गैरवरीय निकहत को महिला विश्व मुक्केबाजी चैम्पियनशिप में मिला मुश्किल ड्रॉ

Nikhat Zareen
प्रतिरूप फोटो
ANI
तोक्यो ओलंपिक की कांस्य पदक विजेता लवलीना बोरगोहेन (75 किग्रा) को पहले दौर में बाई मिली है, जबकि स्वीटी बूरा (81 किग्रा) बाई मिलने के बाद अंतिम-आठ में प्रवेश कर पदक हासिल करने से बस एक जीत दूर होंगी। प्री-क्वार्टर फाइनल में लवलीना का सामना मेक्सिको की वनेसा ऑर्टिज से होगा।

नयी दिल्ली। शीर्ष भारतीय मुक्केबाज निकहत जरीन को गुरुवार से यहां शुरू हो रही महिला विश्व मुक्केबाजी चैंपियनशिप में लाइट फ्लाईवेट (50 किग्रा) वर्ग में आश्चर्यजनक रूप से गैर वरीयता प्राप्त होने के कारण बुधवार को चुनौतीपूर्ण ड्रा मिला। मौजूदा विश्व चैम्पियन निकहत अंतिम-64 दौर में अजरबैजान की अनाखा नीम इस्माइला के खिलाफ रिंग में उतरेंगी। इसके बाद वह रियो ओलंपिक की कांस्य पदक विजेता कोलंबिया की इंग्रिट वालेंसिया और तोक्यो ओलंपिक की कांस्य पदक विजेता जापान की त्सुकी के सामने क्रमशः सेमीफाइनल और फाइनल में अपने खिताब का बचाव के लिए रिंग में उतर सकती हैं।

तोक्यो ओलंपिक की कांस्य पदक विजेता लवलीना बोरगोहेन (75 किग्रा) को पहले दौर में बाई मिली है, जबकि स्वीटी बूरा (81 किग्रा) बाई मिलने के बाद अंतिम-आठ में प्रवेश कर पदक हासिल करने से बस एक जीत दूर होंगी। प्री-क्वार्टर फाइनल में लवलीना का सामना मेक्सिको की वनेसा ऑर्टिज से होगा। जैस्मिन लम्बोरिया को भी मुश्किल चुनौतियों का सामना करना पड़ता है क्योंकि उनका सामना 60 किलोग्राम भार वर्ग के क्वार्टर फाइनल में रियो ओलंपिक चैंपियन फ्रांस की एस्टेले मोसली के खिलाफ होने की उम्मीद है। प्रीति (54 किग्रा) हंगरी की हन्ना लकोटार के खिलाफ अपने अभियान की शुरुआत करेंगी।

मेजबान भारत की अन्य मुक्केबाज नीतू घणघस (48 किग्रा), साक्षी चौधरी (52 किग्रा), मनीषा मौन (57 किग्रा), शशि चोपड़ा (63 किग्रा), मंजू बम्बोरिया (66 किग्रा), श्रुति यादव (70 किग्रा) और नूपुर श्योराण (81 किग्रा से अधिक) की शुरुआती राह अपेक्षाकृत आसान होंगी।  आईबीए (अंतरराष्ट्रीय मुक्केबाजी संघ) महिला विश्व मुक्केबाजी चैंपियनशिप 2023 की शुरुआत बुधवार को इंदिरा गांधी खेल परिसर में एक भव्य उद्घाटन समारोह के साथ हुई।

केंद्रीय युवा मामले और खेल मंत्री अनुराग सिंह ठाकुर, आईबीए अध्यक्ष क्रेमलेव और बीएफआई (भारतीय मुक्केबाती संघ) अध्यक्ष अजय सिंह भी इस अवसर पर मौजूद थे। टूर्नामेंट की ब्रांड दूत और छह बार की चैम्पियन महान मुक्केबाज एमसी मेरीकोम भी ‘गेस्ट ऑफ ऑनर’ बॉलीवुड अभिनेता फरहान अख्तर के साथ मौजूद थीं।

Disclaimer:प्रभासाक्षी ने इस ख़बर को संपादित नहीं किया है। यह ख़बर पीटीआई-भाषा की फीड से प्रकाशित की गयी है।


अन्य न्यूज़