नए भागीरथी पर्यटक आवास गृह का लोकार्पण, योगी बोले- उत्तराखंड में आध्यात्म के साथ-साथ पर्यटन के पर्याप्त अवसर

yogi dhami
ANI
अंकित सिंह । May 05, 2022 2:30PM
योगी ने कहा कि उत्तराखंड में आध्यात्मिक पर्यटन के साथ-साथ ईको-टूरिज्म के भी पर्याप्त अवसर हैं। यह लाखों युवाओं के लिए फायदेमंद होगा। उन्होंने कहा कि राज्य में हर मौसम में पर्यटन की संभावनाएं हैं, कुछ लोग यहां श्रद्धालु भक्तों के रूप में आते हैं तो कुछ पर्यटक के रूप में।

उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने उत्तराखंड के मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी के साथ हरिद्वार में नए भागीरथी पर्यटक आवास गृह का लोकार्पण किया। इस अवसर पर योगी आदित्यनाथ ने कहा कि उत्तराखंड देवभूमि है जो सभी भारतवासियों को अपनी ओर आकर्षित कर सकती है। कौन ऐसा भारतीय होगा जो चारधामों के दर्शन के लिए लालायित नहीं होता होगा? प्रदेश और पूरी दुनिया के अंदर हर हिंदू की इच्छा होती है कि हम लोग इस पवित्र धाम के साथ जुड़े।

योगी ने कहा कि उत्तराखंड में आध्यात्मिक पर्यटन के साथ-साथ ईको-टूरिज्म के भी पर्याप्त अवसर हैं। यह लाखों युवाओं के लिए फायदेमंद होगा। उन्होंने कहा कि राज्य में हर मौसम में पर्यटन की संभावनाएं हैं, कुछ लोग यहां श्रद्धालु भक्तों के रूप में आते हैं तो कुछ पर्यटक के रूप में। वहीं पुष्कर सिंह धामी ने कहा कि आज हम जब भारत के विकास की बात करते हैं तो उसका मतलब भौतिक विकास से नहीं बल्कि आध्यात्मिक विकास से भी है।...मोदी जी के नेतृत्व में 2014 के बाद चार धाम की सड़कें हो या पूरे उत्तराखंड को जोड़ने वाली सड़के हों आज हर तरफ सड़कों का जाल फैल गया है। धामी ने कहा कि पहाड़ों में लोगों के लिए रेल देखना एक सपना है। 125 किमी ऋषिकेश-कर्णप्रयाग रेल मार्ग 2023 तक या 2024 की शुरुआत में भक्तों के लिए चार धाम यात्रा के तहत विभिन्न स्थानों पर जाने के लिए शुरू होगा। 

इसे भी पढ़ें: यूपी में पहली बार नहीं हुई सड़कों पर ईद की नमाज़, रंग लाई CM योगी की अपील

इसके साथ ही दोनों मुख्यमंत्रीयों ने एक संयुक्त संवाददाता सम्मेलन किया। धामी ने कहा कि उत्तराखंड के गठन के बाद से, कुछ ऐसे मुद्दे थे जो सरकार बदलने के कारण अनसुलझे रह गए थे। हमने उनमें से अधिकांश को हल कर लिया है, जबकि सिंचाई से संबंधित कुछ मुद्दों को यूपी के साथ जल्द ही हल किया जाएगा। वहीं योगी ने कहा कि यूपी और उत्तराखंड की सरकारों ने अलकनंदा होटल की समस्या का समाधान किया है जो यूपी सरकार के अधीन था और लंबे समय से लंबित था। यह उत्तराखंड सरकार को दिया गया है, जबकि हरिद्वार में पर्यटकों के लिए यूपी सरकार द्वारा एक नया रेस्टहाउस बनाया जाएगा।

नोट:कोरोना वायरस से भारत की लड़ाई में हम पूर्ण रूप से सहभागी हैं। इस कठिन समय में अपनी जिम्मेदारी का पूर्णतः पालन करते हुए हमारा हरसंभव प्रयास है कि तथ्यों पर आधारित खबरें ही प्रकाशित हों। हम स्व-अनुशासन में भी हैं और सरकार की ओर से जारी सभी नियमों का पालन भी हमारी पहली प्राथमिकता है।

अन्य न्यूज़