IND vs AUS: भारत ने विजय क्रम को रखा बरकरार, कंगारुओं को 36 रन से दी शिकस्त

By अभिनय आकाश | Publish Date: Jun 9 2019 2:39PM
IND vs AUS: भारत ने विजय क्रम को रखा बरकरार, कंगारुओं को 36 रन से दी शिकस्त
Image Source: Google

शिखर धवन ने वनडे का अपना 17वां शतक लगाया। शिखर को शानदार पारी के लिए मैन ऑफ द मैच के पुरस्कार से नवाजा गया।

लंदन। भारत ने ऑस्ट्रेलिया को विश्व कप 2019 के मुकाबले में 36 रनों से रौंदते हुए अपने जीत के क्रम को बरकरार रखा। भारत के दिए 353 रनों के लक्ष्य का पीछा करने उतरी ऑस्ट्रेलिया टीम 316  रन ही बना सकी। जिसके बाद ऑस्ट्रेलिया को  36 रनों से पराजय का सामना करना पड़ा। बुमराह और भुवनेश्वर ने 3 जबकि चहल ने दो विकेट लिए। फिंच को केदार यादव ने व स्टार्क को विजय शंकर ने रन आउट किया। इससे पहले भारत ने पहले बल्लेबाजी करते हुए निर्धारित 50 ओवर में पांच विकेट के नुकसान पर 352 रन बनाए। शिखर धवन ने वनडे का अपना 17वां शतक लगाया। 

शिखर को शानदार पारी के लिए मैन ऑफ द मैच के पुरस्कार से नवाजा गया।

बुमराह ने 47वें ओवर में पैट कमिंस को आठ रन के निजी स्कोर पर चलता किया।

ऑस्ट्रेलिया को सातवां झटका लगा है। बुमराह ने नाथन कूल्टर नाइल को 4 रन के निजी स्कोर पर अपना शिकार बनाया।

ग्लेन मैक्सवेल 28 रन के स्कोर पर चहल का शिकार बने ।

भुवनेश्वर ने एक ही ओवर में दो को समेटा। मैच के 40वें ओवर में स्टीव स्मिथ 69 रन बनाकर आउट हुए उसके बाद  स्टानिस शून्य के स्कोर पर भुवी के दूसरे शिकार बने।

जस्प्रीत बुमराह ने मैच के 37वें ओवर में उस्मान ख्वाजा को 42 रम के निजी स्कोर पर बोल्ड कर दिया। 

 

चहल ने खतरनाक दिख रहे वॉर्नर को 56 रन के मैट के 25वें ओवर में चलता कर भारत को दूसरी सफलता दिलाई।

 

मैच के 14वें ओवर में ऑस्ट्रेलिया को लगा पहला झटका और सलामी बल्लेबाज एरॉन फिंच रन आउट होकर पवेलियन लौट गए। फिंच ने 35 गेंदों में 36 रन बनाए।

 

भारत के 353 रनों के लक्ष्य का पीछा करने क्रीज पर उतरी ऑस्ट्रेलिया की डेविड वॉर्नर और एरॉन फिंच की सलामी जोड़ी। 

 

भारत ने ऑस्ट्रेलिया को निर्धारित पचास ओवर में 353 रनों का लक्ष्य दिया। भारत ने पांच विकेट के नुकसान पर 352 रन बनाए। केएल राहुल 3 गेंदों पर 11 रन बनाकर नाबाद रहे वहीं केदार जाधव को एक भी गेंद खेलने का मौका नहीं मिला। 

 

कप्तान विराट कोहली ने 77 गेंदों का सामना करते हुए 82 रन बनाकर स्टानिश का शिकार बने।

इससे पहले महेंद्र सिंह धोनी ने 14 गेंदों पर 27 रन बनाकर आखिरी ओवर में स्टानिश का शिकार बने।

 

हार्दिक पंड्या ने अपना विकेट गंवा दिया। जिसके बाद महेंद्र सिंह धोनी क्रीज पर आए। पंड्या ने 27 गेंदों में 48 रन बनाए। इस दौरान उन्होंने 4 चौके और 3 छक्के लगाए।

