Relationship Advice: रिश्ते से ब्रेक लेने का है प्लान? फैसला लेने से पहले ये नियम जान लें

Break From Relationship
Prabhasakshi
एकता । Dec 08, 2022 2:16PM
रिलेशनशिप से ब्रेक लेने के कई फायदे हैं। ऐसा करने से आपको खुद के लिए समय मिलेगा। इस समय को आप खुद के अंदर सुधार करने में इस्तेमाल कर सकते हैं। रिलेशनशिप से एक ब्रेक लेने का अगर आपने फैसला कर लिया है तो इसे लागू करने से पहले पार्टनर के साथ कुछ नियमों पर सोच-विचार कर लेना चाहिए।

रिलेशनशिप में उतार-चढाव आते रहते हैं, जिनसे मिलकर निपटा जा सकता है। लेकिन हर रिलेशनशिप में एक समय ऐसा आता है, जब लोग न तो इन उतार-चढ़ावों से निपटा चाहते हैं, न ही प्यार-मोहब्बत की बातें करना चाहते हैं। लोगों को बस सांस लेने के लिए थोड़ी फुरसत चाहिए होती है। हर व्यक्ति रिलेशनशिप की सारी परेशानियों से ब्रेक लेकर खुद पर ध्यान देना चाहता है। ये जिंदगी और रिलेशनशिप का एक ऐसा पड़ाव है, जो न चाहते हैं हुए भी लोगों को पार करना पड़ता है। ऐसे में सवाल ये है कि लोग इस परस्थिति में क्या फैसला लेते हैं। ज्यादातर रिलेशनशिप में रहकर चीजें ठीक करने की बात पर जोर देंगे, वहीं कुछ रिलेशनशिप से ब्रेक लेकर खुद पर और रिश्ते के भविष्य पर विचार करने को कहेंगे।

रिलेशनशिप में रहकर हर बार चीजें ठीक नहीं हो सकती है, कई बार कपल को एक-दूसरे से ब्रेक लेना ही पड़ता है। रिलेशनशिप से ब्रेक लेने के कई फायदे हैं। ऐसा करने से आपको खुद के लिए समय मिलेगा। इस समय को आप खुद के अंदर सुधार करने में इस्तेमाल कर सकते हैं। इसके अलावा आपको रिलेशनशिप और इसके भविष्य पर सोच-विचार करने का मौका मिलेगा। रिलेशनशिप से एक ब्रेक लेने का अगर आपने फैसला कर लिया है तो इसे लागू करने से पहले पार्टनर के साथ कुछ नियमों पर सोच-विचार कर लेना चाहिए। चलिए जानते हैं, इनके बारे में।

इसे भी पढ़ें: Morning Intimacy । रिश्ते में दिन ब दिन बढ़ती जा रही है दूरियां? मॉर्निंग इंटिमेसी से बढ़ेगा प्यार

ब्रेक लेना वास्तव में अच्छा ऑप्शन है?

रिलेशनशिप से ब्रेक लेने से पहले आप खुद से सवाल करें क्या सच में ये रिश्ते के लिए अच्छा ऑप्शन है या नहीं। इस सवाल के जवाब में आप खुद से झूठ बोल सकते हैं, जिससे आपको कोई मदद नहीं मिलेगी। अगर आप ईमानदारी से इस सवाल का सवाल ढूंढ़ते हैं तो यह आपके रिलेशनशिप को सुधारने में मदद करेगा।  आपको थोड़ा सा भी लग रहा है कि बिना ब्रेक लिए चीजें ठीक हो सकती है तो एक बार कोशिश करने में कोई बुराई नहीं है।

सीमाओं को क्लियर रखें

रिलेशनशिप से ब्रेक लेना का मतलब है कि आप पार्टनर से और वह आपसे दूर रहेगा। इसके साथ ही आप और वो कभी भी बिना इजाजत एक-दूसरे की जिंदगी में दखल नहीं दे सकते हैं। इसलिए ब्रेक लेने से पहले ही एक-दूसरे को अपनी-अपनी सीमाओं से वाकिफ करवा दें। हो सकता है कि आपका पार्टनर ब्रेक के दौरान किसी और को डेट करने की सोचें, अगर आप इस बात से सहमत नहीं है तो पहले ही क्लियर कर दें।

इसे भी पढ़ें: Physical Relationship Advice: रिश्ते के लिए अच्छी नहीं संभोग से दूरी, शरीर को हो सकते हैं ये नुकसान

ब्रेक लेने का फैसला निजी रखें

आमतौर पर लोग अपने रिलेशनशिप से जुडी बातों को परिवार के लोगों और दोस्तों के साथ शेयर करते हैं। लेकिन जब आप रिलेशनशिप से ब्रेक ले रहे हैं तो अपने इस फैसले को निजी रख सकते हैं। ब्रेक के दौरान आप रिश्ते में रहने या पार्टनर को छोड़ने का जो भी आखिरी फैसला करते हैं, वहीं आज पास के लोगों को बताएं। रिलेशनशिप से जुडी सभी बातें हर किसी के साथ शेयर करना अच्छा नहीं होता है।

अन्य न्यूज़