Relationship Advice: शारीरिक शोषण से ज्यादा खतरनाक होता है वर्बल एब्यूज, कहीं आप भी तो इसके शिकार नहीं?

Verbal abuse
Prabhasakshi
एकता । Nov 27, 2022 5:32PM
रिश्तों में दो तरह के दुर्व्यवहार होते हैं, एक शारीरिक और दूसरा मौखिक। आजकल के ज्यादातर रिश्ते मौखिक दुर्व्यवहार का शिकार है और दुख की बात यह है कि लोगों के लिए ये बेहद ही सामान्य बात है। मौखिक दुर्व्यवहार, शारीरिक शोषण जितना ही हानिकारक हो सकता है।

रोमांटिक रिश्तों में लड़ाई-झगड़ें होते रहते हैं, जिन्हें बैठकर प्यार से सुलझाया जा सकता है, लेकिन बात तब बिगड़ जाती है जब चीजें गाली-गलोच पर आ जाती हैं। आमतौर पर लोग लड़ाई-झगड़ो में अपने पार्टनर को नीचा दिखाने या उन्हें गंदा महसूस करवाने के लिए गाली-गलोच का इस्तेमाल करते हैं, जो रिश्ते और किसी भी व्यक्ति के लिए बिल्कुल भी सही नहीं है। रिश्तों में दो तरह के दुर्व्यवहार होते हैं, एक शारीरिक और दूसरा मौखिक। आजकल के ज्यादातर रिश्ते मौखिक दुर्व्यवहार का शिकार है और दुख की बात यह है कि लोगों के लिए ये बेहद ही सामान्य बात है।

इसे भी पढ़ें: Relationship Advice: जॉइंट फैमिली की वजह से नहीं कर पा रहे हैं इंटिमेसी को खुलकर एंजॉय? आजमाएं ये शानदार टिप्स

मौखिक दुर्व्यवहार, शारीरिक शोषण जितना ही हानिकारक हो सकता है। यह लोगों के दिमाग से लेकर आत्मा तक पर गहरा घाव छोड़ता है, जो आगे चलकर उन्हें मानसिक परेशानियों में डाल सकता है। शारीरिक हो या फिर मौखिक दोनों ही प्रकार के दुर्व्यवहार किसी भी रिश्ते में माननीय नहीं होने चाहिए। ऐसे में आज हम आपको मौखिक दुर्व्यवहार को पहचानने के संकेतों के बारे में और इससे निपटने के कुछ टिप्स बताने जा रहे हैं, जो आपके काफी काम आ सकते हैं।

इसे भी पढ़ें: Men's Health: पुरुषों के मेनोपॉज के बारे में कितना जानते हैं आप? यहां जानें इसके लक्षण और उपचार

गलत तरीके से नाम पुकारना- किसी भी रिश्ते में चाहें वो रोमांटिक रिश्ता हो, माता-पिता का रिश्ता हो या दोस्ती का रिश्ता हो गलत तरीके से या धमकाने के ढंग से नाम पुकारना एक तरह का मौखिक दुर्व्यवहार का संकेत है। कई बार लोग अकेले में और खुले में ऐसे शब्दों का इस्तेमाल करते हैं जो सामने वाले व्यक्ति को बुरा महसूस करवाते हैं, अगर ये चीजें बार-बार हो रही हैं तो आप मौखिक दुर्व्यवहार शिकार हैं।

इसे भी पढ़ें: Relationship Advice: महिलाएं अपने पार्टनर के हुनर की जरूर करें तारीफ, इंटिमेट सेशन में भर जाएगा मजा

नीचा दिखाने की कोशिश करना- अगर आपका पार्टनर अकेले में या सबके सामने आलोचनात्मक या मजाक बनाने वाले शब्दों का इस्तेमाल करता है तो यह एक प्रकार का दुर्व्यवहार है। ये सब आपकी बातों, आपके कपड़ों और आपके व्यवहार को लेकर टिप्पणियाँ हो सकती हैं, जो आपको लोगों के सामने या खुद के लिए शर्मिंदा महसूस कराती है।

इसे भी पढ़ें: Tips For Women: रोमांटिक पलों को बनाना चाहती हैं मसालेदार, बिस्तर पर आजमाना न भूलें ये टिप्स

ऊंची आवाज में आपसे बात करते हैं- आपका पार्टनर अगर आप पर छोटी-छोटी बातों पर चिल्लाने लगता है तो यह भी मौखिक दुर्व्यवहार का ही एक प्रकार माना जाता है। रिश्तों में लड़ाई-झगडे होते रहते हैं, लेकिन इसका मतलब ये नहीं है कि आपका पार्टनर हर बार आप पर चिल्लाएगा। अगर आपके रिश्ते में ये सब चीजें बार-बार हो रही हैं तो ये एक अच्छा संकेत नहीं है।

इसे भी पढ़ें: Relationship Advice: वर्क प्रेशर के बीच पार्टनर से जुड़े रहने में मदद करेगी ये तरकीबें, रिश्ते में बरकरार रहेगा प्यार

रिश्ते में कैसे दें मौखिक दुर्व्यवहार का जवाब

- पार्टनर के साथ या फिर अलग से रिलेशनशिप एक्सपर्ट की सलाह जरूर लें।

- आपके साथ क्या हो रहा है और आप कैसे महसूस कर रहे हैं, इन बातों पर परिवार और दोस्तों के साथ चर्चा करें।

- पार्टनर के साथ दुर्व्यवहार के बारे में बात करें और उन्हें उन शब्दों के बारे में बताएं जो आपको आहत कर रहे हैं।

- लड़ाई में अगर पार्टनर गाली दे रहा है तो आप शांत रहे और उससे दूर चलें जाएं।

- सब कुछ करने के बाद भी चीजें सही नहीं हो रही है तो पार्टनर को छोड़ना बेहतर विकल्प है।

अन्य न्यूज़