस्थली लुंबिनी जाएंगे। लुंबिनी में भगवान बुद्ध के दर्शन के बाद वह नेपाल के प्रधानमंत्री से मुलाकात भी करेंगे। लुंबिनी से लौटने के बाद प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी कुशीनगर में महापरिनिर्वाण स्थली में भी पूजा-अर्चना करेंगे। यहां से प्रधानमंत्री मोदी के लखनऊ जाने का भी कार्यक्रम है। अब इसी को लेकर उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ आज कुशीनगर पहुंचे थे जहां उन्होंने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के आगमन को लेकर हो रही तैयारियों का जायजा लिया। 

इसे भी पढ़ें: अनुराग ठाकुर का दााव, UP की तरह हिमाचल चुनाव में भी ‘आप’ नहीं खोल पाएगी अपना खाता

योगी आदित्यनाथ ने अफसरों के साथ एक बड़ी बैठक भी की और तैयारियां देखी। कुशीनगर पहुंचने पर योगी आदित्यनाथ का स्थानीय भाजपा नेताओं ने स्वागत किया। डीएम एस राजलिंगम ने बताया कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी सीधे हेलीपैड से उतर कर महापरिनिर्वाण मंदिर गेट तक पहुंचेंगे। उसके बाद नियमों का पालन करते हुए वे मंदिर के अंदर जाएंगे। खबर के मुताबिक के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी मंदिर में भगवान बुद्ध की लेटी प्रतिमा पर विशेष पूजा अर्चना करने के बाद चीवर भी चढ़ाएंगे। इस दौरान बौद्ध भिक्षुओं का एक समूह भी वहां मौजूद रहेगा। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी मंदिर के अंदर लगभग 5 मिनट तक रहेंगे जहां वह मेडिटेशन करेंगे। इसके साथ ही यहां के स्थानीय बौद्ध भिक्षुओं के साथ वह संवाद भी कर सकते हैं। 

इसे भी पढ़ें: पीएम मोदी बोले- स्टार्ट अप का दायरा बहुत बड़ा; आज के स्टार्टअप, कल के मल्टीनेशनल्स

प्रधानमंत्री के नेपाल जाने का समय तो फिक्स हो गया है। लेकिन वहां से लौटने के समय को लेकर अभी भी असमंजस की स्थिति है। जानकारी के मुताबिक प्रधानमंत्री विशेष विमान से 16 मई को सुबह 9:00 बजे कुशीनगर अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे पर पहुंच जाएंगे। इसके बाद वह हेलीकॉप्टर के जरिए लुंबिनी जाएंगे। लेकिन वापसी प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की कब होगी, इसको लेकर अभी समय पता नहीं चल पाया है। आज योगी आदित्यनाथ ने हेलीपैड से लेकर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के दौरे को लेकर महत्वपूर्ण तैयारियों का निरीक्षण किया। योगी आदित्यनाथ ने पूरी व्यवस्था पर बारीकी से चर्चा की है और अधिकारियों को जरूरी दिशा निर्देश भी दिया है। इसके अलावा सुरक्षा की भी पुख्ता बंदोबस्त करने के निर्देश दिए गए हैं।





नोट:कोरोना वायरस से भारत की लड़ाई में हम पूर्ण रूप से सहभागी हैं। इस कठिन समय में अपनी जिम्मेदारी का पूर्णतः पालन करते हुए हमारा हरसंभव प्रयास है कि तथ्यों पर आधारित खबरें ही प्रकाशित हों। हम स्व-अनुशासन में भी हैं और सरकार की ओर से जारी सभी नियमों का पालन भी हमारी पहली प्राथमिकता है।

Prabhasakshi logoखबरें और भी हैं...

राष्ट्रीय

झरोखे से...