Depression And Relationship । डिप्रेशन की वजह से बुरी तरह प्रभावित हो सकता है यौन जीवन, बचने के लिए ध्यान में रखें ये जरुरी बातें

Depression Effects On Sex Life
Prabhasakshi
एकता । Jan 18, 2023 7:41PM
डिप्रेशन का नकारात्मक प्रभाव लोगों के यौन जीवन पर भी पड़ता है। इसकी वजह से लोगों की सेक्स करने की इच्छा खत्म होती चली जाती है और यह उनके रिश्ते और शारीरिक स्वास्थ्य के लिए बिलकुल भी ठीक नहीं है। सिर्फ डिप्रेशन ही नहीं इसके इलाज में इस्तेमाल की जाने वाली दवाईयां भी लोगों की यौन जीवन को प्रभावित करती है।

आजकल लोगों के पास चिंतित रहने की हजार वजहें हैं, जो सीधे तौर पर उनके मानसिक और शारीरिक स्वास्थ्य को बुरी तरह प्रभावित कर रही है। हर समय चिंतित रहने की वजह से लोग धीरे-धीरे डिप्रेशन का शिकार हो रहे हैं। डिप्रेशन एक ऐसी मानसिक बीमारी हैं, जो लोगों की दिनचर्या को उथल-पुथल कर के रख देती है। डिप्रेशन का नकारात्मक प्रभाव लोगों के यौन जीवन पर भी पड़ता है। इसकी वजह से लोगों की सेक्स करने की इच्छा खत्म होती चली जाती है और यह उनके रिश्ते और शारीरिक स्वास्थ्य के लिए बिलकुल भी ठीक नहीं है। सिर्फ डिप्रेशन ही नहीं इसके इलाज में इस्तेमाल की जाने वाली दवाईयां भी लोगों की यौन जीवन को प्रभावित करती है। हालाँकि, इसके डर से लोग डिप्रेशन का इलाज कराना नहीं बंद कर सकते हैं। इसलिए आज हम लोगों के लिए कुछ ऐसे टिप्स लेकर आए हैं जो डिप्रेशन के दौरान उनके यौन जीवन को जीवित रखने में मदद करेंगे।

डिप्रेशन का इलाज सबसे ज्यादा जरुरी

डिप्रेशन के इलाज के दौरान इस्तेमाल होने वाली दवाईयों की वजह से यौन जीवन थोड़ा-बहुत प्रभावित होना सामान्य बात है। लेकिन इसकी वजह से आप इसका इलाज बंद नहीं कर सकते हैं क्योंकि ऐसा करने से यौन जीवन ज्यादा प्रभावित हो जाता है। यौन जीवन में उथल-पुथल के चलते अपना इलाज बीच में न छोड़ें। डिप्रेशन की दवाईयों से यौन पर पड़ रहे दुष्प्रभावों को इसके इलाज के बाद भी ठीक किया जा सकता है। लेकिन अगर इलाज आपने बीच में छोड़ दिया तो डिप्रेशन की समस्या गंभीर हो सकती है।

इसे भी पढ़ें: Long Distance की वजह से रिलेशनशिप में कम न होने दें मजे, इन टिप्स की मदद से रिश्ते में लगाएं इंटिमेसी का जबरदस्त तड़का

दवाईयों के दुष्प्रभावों के बारे में डॉक्टर से बात करें

एक्सपर्ट्स की मानें तो डिप्रेशन की दवाईयों के यौन जीवन पर पड़ रहे दुष्प्रभावों को समय रहते आसानी से ठीक किया जा सकता है। दरअसल, दवाईयों की डोज को कम या ज्यादा लेने की वजह से यौन जीवन प्रभावित हो सकता है। इसलिए आप अपने डॉक्टर से बात करें और अपनी दवाईयों के डोज में बदलाव कर के देख सकते हैं। ध्यान दें, बिना डॉक्टर की सलाह के खुद से इनमें बदलाव न करें, यह खतरनाक साबित हो सकता है।

इसे भी पढ़ें: Relationship Advice: महिलाओं की इन हरकतों को देखकर दूर भाग जाते हैं पुरुष, कहीं आपके क्रश के दूर जाने की यहीं तो वजह नहीं?

पार्टनर से जरूर करें मुद्दे पर चर्चा

लोग अपने यौन जीवन को बेहतर बनाने के लिए पार्टनर से इस मुद्दे पर चर्चा कर सकते हैं। एक्सपर्ट्स के अनुसार, लोग पार्टनर से बातचीत कर रिश्ते की आधी से ज्यादा समस्याएं सुलझा सकते हैं। इसलिए यौन जीवन को लेकर पार्टनर से बात करें और उन्हें बताएं कि आप उनसे क्या उम्मीद कर रहे हैं। ऐसा करने से आपको उनकी इच्छाओं के बारे में भी पता चलेगा। इस तरीके से आप दोनों एक-दूसरे की जरूरतों को पूरा करने में सही कदम उठा पाएंगे। इतना ही नहीं सही सेक्स डिप्रेशन को कम करने में मदद करता है।

अन्य न्यूज़