World Cup 2019: पहले सेमीफाइनल में भारत का न्यूजीलैंड से होगा मुकाबला

By प्रभासाक्षी न्यूज नेटवर्क | Publish Date: Jul 7 2019 4:33PM
World Cup 2019: पहले सेमीफाइनल में भारत का न्यूजीलैंड से होगा मुकाबला
Image Source: Google

भारत की हेडिंग्ले पर श्रीलंका पर सात विकेट की जीत से कप्तान विराट कोहली की टीम ने ग्रुप चरण का समापन जीत से करते हुए अंक तालिका में आस्ट्रेलिया को पछाड़ दिया जिसे दक्षिण अफ्रीका से 10 रन से हार का मुंह देखना पड़ा।

मैनचेस्टर। भारतीय टीम आईसीसी विश्व कप के पहले सेमीफाइनल में मंगलवार को न्यूजीलैंड से भिड़ेगी जबकि मेजबान इंग्लैंड का सामना गुरूवार को होने वाले दूसरे अंतिम चार मुकाबले में गत चैम्पियन आस्ट्रेलिया से होगा। ग्रुप चरण के 45 मैच आस्ट्रेलिया व दक्षिण अफ्रीका के बीच हुई भिंड़त से समाप्त हुए। आस्ट्रेलिया, भारत, इंग्लैंड और न्यूजीलैंड की टीमें शनिवार को अंतिम ग्रुप मैच से पहले ही अपने अंतिम चार में प्रवेश करने की बात जान चुकी थी, बस तालिका में स्थान पर फैसला अंतिम ग्रुप मैच से होना था। 



इसे भी पढ़ें: रोहित ने कोहली को इंटरव्यू में कहा, वर्तमान में रहने की कोशिश कर रहा हूं

भारत की हेडिंग्ले पर श्रीलंका पर सात विकेट की जीत से कप्तान विराट कोहली की टीम ने ग्रुप चरण का समापन जीत से करते हुए अंक तालिका में आस्ट्रेलिया को पछाड़ दिया जिसे दक्षिण अफ्रीका से 10 रन से हार का मुंह देखना पड़ा। भारत की जीत और आस्ट्रेलिया की हार का मतलब हुआ कि 2011 विजेता ग्रुप में शीर्ष पर रहा और ओल्ड ट्रैफर्ड में चौथे स्थान पर रहने वाली टीम से भिड़ेगा जो न्यूजीलैंड है। 

इसे भी पढ़ें: ऑस्ट्रेलिया का विश्व कप में आत्मविश्वास ‘अतिरिक्त खिलाड़ी’ की तरह है: फाफ डु प्लेसिस

यह दिलचस्प मैच होगा क्योंकि दोनों टीम इस विश्व कप में एक दूसरे से नहीं खेल सकीं क्योंकि ट्रेंट ब्रिज में 13 जून को ग्रुप मैच एक भी गेंद फेंके बिना बारिश की भेंट चढ़ गया था। भारत को ग्रुप चरण में एकमात्र हार इंग्लैंड से मिली जिससे उसके नौ मैचों में 15 अंक रहे। वहीं इस विश्व कप में अच्छी शुरूआत करने के बाद न्यूजीलैंड ने पाकिस्तान, आस्ट्रेलिया और इंग्लैंड के खिलाफ तीन मैच गंवा दिये और उसके नौ मैचों में 11 अंक रहे। 

इसे भी पढ़ें: इंग्लैंड के खिलाफ सेमीफाइनल खेलने को लेकर उत्साहित है आरोन फिंच

रोहित शर्मा बल्ले से गजब की फार्म में हैं, जिन्होंने ग्रुप चरण में 647 रन बनाये हैं जबकि न्यूजीलैंड के कप्तान केन विलियमसन के 481 रन हैं। आस्ट्रेलियाई टीम अंतिम ग्रुप मैच में हार से दूसरे स्थान पर खिसक गयी जिससे अब वह मेजबान इंग्लैंड के सामने होगी। आरोन फिंच की टीम ने जून के अंत में लार्ड्स पर इंग्लैंड को 64 रन से मात दी थी। कप्तान फिंच (507) और डेविड वार्नर (634) बल्ले से आस्ट्रेलिया के स्टार खिलाड़ी रहे हैं जबकि जो रूट (500) और बेयरस्टो (462) इंग्लैंड के शीर्ष रन स्कोरर हैं। गेंद से मिशेल स्टार्क ने इस विश्व कप में 26 विकेट चटकाये हैं जबकि इंग्लैंड के जोफ्रा आर्चर के नाम अभी तक 17 विकेट हैं। 

रहना है हर खबर से अपडेट तो तुरंत डाउनलोड करें प्रभासाक्षी एंड्रॉयड ऐप   


Related Video