 

कप्तान विराट कोहली ने 50वां अर्दशतक जड़ा। कोहली ने 54 गेंदों पर 4 चौके की मदद से अपने 50 रन पूरे किए।

मिशेल स्टार्क की गेंद पर धवन 109 गेंदों में 16 चौकों की मदद से 117 रनों की पारी खेलने के बाद आउट हो गए। कोहली का साथ देने के लिए हार्दिक पंड्या क्रीज पर आए हैं।

 

शिखर धवन ने अपना 17वां वनडे शतक पूरा कर लिया। शिखर धवन ने 95 गेंदों पर 13 चौके की मदद से अपना 17वां शतक पूरा कर लिया।

कुल्टर नाइल की गेंद पर रोहित शर्मा ने अपना विकेट गंवा दिया। रोहित शर्मा 70 गेंदों पर 3 चौके और एक छक्के की मदद से 57 रन बनाकर आउट हुए।

धवन के बाद रोहित शर्मा ने भी अपना अर्धशतक पूरा कर लिया।

टीम इंडिया के 100 रन पूरे

19वें ओवर में टीम इंडिया ने 100 रन पूरा किया। धवन 53 रन और रोहित 44 रन बनाकर क्रीज पर मौजूद हैं. रोहित और धवन की यह 16वीं ओपनिंग पार्टनरशिप है।

शिखर धवन ने अपना अर्धशतक पूरा कर लिया है। शिखर धवन ने अपने एकदिवसीय मैच का 28वां अर्धशतक जड़ा। शिखर का ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ पांचवा व इस विश्व कप का पहला अर्धशतक है। ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ भारत की शानदार शुरुआत हुई है।

रोहित शर्मा और शिखर धवन की सलामी जोड़ी मैदान पर जमी हुई है। भारत और ऑस्ट्रेलिया के सुपर संडे के महामुकाबले की पहली बाजी (टॉस) जीतते हुए कप्तान विराट कोहली ने पहले बल्लेबाजी करने का निर्णय लिया है।

कप्तान कोहली का मानना है कि यहां टीम बड़ा स्कोर खड़ा कर सकती है। इंडियन टीम के प्लेयिंग इलेवन में कोई बदलाव नहीं किया गया है। भारत जहां इस विश्व कप के अपने पहले मुकाबले में दक्षिण अफ्रीका को मात देने के बाद आत्मविश्वास से लबरेज है वहीं पांच बार की विश्व चैंपियन ऑस्ट्रेलिया अपने दोनों मैच जीतने के बाद जीत की हैट्रिक लगाने की कोशिश में है। हालांकि वेस्टइंडीज के खिलाफ उसका दूसरा मैच बहुत करीबी मुकाबला रहा था।

दोनों की टीमें इस प्रकार है-

अस्ट्रेलिया: एरॉन फिंच (कप्तान), जेसन बेहरनडार्फ, एलेक्स कैरी (विकेटकीपर), नाथन कल्टर नाइल, पैट कमिंस, उस्मान ख्वाजा, नाथन लॉयन, शॉन मार्श, ग्लैन मैक्सवेल, केन रिचर्डसन, स्टीव स्मिथ, मिशेल स्टार्क, मार्कस स्टोइनिस, डेविड वार्नर, एडम जाम्पा। 

भारत: विराट कोहली (कप्तान), जसप्रीत बुमराह, युजवेंद्र चहल, शिखर धवन, महेंद्र सिंह धोनी (विकेटकीपर), रवींद्र जडेजा, केदार जाधव, दिनेश कार्तिक, भुवनेश्वर कुमार, हार्दिक पांड्या, लोकेश राहुल, मोहम्मद शमी, विजय शंकर, रोहित शर्मा, कुलदीप यादव।

रहना है हर खबर से अपडेट तो तुरंत डाउनलोड करें प्रभासाक्षी एंड्रॉयड ऐप   


Related Video