चार ग्रैंड स्लैम में बेहद महत्वपूर्ण हैं US Open, इसके बारे में कितना जानते हैं आप

US open
ANI
अंकित सिंह । Aug 27, 2022 12:58PM
1992 में हुए एक मुकाबले को यूएस ओपन के इतिहास का सबसे लंबा मैच माना जाता है। यह मुकाबला अमेरिका केमाइकल चांग और स्वीडन के स्टीफन एडबर्ग के बीच था। यह मुकाबला 5 घंटे 26 मिनट चला था और स्टीफन एडबर्ग विजयी हुए थे। उन्होंने चांग को 6-7, 7–5, 7–6, 5-7, 6–4 से हराया था।

टेनिस में दिलचस्पी रखने वाले खेल प्रेमियों को यूएस ओपन का बेसब्री से इंतजार रहता है। यूएस ओपन टेनिस चैंपियनशिप हार्ड कोर्ट टेनिस टूर्नामेंट है। यह दुनिया की चार महत्वपूर्ण ग्रैंड स्लैम में से एक है। यूएस ओपन के अलावा जो तीन महत्वपूर्ण ग्रैंड स्लैम हैं उनमें ऑस्ट्रेलियन ओपन, फ्रेंच ओपन और विंबलडन शामिल है। आपको बता दें कि यूएस ओपन पहली बार 1881 में खेला गया था। इसी दौरान पुरुष एकल और पुरुष युगल का आयोजन किया गया था। यूएस ओपन हर साल अगस्त के अंतिम सोमवार को शुरू होता है और 2 सप्ताह तक चलता है। इस टूर्नामेंट में पांच प्रकार की प्रतियोगिताएं शामिल हैं। पुरुष एवं महिला एकल, पुरुष और महिला युगल तथा मिश्रित युगल। यूएस ओपन का स्वामित्व यूनाइटेड स्टेट्स टेनिस एसोसिएशन के पास है और इसी के द्वारा आयोजन भी किया जाता है।

इसे भी पढ़ें: CWG 2022: कुश्ती में भारतीय पहलवानों का बेहतरीन प्रदर्शन, टेबल टेनिस के क्वार्टर फाइनल में पहुंचे खिलाड़ी

1978 से, टूर्नामेंट फ्लशिंग मीडोज-कोरोना पार्क, क्वींस, न्यूयॉर्क शहर में यूएसटीए बिली जीन किंग नेशनल टेनिस सेंटर में ऐक्रेलिक हार्डकोर्ट पर खेला जा रहा है। पहली बार यह टूर्नामेंट अगस्त 1881 में न्यूपोर्ट, रोड आइलैंड में न्यूपोर्ट कैसीनो में घास कोर्ट पर खेला गया था। उस वर्ष इस टूर्नामेंट में केवल युनाइटेड स्टेट्स नेशनल लॉन टेनिस एसोसिएशन (यूएसएनएलटीए) के सदस्य क्लबों को ही प्रवेश करने की अनुमति दी गई थी। रिचर्ड सियर्स ने इस टूर्नामेंट में पुरुष एकल जीता, जो उनके लगातार सात एकल खिताबों में से पहला था। 1884 से 1911 तक, टूर्नामेंट ने एक चुनौती प्रणाली का इस्तेमाल किया जिससे मौजूदा चैंपियन अगले साल के फाइनल के लिए योग्य हो जाता था। हालांकि, शुरुआती दौर में इस प्रतियोगिता में केवल पुरुषों की ही प्रतिस्पर्धा होती थी। यही कारण था कि इसे पुरुषों के नेशनल सिंगल्स चैंपियनशिप के रूप में जाना जाता था।

इसे भी पढ़ें: सिनसिनाटी ओपन से बाहर हुए नोवाक जोकोविच, कोरोना का टीका नहीं लगवाने के कारण टूर्नामेंट से हटाया

1887 में महिला एकल, 1889 में महिला युगल और 1892 में मिश्रित युगल को शामिल किया गया जिसके बाद से इसमें विस्तार देखा गया। हालांकि 1968 तक सभी पांच चैंपियनशिप अलग-अलग स्थानों पर खेली गईं। 1978 से सभी यूएस ओपन चैंपियनशिप फ्लशिंग मीडोज, क्वींस, न्यूयॉर्क में यूएस टेनिस एसोसिएशन (यूएसटीए) नेशनल टेनिस सेंटर के ऐक्रेलिक हार्ड कोर्ट पर खेली गई हैं। अब तक यूएस ओपन अलग-अलग सतहों पर खेला गया है।  1881 से 1974 तक इस चैंपियनशिप को यह घास पर खेला गया था। 1975 से 1977 के बीच यूएस ओपन का आयोजन मिट्टी की ततह पर किया गया। वर्तमान में यह चैंपियनशिप हार्ड-कोर्ट पर खेला जाता है जिसमें डामर या कंक्रीट बेस पर एक ऐक्रेलिक परत होती है। इसे 1978 में लाया गया था। 

यूएस ओपन ( नेशनल टेनिस सेंटर का सबसे बड़ा स्थल) का मुख्य कोर्ट 22,000 सीटों वाला आर्थर ऐश स्टेडियम है। दूसरे नंबर पर लुई आर्मस्ट्रांग स्टेडियम है जहां बैठने की क्षमता 10,000 है। 6,000 सीटों के साथ ग्रैंडस्टैंड स्टेडियम सबसे छोटा कोर्ट हैं। 1992 में हुए एक मुकाबले को यूएस ओपन के इतिहास का सबसे लंबा मैच माना जाता है। यह मुकाबला अमेरिका केमाइकल चांग और स्वीडन के स्टीफन एडबर्ग के बीच था। यह मुकाबला 5 घंटे 26 मिनट चला था और स्टीफन एडबर्ग विजयी हुए थे। उन्होंने चांग को 6-7, 7–5, 7–6, 5-7, 6–4 से हराया था।

2021 के नजीते

- डेनियल मेदवेदेव ने 2021 में पुरुष एकल का खिताब जीता। यह उनका पहला मेजर सिंगल्स खिताब था।

- एम्मा रादुकानु, 2021 महिला एकल चैंपियन थीं। यह उनका पहला मेजर सिंगल्स खिताब था।

- पुरुष युगल अमेरिका के राजीव राम और यूनाइटेड किंगडम के जो सैलिसबरी ने जीता था।

- महिला युगल को ऑस्ट्रेलिया की सामंथा स्टोसुर और चीन की झांग शुआई ने जीता था।

- मिश्रित युगल युनाइटेड स्टेट्स के देसी क्राव्ज़िक और यूनाइटेड किंगडम के जो सैलिसबरी ने जीता था।

अन्य न्यूज़