CWG 2022: भारत की झोली में अब तक 4 मेडल, वेटलिफ्टिंग में खिलाड़ियो ने दिया शानदार प्रदर्शन

Mirabai Chanu
ANI
निधि अविनाश । Jul 31, 2022 1:05PM
संकेत ने अपने बेहतरीन प्रदर्शन के बदौलत भारत को पहला मेडल दिलाया। संकेते ने वेटलिफ्टिंग में सिल्वर मेडल जीता तो वहीं गुरुराज पुजारी ने कांस्य पदक जीता। इसके बाद भारत की मीराबाई चानू ने गोल्ड मेडल जीतकर भारत का नाम रौशन कर दिया।

बर्मिंघम कॉमनवेल्थ गेम्स 2022 में भारत की झोली में अब तक कुल 4 मेडल आ गए हैं। ये चारों मेडल भारत ने वेटलिफ्टिंग में हासिल किया हैं। मेडल जीतने का आगाज सबसे पहले भारत के वेटलिफ्टर संकेत सरगर से शुरू हुआ। संकेत ने अपने बेहतरीन प्रदर्शन के बदौलत भारत को पहला मेडल दिलाया। संकेते ने वेटलिफ्टिंग में सिल्वर मेडल जीता तो वहीं गुरुराज पुजारी ने कांस्य पदक जीता। इसके बाद भारत की मीराबाई चानू ने गोल्ड मेडल जीतकर भारत का नाम रौशन कर दिया। वहीं बिंद्यारानी देवी ने रजत पदक जीत कर चौथा मेडल देश के नाम किया। देश को पहला मेडल दिलाने वाले संकेत ने कहा कि ‘मैं खुश हूं लेकिन खुद से नाराज भी हूं क्योंकि मुझे स्वर्ण पदक जीतना था। मैंने इसके लिए तैयारी भी की थी और केवल एक की दूरी पर था।

इसे भी पढ़ें: Bindyarani Devi: वेटलिफ्टिंग में भारत जीता चौथा मेडल बिंदियारानी ने रजत पदक अपने नाम किया

हालांकि मुझे इस पदक के मिलने पर खुशी है कि यह देश का पहला पदक है।प्रधानमंत्री मोदी ने मेडल जीतने वाले सभी खिलाड़ियों को बधाई दी और कहा कि ‘कॉमनवेल्थ गेम्स में उनका रजत पदक जीतना भारत के लिए एक अच्छी शुरुआत है'।मीराबाई चानू ने महिलाओं के 49 किलोग्राम वेट कैटेगरी में गोल्ड जीता। चानू ने महिला 49 किग्रा स्पर्धा में कुल 201 किग्रा का वजन उठाकर अपना ही रिकॉर्ड तोड़ डाला। वहीं वेटलिफ्टर बिंद्यारानी देवी ने महिलाओं के 55 किलोग्राम कैटेगरी में सिल्वर जीत कर भारत का नाम रौशन किया। बता दें कि बिंद्यारानीका यह पहला कॉमनवेल्थ गेम्स है जिसमें उन्होंने मेडल जीता है। वहीं पुरुषों के विटलिफ्टिंग की बात करें तो वेट लिफ्टर गुरुराज पुजारी ने पुरुषों के 61 किलोग्राम भार वर्ग में कुल 269 किलोग्रामके साथ कांस्य पदक हासिल किया। वहीं भारत के संकेत महादेव सरगर ने कॉमनवेल्थ गेम्स 2022 में 55 किलोग्राम वेट कटेगरी में 248 किलोग्राम भार लिफ्टिंग कर देश के झोली में पहला मेडल दिया।

अन्य न्यूज़