राष्ट्रमंडल खेल : जूडो में सुशीला को रजत, विजय को कांस्य

Judo
प्रतिरूप फोटो
Google Creative Commons
भारतीय जूडो खिलाड़ी एल सुशीला देवी और विजय कुमार यादव ने राष्ट्रमंडल खेलों में क्रमश: महिलाओं के 48 किलो और पुरूषों के 60 किलो वर्ग में सोमवार को यहां रजत और कांस्य पदक अपने नाम किया। सुशीला को फाइनल में बेहद करीबी मुकाबले में दक्षिण अफ्रीका की मिशेला वाइटबूइ ने 4.25 मिनट में हराया।

बर्मिंघम, 2 अगस्त।  भारतीय जूडो खिलाड़ी एल सुशीला देवी और विजय कुमार यादव ने राष्ट्रमंडल खेलों में क्रमश: महिलाओं के 48 किलो और पुरूषों के 60 किलो वर्ग में सोमवार को यहां रजत और कांस्य पदक अपने नाम किया। सुशीला को फाइनल में बेहद करीबी मुकाबले में दक्षिण अफ्रीका की मिशेला वाइटबूइ ने 4.25 मिनट में हराया। चार मिनट के नियमित समय में दोनों जूडो खिलाड़ियों कोई अंक नहीं बना पाए थे। वाइटबूट ने इसके बाद गोल्डन अंक जुटा कर मुकाबला जीत लिया।

वहीं यादव ने साइप्रस के पेट्रोस क्राइस्टोडोलिडेस को इप्पोन से अंक जुटाकर मात दी। सुशीला ने ग्लास्गो राष्ट्रमंडल खेल 2014 में भी रजत पदक जीता था। उन्होंने जीत के बाद कहा ,‘‘ यहां आने से पहले मुझे दाहिने अंगूठे में चोट लगी थी और तीन चार टांके आये थे। लेकिन मैं मानसिक रूप से मजबूत थी और मैने फाइनल में पहुंचने के लिये पूरा जोर लगाया। चोट नहीं होती तो स्वर्ण जीत जाती।’’ सुशीला ने इससे पहले सेमीफाइनल में मॉरीशस की प्रिसिला मोरांड को इप्पोन को शिकस्त देकर अपना पदक पक्का किया था।

उन्होंने क्वार्टर फाइनल में मालावी की हैरियट बोनफेस को हराया था। यादव ने शानदार प्रदर्शन करते हुए विरोधी की गलतियों का पूरा फायदा उठाया और 58 सेकंड के भीतर ही जीत दर्ज कर ली। पुरूषों के 60 किलो रेपेशाज में यादव ने स्कॉटलैंड के डिनलान मुनरो को हराकर कांस्य पदक के मुकाबले में जगह बनाई थी। यादव को क्वार्टर फाइनल में आस्ट्रेलिया के जोशुआ काज ने मात दी थी। वहीं जसलीन सिंह सैनी पुरूषों के 66 किलोवर्ग के कांस्य पदक के मुकाबले में आस्ट्रेलिया के नाथन काज से हार गए।

वह सेमीफाइनल में स्कॉटलैंड के फिनले एलेन से हारने के बाद कांस्य पदक के लिये खेल रहे थे। सैनी सुबह सेमीफाइनल में आसानी से पहुंच गए थे लेकिन ढाई मिनट से भी कम चले मैच में एलेन ने ‘इप्पोन’ करके अंक जुटाये जिससे सैनी को पराजय का सामना करना पड़ा। सुचिका तरियाल महिलाओं के 57 किलोवर्ग के कांस्य पदक मुकाबले में मॉरीशस की क्रिस्टियन लेजेन्टिल से हार गयी। उन्होंने इससे पहले रेपेशाज में दक्षिण अफ्रीका की डोन्ने ब्रेटेनबाश को हराकर कांस्य पदक के मुकाबले में जगह बनायी थी।

Disclaimer:प्रभासाक्षी ने इस ख़बर को संपादित नहीं किया है। यह ख़बर पीटीआई-भाषा की फीड से प्रकाशित की गयी है।


अन्य न्यूज़